विज्ञापन
Story ProgressBack

नेशनल अवॉर्ड से संदीप रजक को सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति, इनकी मांग 'राजनीति में भी हो दिव्यांग आरक्षण'

MP News : आयुक्त निशक्तजन संदीप रजक ने एनडीटीवी को बताया कि अब वह चुनाव आयोग से मांग करने जा रहे हैं कि देश में लोकसभा चुनाव, विधानसभा चुनाव और स्थानीय निकाय के चुनाव में दिव्यांगों को आरक्षण दिया जाना चाहिए ताकि दिव्यांगजन संसद और विधानसभा में अपनी बात रख सकें और देश में दिव्यांग जनों के हित में काम हो सके.

Read Time: 3 min
नेशनल अवॉर्ड से संदीप रजक को सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति, इनकी मांग 'राजनीति में भी हो दिव्यांग आरक्षण'
जबलपुर:

Madhya Pradesh News : भारत सरकार द्वारा दिव्‍यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार (National Awards for Empowerment of Persons with Disabilities) प्रदान किए जाते हैं. इस बार सर्वश्रेष्ठ राज्य दिव्यांगता आयुक्त अवार्ड के लिए मध्य प्रदेश के आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक (Sandeep Rajak Commissioner for Disability Madhya Pradesh) को चुना गया है. प्रदेश में दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन, दिव्यांगजनों के लिए शिक्षण, पुनर्वास, रोजगार, स्वरोजगार, खेल, बाधा रहित वातावरण के साथ ही यूडीआईडी कार्ड बनाने में देश में सबसे बेहतर कार्य किया गया है. संदीप रजक द्वारा निरंतर जिला स्तर पर चलित न्यायालय, एडवोकेसी बैठकों के माध्यम से दिव्यांगजनों की समस्याओं के निराकरण और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया गया है.

संदीप रजक

संदीप रजक आयुक्त नि:शक्तजन मध्य प्रदेश

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगे संदीप 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, भारत सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस 3 दिसंबर के अवसर पर संदीप रजक को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा दिल्ली में अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. प्रदेश के लिए यह गौरव की बात है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश को सुगम्य भारत अभियान के कार्यान्वयन के लिए भी राष्ट्रीय अवार्ड के लिए चयनित किया गया है.

आयुक्त नि:शक्तजन संदीप रजक ने एनडीटीवी को बताया कि अब वह चुनाव आयोग से मांग करने जा रहे हैं कि देश में लोकसभा, विधानसभा चुनाव और स्थानीय निकाय के चुनाव में दिव्यांगों को आरक्षण दिया जाना चाहिए ताकि दिव्यांगजन संसद और विधानसभा में अपनी बात रख सकें और देश में दिव्यांगजनों के हित में काम हो सके.

आयुक्त नि:शक्तजन ने कहा कि हमें किसी भी तरह दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में लाना है, चाहे मनोरंजन के स्थल हो, स्कूल-कॉलेज हो या सार्वजानिक स्थल, दिव्यांगों को कहीं भी यह महसूस नहीं होना चाहिए कि वह उपेक्षित हैं. संदीप रजक में बताया कि इस वर्ष विधानसभा चुनाव के दौरान जो बूथ बनाए गए थे उनमें निशक्तजनों हेतु व्हीलचेयर का प्रावधान भी किया गया था और इस व्यवस्था का निरीक्षण करने वे स्वयं अनेक बूथों पर गए थे जिन बूथों में दिव्यांगजनों की सूचना थी वहां पर व्यवस्थाएं मिलीं. उन्होंने कहा इस बार दिव्यांगजनों को घर से वोट डालने का भी अवसर प्राप्त हुआ यह एक अच्छा कदम है.

यह भी पढ़ें : Ground Report : करोड़ों में ली रेत खदान, अब माफियाओं के डर से सुरक्षा की गुहार लगे रहे ठेकेदार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close