विज्ञापन
Story ProgressBack

MP पुलिस को मिली नई शब्दावली, 'कत्ल' की जगह अब लिखेंगे 'वध', जानिए नए शब्दों की लिस्ट

Hindi Words For Legal Proceedings in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में पुलिस की शब्दावली में बदलाव किया गया है. पुलिस को अब कानूनी कार्रवाई में पुराने उर्दू शब्दों की जगह नए हिंदी शब्दों का प्रयोग करना होगा.

Read Time: 3 mins
MP पुलिस को मिली नई शब्दावली, 'कत्ल' की जगह अब लिखेंगे 'वध', जानिए नए शब्दों की लिस्ट

New Dictionary For MP Police: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पुलिस को अब पुराने शब्दों को छोड़कर नई शब्दावली (New Terminology) के अनुसार शब्दों का प्रयोग करना होगा. उदाहरण के लिए, पुलिस (MP Police) को अब यह नहीं कहना होगा कि वह 'गैर हाजिर' था, बल्कि पुलिस को यह कहना होगा कि वह 'अनुपस्थित' था. इसी तरह 'कत्ल' को 'हत्या' कहा जाएगा और 'जांच पड़ताल' की जगह 'अनुसंधान' की बात की जाएगी. यह बदलाव मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने पुलिस की कानूनी शाब्दिक डिक्शनरी में किया है.

अब पुलिस जब भी किसी मामले की 'जांच' करेगी तो उसे कहना होगा कि वह 'अनुसंधान' कर रही है. इसी तरह अगर कोई अपराध 'संगीन' है तो उसे संगीन न कहकर 'गंभीर' बताना होगा. अगर मामला 'तहकीकात' का है तो उसे अब 'जांच' कहना होगा. इस तरह के कई शाब्दिक बदलाव किए गए हैं. मध्य प्रदेश में पुलिस डिक्शनरी में कुल 675 शब्द ऐसे हैं जिन्हें बदला गया है.

कुल 675 शब्दों को बदला गया

आपको बता दें कि कानूनी भाषा में बहुत सारे ऐसे शब्द थे जिन शब्दों को या तो फारसी से लिया गया था या उर्दू से या फिर अंग्रेजी से. इन सभी शब्दों को अब हटाकर उनकी जगह पर सरल और हिंदी भाषा के शब्दों का चयन किया गया है. लगभग 675 ऐसे शब्द हैं जिन्हें कानूनी भाषा में जगह दी गई है. इसकी वजह सीधे तौर पर यह बताई जा रही है कि ये शब्द कहीं ना कहीं आम जनता की भाषा से सरोकार रखते हैं. क्या है जनता की राय?

Latest and Breaking News on NDTV

हिंदी शब्दों के प्रयोग को बताया सही

इन बदलावों को लेकर कानूनी पक्ष रखने वाले जानकार अंकित जैन बताते हैं कि कानूनी भाषा में इस तरह के कई मुगल या फारसी शब्दों का इस्तेमाल किया गया है, जो आम जनता से पूरी तरह सरोकार नहीं रखते और लोग उन्हें पूरी तरह समझ भी नहीं पाते हैं. ऐसे बहुत सारे शब्द हैं जिनका अब पुलिस की जांच के दौरान स्थानांतरण किया गया है और उनकी जगह पर हिंदी के सरल शब्दों की पैरवी की गई है.

वहीं व्यापार करने वाले गौरव खंडेलवाल का कहना है कि कहीं ना कहीं यह अपने आप में आम जनता से जुड़ी हुई बात है, जिसे साधारण शब्दों को लोग आसानी से समझ सकते हैं. व्यापार करने वाले राधे का कहना है कि उन्होंने साफ तौर पर यह महसूस किया है कि आज की तारीख में जब हम मुगल शासन से भी बाहर आ गए हैं, अंग्रेजों के शासन से भी निकल गए तो फिर हमारे आसपास हिंदी के शब्द मौजूद क्यों नहीं हैं.

अपराध पर लगाम कब?

मध्य प्रदेश पुलिस के शब्दकोश में नए शब्दों को जोड़ दिया गया है. बहुत सारे ऐसे शब्द हैं जो अब नहीं बोले जाएंगे. इन शब्दों पर लगाम लगाई जा रही है. लेकिन, इस बीच सवाल यह भी उठ रहा है कि कानून अपना ठीक ढंग से काम करते हुए समाज में बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाने में कब कामयाब होगा?

यह भी पढ़ें - जबलपुर: ब्लास्ट मामले में हो रहे बड़े खुलासे, NIA को जांच में मिले 2000 से अधिक बम के खोखे

यह भी पढ़ें - IPO में पैसा लगवाने के नाम पर व्यापारी से 3.34 करोड़ की ठगी, फायदा होने पर रुपये लौटाने से किया मना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Drug Mafia: नशे की खेप पर पुलिस का छापा, 7200 बॉटल कफ सिरप बरामद, एक गिरफ्तार, 3 फरार
MP पुलिस को मिली नई शब्दावली, 'कत्ल' की जगह अब लिखेंगे 'वध', जानिए नए शब्दों की लिस्ट
Vande Metro will soon be available to go to Ujjain Chief Minister Dr Mohan Yadav announced
Next Article
Vande Metro: जल्द मिलने वाली है Ujjain जाने के लिए वंदे मेट्रो की सौगात, सीएम डॉ.यादव ने किया ऐलान
Close
;