विज्ञापन
Story ProgressBack

CM मोहन यादव ने AI, ब्लॉक चेन, VR जैसे कोर्स शुरु किए, सीखो कमाओ योजना के स्टाइपेंड भी दिए

MP Latest News: सीएम मोहन यादव ने सीखो कमाओ योजना में आठ हजार चयनित प्रशिक्षणार्थियों को 6 करोड़ 60 लाख रूपए स्टाइपेंड सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित किए. सीएम मोहन यादव ने कहा कि आज 12 जनजातीय जिलों, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेजों की बहनों को सम्मानित किया गया है.

Read Time: 3 min
CM मोहन यादव ने AI, ब्लॉक चेन, VR जैसे कोर्स शुरु किए, सीखो कमाओ योजना के स्टाइपेंड भी दिए

Madhya Pradesh News: महिलाओं की विज्ञान में सहभागिता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Women's Participation in Science) के मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) मोहन यादव (CM Mohan Yadav) कुशाभाऊ ठाकरे कॉन्वेंशन सेंटर (Kushabhau Thackeray Convention Center) में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदेश की विभिन्न संस्थाओं में सिंगल क्लिक से विभिन्न पाठ्यक्रमों व प्रशिक्षण सत्रों का डिजिटली शुभारंभ किया. इसके अलावा सीएम ने सीखो कमाओ योजना (Mukhya Mantri Seekho Kamao Yojna) यानी MMSKY के स्टाइपेंड भी सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित किए.

CM ने किन कोर्सों का किया शुभारंभ?

सीएम मोहन यादव ने कहा कि आज 12 जनजातीय जिलों, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेजों की बहनों को सम्मानित किया गया है. बहन-बेटियों के विज्ञान, तकनीक और इंजीनियरिंग की दिशा में आगे बढ़ने से देश-प्रदेश की दशा और दिशा बदलेगी. हमारे सभी आईटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेज में समय की माँग और आवश्यकतानुसार विश्व स्तरीय प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मध्य प्रदेश की विभिन्न संस्थाओं में सिंगल क्लिक से विभिन्न पाठ्यक्रमों व प्रशिक्षण सत्रों का डिजिटली शुभारंभ किया. इंडो जर्मन इनिशियेटिव फॉर टेक्निकल एजुकेशन (IGnITE) अंतर्गत प्रदेश की सभी शासकीय आईटीआई में इंडस्ट्रियल सेफ्टी ट्रेनिंग का शुभारंभ किया गया. आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के सहयोग से ऑनलाईन मोड में ट्रेनिंग के लिए जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) एवं इंटरनेट ऑफ थिंग (IoT) के कोर्स और ब्लॉक चेन बिल्डर (Block Chain Bilder) टेक्नोलॉजी कोर्स का उज्जैन इंजीनियरिंग कॉलेज में शुभारंभ किया. इसी प्रकार सरदार वल्लभ भाई पटेल पॉलिटेक्निक, भोपाल में वर्चुअल रियालिटी (VR) और ऑगमेटेड रियालिटी (AR) कोर्स का भी शुभारंभ किया गया. आईआईटी इंदौर (IIT Indore) के सहयोग से महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल में प्रोक्योरमेंट एसेन्शियल फॉर स्टूडेंट एडवांसमेंट (PESA) कोर्स का शुभारंभ किया.

सीखो कमाओ योजना में 6 करोड़ 60 लाख रुपए के स्टाइपेंड

सीएम मोहन यादव ने सीखो कमाओ योजना में आठ हजार चयनित प्रशिक्षणार्थियों को 6 करोड़ 60 लाख रूपए स्टाइपेंड सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित किए. सीएम ने कहा कि हमारे देश की प्रथम नागरिक महिला ही हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President of India Droupadi Murmu) देश के सर्वोच्च पद पर विराजमान हैं. यह लोकतंत्र की सुंदरता है और इस व्यवस्था से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के प्रति हम सबके मन में सम्मान बढ़ा है. यह इस बात का भी संकेत है कि हमारे देश में महिलाओं के लिए सभी पदों व संभावनाओं के लिए द्वार खुले हैं, वे आगे बढ़ने के लिए अपनी ओर से हरसंभव प्रयास करें, शासन और समाज उनके साथ है.

कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि प्रदेश में विज्ञान, तकनीकी, इंजीनियरिंग और गणित की शिक्षा (STEM) में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों, आईटीआई, पॉलिटेक्निक और यूएन वूमेन (UN Women) के सहयोग से इस दिशा में विशेष प्रयाए हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें : 50वां खजुराहो डांस फेस्टिवल: कथक कुंभ में 1500 से अधिक कलाकार बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close