विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

दिग्विजय सरकार के दिन याद करो... बिजली कटौती के सवाल पर क्या बोले MP के ऊर्जा मंत्री?

ऊर्जा मंत्री तोमर ने अपने कार्यकाल में ऊर्जा विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि किसानों को लाभ देने के लिए हमने कृषि मित्र योजना की शुरुआत की, जिसमें कनेक्शन लेने पर सब्सिडी देना शुरू करेंगे. प्रदेश के एक किलोवाट के बिजली बिल अगस्त तक सरकार ने फ्रीज कर दिए हैं. 

Read Time: 4 min
दिग्विजय सरकार के दिन याद करो... बिजली कटौती के सवाल पर क्या बोले MP के ऊर्जा मंत्री?
बिजली कटौती के सवाल पर ऊर्जा मंत्री ने क्या जवाब दिया?

ग्वालियर : मध्यप्रदेश में हो रही बिजली कटौती से प्रदेश के उपभोक्ता भले ही परेशान हों लेकिन ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह के पास आरोपों के अनोखे जवाब हैं. वह कहते हैं कि 2003 का दिग्विजय सिंह का वह कार्यकाल याद करो, जब लोग पूछते थे कि बिजली कब आएगी लेकिन आज लोग पूछते है कि अरे लाइट कब चली गई. ग्वालियर में मीडिया से बातचीत में तोमर से जब अंधाधुंध बिजली कटौती को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे वह दिन भी याद है जब 2002-2003 में रात-रात भर अंधेरा रहता था और भरी गर्मी में महिलाएं अपनी साड़ी के पल्लू से हवा करके बच्चों को सुलाने की कोशिश करती थीं लेकिन अब न ऐसा बिजली संकट है और न ऐसी कटौती.

उन्होंने दावा किया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हुआ है. तब बिजली का उत्पादन माइनस में चला गया था. हमें बताते हुए बहुत गर्व है कि आज हमारा राज्य सरप्लस में है. ऊर्जा मंत्री ने माना कि बिजली की कटौती होती है लेकिन यह बिजली की कमी के कारण नहीं बल्कि अन्य वजहों से होती है. उन्होंने कहा कि बिजली कटौती सिर्फ मेंटेनेंस के लिए होती है. प्रदेश भर में और ग्वालियर में भी  सड़कों की चौड़ीकरण का काम हो रहा है, मोनोपल लगाने का काम हो रहा है अन्य विकास के काम हो रहे हैं इसलिए बिजली जा रही है.

यह भी पढ़ें : कृपया शस्त्र लाइसेंस के लिए संपर्क न करें... चुनाव आते ही ग्वालियर-चंबल में बढ़ी हथियारों की डिमांड

'सुधार के लिए सहना पड़ता है कष्ट'
उन्होंने कहा, 'जब विकास कार्य होते हैं तो कुछ घंटे के लिए बिजली को रोका जाना आवश्यक हो जाता है.'

तोमर ने कहा कि जब हमारे शरीर में कोई फोड़ा होता है तो ऑपरेशन करना जरूरी होता है. हमें सुधार के लिए थोड़ा कष्ट तो सहना पड़ेगा. उसके लिए मैं माफी मांगता हूं.

ऊर्जा मंत्री तोमर ने अपने कार्यकाल में ऊर्जा विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि किसानों को लाभ देने के लिए हमने कृषि मित्र योजना की शुरुआत की, जिसमें कनेक्शन लेने पर सब्सिडी देना शुरू करेंगे. प्रदेश के एक किलोवाट के बिजली बिल अगस्त तक सरकार ने फ्रीज कर दिए हैं. 

यह भी पढ़ें : BJP नेता जयभान सिंह पवैया बोले-देश की 95% आबादी सनातनी, 5% की दम पर सरकार बनाना चाहती है कांग्रेस

स्मार्ट मीटर के सवाल पर क्या बोले ऊर्जा मंत्री?
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 997 करोड़ रुपए की लागत से सिस्टम सुदृढ़ीकरण यानी एसएसडी योजना से ट्रांसफार्मर का उन्नयन, विद्युत लाइनों का मेंटेनेंस, यह काम बहुत तेजी के साथ किया जा रहा है. प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए जाने के सवाल पर ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि स्मार्ट मीटर इसलिए लगेंगे कि लोगों को सुविधा मिले. वह देख सकें कि हमारे घर में कितनी बिजली जल रही है. बिजली ज्यादा खर्च ना हो उसकी सेविंग कर सकें. बिल गलत ना आए, अपने मोबाइल पर डाटा देख सकें. उन्होंने कहा कि परंतु स्मार्ट मीटर के लिए अभी कोई टेंडर नहीं हुए हैं, कोई एजेंसी भी फिक्स नहीं हुई है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close