विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News : सागर में टमाटर की फसल में लगा झुलसा रोग, 400 हेक्टेयर की फसल हुई बर्बाद

MP Today News : मौसम में आए बदलाव से पिछले दिनों सागर जिले में मावठ गिरी थी. इसके बाद सर्दी बढ़ने और मौसम बदलने से टमाटर की फसल चौपट हो गई. टमाटर के अलावा प्याज की फसलों को भी नुकसान हुआ है. सागर जिले के गढ़ाकोटा ब्लॉक के चनोआ, परासिया बाछलोन सजरा, हरदी क्षेत्र में भारी मात्रा में टमाटर की फसल होती है.

Read Time: 3 min
MP News : सागर में टमाटर की फसल में लगा झुलसा रोग, 400 हेक्टेयर की फसल हुई बर्बाद

Sagar News: पिछले दिनों आए मौसम में बदलाव से सागर जिले में टमाटर की फसल पर झुलसा रोग लग गया है. मावठ गिरने के बाद करीब 400 हेक्टेयर की टमाटर की फसल पूरी तरह झुलस गई है. इससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है.  उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को जानकारी मिलने के बाद सर्वे के आदेश दिए हैं किसानों को भी इस झुलसा रोग से बचने की सलाह दी जा रही है.

मौसम बदलने से फसल हुई खराब

मौसम में आए बदलाव से पिछले दिनों सागर जिले में मावठ गिरी थी. इसके बाद सर्दी बढ़ने और मौसम बदलने से टमाटर की फसल चौपट हो गई. टमाटर के अलावा प्याज की फसलों को भी नुकसान हुआ है. सागर जिले के गढ़ाकोटा ब्लॉक के चनोआ, परासिया बाछलोन सजरा, हरदी क्षेत्र में भारी मात्रा में टमाटर की फसल होती है. पिछले दिनों मौसम बिगड़ने से टमाटर की फसल में झुलसा रोग लग गया. किसान गोविंद पटेल ने बताया कि झुलसा रोग में टमाटर के पतले जाल हो जाते हैं और समय से पहले ही टमाटर में दाग लग जाते हैं. जिससे कि वह सड़कर पूरी तरह से नष्ट हो जाता है. 

ये भी पढ़ें: Rewa: ट्रक चालक ने मालिक के साथ मिलकर रास्ते में बेचा 25 लाख का लहसुन,आरोपी गिरफ्तार

सर्वे शुरू 

इस पूरे मामले में उद्यानिकी जिला अधिकारी रवींद्र चोंबे का कहना है क्षेत्र में पदस्थ कृषि विस्तार अधिकारियों ने वीडियो कॉल करके इस बारे में बताया है. उन्होंने कहा कि हल्की बूंदाबांदी से टमाटर की पत्तियां भूरी पड़ गई और फसल खराब हो गई है. तीन चार गांवों की फसल नष्ट हो गई है. 400 हेक्टेयर की फसल खराब हुई है. सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं. फील्ड के अधिकारियों ने सर्वे भी शुरु कर दिया है. 

ये भी पढ़ें:MP News : सतना के पाथर कछार जंगल में वन्यजीवों पर खतरा! फिर मिला तेंदुए का शव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close