विज्ञापन

MP में मक्का किसानों को दूसरे साल भी थमा दिए अमानक बीज, लापरवाही पर नपे ये अफसर..

Agriculture Department Negligence: पहले साल की गलती दूसरे साल भी दोहराई गई है एमपी (Madhya Pradesh) के बैतूल में, यहां फिर से एक बार मक्का किसानों को अमानक बीज दिए गए हैं. बड़ी बात ये है कि अमानक बीज (Non Standard Seeds) किसानों कोई और नहीं बल्कि कृषि विभाग के अधिकारियों ने दिए हैं.

MP में मक्का किसानों को दूसरे साल भी थमा दिए अमानक बीज, लापरवाही पर नपे ये अफसर..
किसानों को मक्का के अमानक बीज थमाने पर कलेक्टर ने कराई एफआईआर,वरिष्ठ कृषि अधिकारी को किया निलंबित.

MP News In Hindi: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल (Betul) में लगातार दूसरे साल भी किसान मक्के के अमानक बीज (Non Standard Seeds) से बड़ा नुकसान झेल रहे हैं. पिछले साल तो निजी फर्मों ने किसानों को अमानक बीज बेचे थे. लेकिन इस बार तो कृषि विभाग ने किसानों को जो बीज दिया वही अमानक और घटिया पाया गया है. आठनेर और आसपास क्षेत्रों के किसानों ने कृषि विभाग और कलेक्टर से शिकायत इस मामले को लेकर शिकायत की थी. किसानों ने बताया था कि कृषि विभाग ने जो बीज उन्हें दिया है, उसमें अबतक अंकुरण ही नहीं हो पाया है. अब बोवनी का समय भी लगभग निकल चुका है. अब हम लोग क्या करें? 
 

प्रमाणीकृत बीज ही सप्लाई किया जाना था

प्रमाणीकरण का टैग नहीं पाया गया.

प्रमाणीकरण का टैग नहीं पाया गया.

इस पर कलेक्टर ने एक जांच समिति गठित कर सप्लाई किए गए बीज की जांच करवाई, जिसमे दो बड़ी खामियां सामने आई. पहली जो बीज किसानों को दिया गया था. उसमें प्रमाणीकरण का टैग नहीं पाया गया. जबकि केवल प्रमाणीकृत बीज ही सप्लाई किया जाना था.

ये भी पढ़ें- MP News: 'सागर' में ग्रामीणों ने कर दिखाया बड़ा कमाल, अब हरियाली से लहलहा रही है विरान रहने वाली पहाड़ी


धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया

दूसरी बड़ी गलती आठनेर के वरिष्ठ कृषि अधिकारी की पाई गई, जिनकी लापरवाही से अमानक बीज किसानों को दिया गया. जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद कलेक्टर ने बीज सप्लायर फर्म के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है. वहीं, आठनेर के वरिष्ठ कृषि अधिकारी रामदयाल सिंगारे को लापरवाही बरतने पर निलंबित कर दिया गया है.

फिलहाल मामले की जांच जारी है और हो सकता है इसमें अभी कुछ और भी अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है.बहरहाल जांच अपनी जगह है, लेकिन किसानों का जो नुकसान होना था वो तो अब हो चुका है उसका क्या?

ये भी पढ़ें- MP Crime: एक महीने पहले अगवा हुई थी आदिवासी लड़की, गांव की सरपंच ने ऐसे खोज निकाला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Murder : रिटायर्ड फौजी ने पूर्व बैंक कर्मी को ऐसे दी दर्दनाक मौत, लोगों में भयंकर गुस्सा, जांच जारी
MP में मक्का किसानों को दूसरे साल भी थमा दिए अमानक बीज, लापरवाही पर नपे ये अफसर..
Gwalior Energy Minister Pradyuman Singh Tomar Viral Video Angry woman apologizes touching feet
Next Article
Video : MP के इस मंत्री ने नाराज महिला के पैर छूकर मांगी माफ़ी, फिर अफसरों को लगाई फटकार
Close