विज्ञापन
Story ProgressBack

चीन से ग्वालियर निवासी का शव लाने का अनुरोध स्वीकार, सिंधिया ने जयशंकर का जताया आभार, NDTV ने भी उठाया था मामला

MP Latest News : केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक पत्र शेयर करते हुए लिखा है कि माननीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर जी का आभार, जिन्होंने मेरे आग्रह पर ग्वालियर (मध्य प्रदेश) के निवासी सुरेन्द्र सिंह कुशवाह के सुपुत्र प्रबल कुशवाह, जिनकी चीन में आकस्मिक मृत्यु हो गयी है, उनके शव को चीन से वापस लाए जाने के अनुरोध को स्वीकार किया.

Read Time: 7 min
चीन से ग्वालियर निवासी का शव लाने का अनुरोध स्वीकार, सिंधिया ने जयशंकर का जताया आभार, NDTV ने भी उठाया था मामला

Madhya Pradesh News : ग्वालियर निवासी सुरेन्द्र सिंह कुशवाह के बेटे प्रबल कुशवाह की चीन (China) में आकस्मिक मृत्यु हो गयी है, उनके शव (Dead Body) को चीन से वापस लाए जाने के लिए एक पखबाड़े से लगातार गुहार लगाई जा रही थी. NDTV ने भी चीन में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत युवा योगगुरु और योग फिजियोथेरेपिस्ट (Yoga Guru and Yoga Physiotherapist) के शव को भारत (ग्वालियर) लाने के लिए किए जा रहे संघर्ष को प्रमुखता से उठाया था. इस मुद्दे को लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) का भी साथ मिला है. सिंधिया ने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर सहयोग करने और अब तक की गई कार्यवाही से अवगत कराने का आग्रह किया है. इसको लेकर बड़ी खबर यह प्राप्त हुई है कि सिंधिया के आग्रह को विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने स्वीकार कर लिया है. इसकी जानकारी खुद सिंधिया ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट (Social Media Post) के जरिए दी है.


सिंधिया ने ऐसे जताया आभार 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक पत्र शेयर करते हुए लिखा है कि माननीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर जी का आभार, जिन्होंने मेरे आग्रह पर ग्वालियर (मध्य प्रदेश) के निवासी सुरेन्द्र सिंह कुशवाह के सुपुत्र प्रबल कुशवाह, जिनकी चीन में आकस्मिक मृत्यु हो गयी है, उनके शव को चीन से वापस लाए जाने के अनुरोध को स्वीकार किया. माननीय मंत्री जी के निर्देशानुसार, बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Beijing) इस मामले की प्राथमिकता से कार्यवाही कर रहा है तथा संबंधित स्थानीय अधिकारियों के साथ इस मामले की जांच भी की जा रही है. मुझे विश्वास है की जल्दी ही मृतक के पार्थिव शरीर को भारत लाया जाएगा. ईश्वर से प्रार्थना है की वह दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और शोकाकुल परिवारजनों को इस मुश्किल घड़ी में हिम्मत दें. ॐ शांति.

यह है पूरा मामला

ग्वालियर निवासी प्रबल बेंगलुरु से आठ महीने पहले नौकरी के लिए बीजिंग (Beijing) गया था. 20 दिसम्बर को उसने परिवार से वीडियो कॉल (Video Call) पर बात की थी, जिसके बाद उसका फोन बंद आने लगा. परिजनों ने जब उसके वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क किया तो पता चला कि उसने सुसाइड कर लिया है. तब से लेकर अभी तक परिजन उसका शव  भारत लाने के लिए लगातार भारतीय दूतावास से संपर्क कर रहे हैं. दूतावास द्वारा बताया गया कि शव डेढ़ महीने के भीतर भारत पहुंचेगा. ऐसे में परेशान परिजनों ने अन्य लोगों के साथ ग्वालियर में न्याय मार्च निकालकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था.

