विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

कृपया शस्त्र लाइसेंस के लिए संपर्क न करें... चुनाव आते ही ग्वालियर-चंबल में बढ़ी हथियारों की डिमांड

लंबे समय तक चंबल अंचल में सेवा दे चुके एमपी पुलिस के गैलेंट्री अवर्डेड डीएसपी केशव देव सोनकिया कहते हैं इस क्षेत्र में शस्त्र लाइसेंसी बंदूकों का सबसे अधिक उपयोग स्टेटस सिंबल के लिए होता है. लोग इसे अपनी शान समझते हैं.

Read Time: 8 min
कृपया शस्त्र लाइसेंस के लिए संपर्क न करें... चुनाव आते ही ग्वालियर-चंबल में बढ़ी हथियारों की डिमांड
ग्वालियर चंबल में बढ़ी शस्त्र लाइसेंस की डिमांड

ग्वालियर : ग्वालियर और चंबल इलाके का हथियारों से प्रेम किसी से छिपा नहीं है. मध्य प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं इसलिए शस्त्र लाइसेंस पाने की चाहत रखने वालों की भीड़ बढ़ गई है. चुनावों के वक्त नेता दबाव में रहते हैं. लिहाजा लोग मंत्रियों और विधायकों की सिफारिशी चिट्ठियां भी लेकर पहुंच रहे हैं. लाइसेंस के आवेदकों की बढ़ती भीड़ से अधिकारी परेशान हैं जिसके चलते ग्वालियर की कलेक्ट्रेट पर तो बाकायदा नोटिस चस्पा किया गया है कि शस्त्र लाइसेंस के संबंध में संपर्क न करें. 

ग्वालियर कलेक्ट्रेट के एडीएम दफ्तर के दरवाजे पर एक बोर्ड चिपका हुआ है जिस पर लिखा है कि शस्त्र लाइसेंस के लिए किसी भी प्रकार का संपर्क न करें. दरअसल शस्त्र लाइसेंस चाहें बंदूक का हो या रिवॉल्वर का या पिस्टल का, इसका आवेदन कलेक्ट्रेट में एडिश्नल जिला मजिस्ट्रेट (ADM) के समक्ष किया जाता है. चुनाव आते ही इसके लिए आवेदन करने वालों की संख्या में सैकड़ों गुना का इजाफा हो गया है. चूंकि प्रशासनिक अमला निर्वाचन के जरूरी कामों में जुटा है. लिहाजा उसने अब इससे संबंधित प्रक्रिया रोककर फाइलें बस्ते में बंद करके रख दी हैं. एडीएम मिल नहीं रहे जबकि उनके दफ्तर के बाहर लाइसेंस पाने की चाहत रखने वालों की भीड़ लग रही है. वे प्रशासन के इस रवैये से सख्त नाराज हैं. 

यह भी पढ़ें : Gwalior : बेखौफ होकर हर्ष फायरिंग कर रहे युुवक का Video Viral, दर्ज हुआ मुकदमा

ग्वालियर में 31,400 लोगों के पास लाइसेंस
मध्य प्रदेश में चुनाव सिर पर हैं. मौके का फायदा उठाकर मतदाता तरह-तरह की मांगें नेताओं के सामने रखने में लगा है. कोई सड़क, पानी, बिजली मांग रहा है तो कोई नौकरी लेकिन ग्वालियर चंबल अंचल के लोगों के शौक ही निराले हैं. उनकी डिमांड सुनकर नेताओं के पसीने छूट रहे हैं. यहां हर किसी को शस्त्र लाइसेंस चाहिए. किसी को बन्दूक चाहिए तो किसी को पिस्टल या रिवॉल्वर.

अगर ग्वालियर की ही बात करें तो जिले में अभी 31,400 लोगों के पास शस्त्र लाइसेंस है जो न केवल मध्य प्रदेश बल्कि देश में सर्वाधिक हैं. इस साल ही बीते अगस्त तक 1,286 शस्त्र लाइसेंस जारी हो चुके हैं. अभी दो हजार से ज्यादा आवेदन पहले से ही विचाराधीन हैं.

400 आवेदनों के साथ सिफारिशी पत्र
सूत्रों का कहना है कि इस समय मंत्री और विधायक अपने-अपने क्षेत्र में सघन दौरे कर समर्थन की गुहार लेकर जब लोगों के दरवाजे पहुंचते हैं तो लोग भी मौके पर चौका लगाने से नहीं चूक रहे हैं. वे भी लगे हाथों मंत्री और विधायकों के हाथों में अपने परिवार के किसी न किसी सदस्य के नाम से शस्त्र लाइसेंस का आवेदन थमा देते हैं. सूत्र बताते हैं कि कलेक्ट्रेट में अभी लगभग 400 आवेदन तो ऐसे हैं जिनमें केंद्रीय मंत्री, राज्य के मंत्रियों, सांसद और विधायकों के सिफारिश वाले पत्र भी साथ आए हैं. यह संख्या निरंतर बढ़ रही है. नेता भी परेशान हैं लेकिन असहाय हैं. 

