विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: मैहर में मृदा परीक्षण केंद्र की खुली पोल, तालों में लगी जंग और स्टाफ लापता

Soil Testing News: एमपी (Madhya Pradesh) के मैहर (Maihar) में मिट्टी जांच की डगर अधूरी है, केंद्र तो बना दिया गया है लेकिन इस केंद्र में परीक्षण करने वाले कर्मचारी ही नहीं हैं, हाल ये है छत, दरवाजों के आस-पास घांस लग चुकी है. किसान दर-दर मिट्टी की जांच कराने के लिए भटक रहे हैं.

Read Time: 2 mins
MP News: मैहर में मृदा परीक्षण केंद्र की खुली पोल, तालों में लगी जंग और स्टाफ लापता
MP News: मैहर में मृदा परीक्षण केंद्र की खुली पोल.

Soil Testing Center maihar: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मैहर (Maihar) में मृदा परीक्षण केंद्र तो स्थापित कर दिया गया. लेकिन, यहां कभी कोई स्टाफ नहीं आया. हालात ये है कि भवन लगाए गए तालों में जंग लग गई है. यहां का पूरा स्टाफ लापता है. यानी मैहर में मिट्टी की गुणवत्ता जांचने के लिए बनाए केंद्र का हाल बेहाल है. 

 यहां ब्लॉक मुख्यालय स्तर में बनाए गए मृदा परीक्षण केंद्र (Soil Testing Center) के हालात जर्जर हैं. भवन और संसाधनों के नाम पर लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी आज तक ताले नहीं खुले.आलम यह है कि जानकारी के अभाव में किसान मिट्टी लेकर परीक्षण कराने आते तो हैं, लेकिन ताले की जंग देख कर लौट जाते हैं. लगभग डेढ़ दशक से यही हालात हैं, जिस पर न तो स्थानीय प्रशासन का ध्यान है और न ही सरकार कोई पहल कर रही है.

खास बात ये है कि लगभग डेढ़ दशक पहले प्रदेश सरकार ने जिला मुख्यालयों के अतिरिक्त 313 ब्लॉकों में मिट्टी परीक्षण केंद्र खोले थे, ताकि किसानों को नजदीकी केंद्रों से मिट्टी की स्थिति का पता चल सके कि मिट्टी में कौन से पोषक तत्व हैं और किसकी कमी है. ताकि इसकी जानकारी होने के बाद उसी आधार पर उर्वरक दिया जाए और फिर फसल की बोनी की जाए. 

ये भी पढ़ें-  गिरफ्त में "पुलिस"! छाछ-आम जैसे कोडवर्ड, 2 से 10 लाख में मान्यता का सौदा, देखिए NDTV नर्सिंग कॉलेज पड़ताल

निराश होकर लौट रहे किसान

खरीफ फसल की बोनी का समय नजदीक है. ऐसे में मिट्टी के पोषक तत्व जानने के लिए किसान नमूने लेकर केंद्र पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें निराश होकर लौटना पड़ता है, क्योंकि यहां पर कोई स्टाफ नहीं है. लिहाजा, उन्हें केवल भटकने को मजबूर होना पड़ रहा है. एक तरफ किसानों को वैज्ञानिक खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है. वहीं,  दूसरी तरफ स्थिति ऐसी है, जिससे किसानों का कोई हित हो ही नहीं सकता.

ये भी पढ़ें- MP News: दरवाजे से निकली दलित की बारात, तो दबंगों ने दूल्हे को पीटा व बग्घी तोड़ी और बारातियों पर की फायरिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किशोरी ने मासूम को दिया जन्म, 8 महीने बाद हुआ दुष्कर्म का खुलासा 
MP News: मैहर में मृदा परीक्षण केंद्र की खुली पोल, तालों में लगी जंग और स्टाफ लापता
MP High Court acquitted the husband in the unnatural sexual abuse case High court made big comment on the allegations of the wife
Next Article
अप्राकृतिक यौन शोषण मामले में MP हाईकोर्ट ने पति को किया बरी, पत्नी के आरोपों पर की यह बड़ी टिप्पणी
Close
;