परिजनों का आरोप : जहर देकर फांसी पर लटकाया

प्रबल के परिजनों का आरोप है कि उसके वरिष्ठ अधिकारियों और यहां से ले जाने वाली उसकी चीनी महिला सहपाठी ने जहर देकर उसे फांसी पर लटकाया है. माधौगंज थाना क्षेत्र के रॉक्सी पुल निवासी सुरेन्द्र कुशवाह टैक्सी चालक (Taxi Driver) हैं, उनका इकलौता बेटा प्रबल कुशवाह पेशे से योग थेरिपिस्ट है.

फरवरी माह में प्रबल को चीन के बीजिंग से योग सेंटर में नौकरी के लिए ऑफर (Job Offer) मिला था, इस ऑफर को अपने करियर का टर्निंग प्वाइंट मानकर स्वीकार कर लिया था. सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा था, इसी बीच कुछ दिनों से उसका फोन बंद आने लगा.

परिजनों को शंका हुई तो उन्होंने चीन बुलाने वाली सू-चाइन व मिस रोजी से संपर्क किया, तब इन लोगों ने परिजनों का फोन नहीं उठाया. जैसे-तैसे संपर्क हुआ तो उन्होंने बताया गया कि प्रबल ने फांसी लगाकर आत्महत्या (Suicide by Hanging) कर ली है. इस सूचना के बाद से पूरा परिवार सदमे में है.

केंद्रीय मंत्री और PMO से लगाई मदद की गुहार

इकलौते बेटे की विदेश में जान जाने पर पिता सुरेन्द्र कुशवाह ने केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और पीएमओ (Prime Minister Office) से प्रबल के शव को जल्द से जल्द इंडिया लाने की अपील की थी. इसके साथ ही परिजन भारतीय दूतावास से प्रबल की मौत पर चीन की सरकार से निष्पक्ष जांच कराए जाने की विनती कर रहे हैं. हत्या के आरोप पर कहना है कि प्रबल का कुछ दिन पहले पैसों के लेनदेन को लेकर ऑनर के साथ झगड़ा हुआ था. कहा जा रहा है कि यह सुसाइड नहीं बल्कि हत्या (Murder) है, उसके ऑनरों द्वारा उसे फांसी पर लटकाया गया है, क्योंकि उसे और किसी तरह का ऐसा तनाव नहीं था कि वह ऐसा आत्मघाती कदम उठाता.

प्रबल की मौत की सूचना के बाद से परिजन गहरे सदमें में हैं. उनका कहना है कि प्रबल बचपन से ही पढ़ने में होशियार था. वह अपनी दो बहनों के बीच इकलौता भाई था. उसकी मौत की खबर के बाद से परिजन बेसुध हैं, उसका शव आने के इंतजार में पल-पल भारी कट रहा है.

दूतावास से आया मैसेज, 45 दिन में आएगा शव

युवक की मौत के बाद भारतीय दूतावास और मृतक के परिजनों के बीच संपर्क हुआ. दूतावास ने बताया कि प्रबल का शव इंडिया आने के लिए 40 से 45 दिन का समय लगेगा. वहीं मौत के मामले में दूतावास द्वारा प्रबल का फांसी पर लटका पाया जाना बताया गया है, जबकि परिजनों का इस घटना पर संशय बरकरार है.

NDTV ने उठाया था मामला

इस मामले को एनडीटीवी ने प्रमुखता से उठाया था. इसके बाद अब केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस मामले में पहल करते विदेश मंत्री जय शंकर को पत्र लिखा है और उनसे संपर्क भी किया है. सिंधिया के ऑफिस ने बताया है कि विदेश मंत्रालय ने ततपरता पूर्वक कार्यवाही करते हुए इस पर आगे प्रयास शुरू कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें : Ram Mandir Ayodhya : मंदिर में लोहा और जमीन के ऊपर कंक्रीट नहीं है, जानिए जन्मभूमि परिसर की विशेषताएं
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close