यह भी पढ़ें : ग्वालियर में सट्टेबाजों से 23 लाख रुपए वसूलने वाले पुलिसकर्मियों पर 10-10 हजार का इनाम घोषित

'शस्त्र लाइसेंस के लिए संपर्क न करें'
एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हर रोज लगभग एक दर्जन से अधिक लोग शस्त्र लाइसेंस की चाहत में उनके पास पहुंचते हैं. यही हाल अंचल के हर मंत्री और विधायक का है. वे उनकी सूची तैयार कर उन्हें प्रशासन तक भिजवा देते हैं. यही कारण है कि इस समय प्रशासन के अधिकारियों के पास शस्त्र लाइसेंस बनवाने के आवेदनों की संख्या हजारों में हो चुकी है. यह लोग फिर कलेक्ट्रेट पहुंचकर अफसरों पर दवाब बनाते हैं. इससे तंग आकर प्रशासन के अधिकारियों ने अपने दफ्तरों के सामने शस्त्र लाइसेंस के आवेदन न लेने और इस संबंध में भेंट के लिए न आने की सूचना ही चस्पा कर कर दी है. 

देश में सबसे ज्यादा लाइसेंसी हथियारों वाला इलाका
 

न केवल एमपी बल्कि पूरे देश में ग्वालियर चंबल ऐसा क्षेत्र है जहां पर लाइसेंसी हथियारों की संख्या सबसे अधिक है. क्षेत्र के ग्वालियर, मुरैना, भिंड और दतिया जिले में सबसे अधिक संख्या में शस्त्र लाइसेंस मौजूद हैं. इस क्षेत्र में सवा लाख से अधिक आर्म लाइसेंस वाले हथियार हैं.

लंबे समय तक चंबल अंचल में सेवा दे चुके एमपी पुलिस के गैलेंट्री अवर्डेड डीएसपी केशव देव सोनकिया कहते हैं इस क्षेत्र में शस्त्र लाइसेंसी बंदूकों का सबसे अधिक उपयोग स्टेटस सिंबल के लिए होता है. लोग इसे अपनी शान समझते हैं. कहा जाता है कि जिसके कंधे पर लाइसेंसी बंदूक टंगी होती है उसका समाज में मान सम्मान ज्यादा होता है. गांव में प्रतिष्ठा का आंकलन घर में मौजूद लाइसेंसी हथियारों की संख्या से होता है. यही वजह है कि यहां लोग अपना सब कुछ दांव पर लगा देते हैं. लाइसेंस बनवाने के लिए वे हमेशा रास्ता तलाशते रहते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

स्टेटस सिंबल वालों को नहीं मिलेगा लाइसेंस
वहीं जिले में शस्त्र लाइसेंसों की बढ़ती संख्या पर ग्वालियर के कलेक्टर ( District Magistrate) अक्षय कुमार सिंह कहते हैं कि यह सही बात है. शस्त्र लाइसेंस की परंपरा इस क्षेत्र में काफी अधिक है लेकिन धीरे-धीरे हम इसको कम करने की कोशिश कर रहे हैं. हमने इसको लेकर वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों से बातचीत की है. उन्होंने बताया है कि यहां पर कई बार ऐसा होता है कि किसी को जान का खतरा हो या कोई कोर्ट का मामला हो तो उसको शस्त्र लाइसेंस की अनुशंसा की जाती है लेकिन जो लोग बिना वजह सिर्फ झूठी शान या स्टेटस सिंबल को लेकर सस्ते लाइसेंस की मांग कर रहे हैं, उनको बिल्कुल भी नहीं दिया जाएगा.

अपराध बढ़ने के पीछे बड़ा कारण
ग्वालियर के एसपी राजेंश सिंह चन्देल कहते हैं कि चुनाव के समय पुलिस हो या प्रशासन दोनों पर काफी काम होता है. निर्वाचन में शस्त्र लाइसेंस सस्पेंड कर दिए जाते हैं, ऐसे में नए शस्त्र लाइसेंस कैसे जारी हो सकते हैं? शायद इसीलिए प्रशासन ने यह निर्णय लिया है. इसके अलावा यहां के लोग सबसे अधिक शस्त्र लाइसेंस का इस्तेमाल सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी के लिए करते हैं. रिटायर पुलिस अधिकारी केडी सोनकिया कहते हैं कि ग्वालियर चंबल में ज्यादा अपराध होने की एक वजह बड़ी संख्या में लाइसेंसी हथियार होना भी है. पूरे मध्य प्रदेश में सबसे अधिक शस्त्र लाइसेंस इस इलाके में हैं और आंकड़े बताते हैं कि इनका जमकर दुरुपयोग भी होता है. बीते कुछ माह पहले मुरैना के लेपा गांव में छह लोगों को हत्या की घटना हो या इसी माह दतिया जिले में की गई पांच लोगों की हत्या की घटनाएं इसके ताजा उदाहरण हैं. हर साल लाइसेंस की वजह से कई जानें जाती हैं और यहां पर हत्याएं होती हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close