विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

Priyanka Gandhi के खिलाफ BJP पहुंची चुनाव आयोग, आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

MP Election 2023: भारतीय जनता पार्टी ने प्रियंका गांधी पर चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है.

Read Time: 5 min
Priyanka Gandhi के खिलाफ BJP पहुंची चुनाव आयोग, आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, बढ़ सकती हैं मुश्किलें
इंदौर:

MP Election 2023:  बीजेपी ने शुक्रवार को चुनाव आयोग से प्रियंका गांधी की शिकायत की है. भारतीय जनता पार्टी ने प्रियंका पर चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है. बीजेपी ने चुनाव आयोग (ECI) से आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों के खुलेआम उल्लंघन के लिए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है.

भाजपा के पूर्व विधि प्रकोष्ठ संयोजक अधिवक्ता पंकज वाधवानी ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि उन्होंने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का हवाला देते हुए मंडला में छात्र छात्रवृत्ति योजना की घोषणा करने के लिए एआईसीसी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज की है.

शुक्रवार को चुनाव आयोग को दी गई अपनी शिकायत में वकील वाधवानी ने कहा कि प्रियंका गांधी की घोषणा का उद्देश्य जनता को वोट के लिए लुभाना है. शिकायत में कहा गया है कि 12 अक्टूबर को मंडला जिले में एक सार्वजनिक संबोधन के दौरान प्रियंका गांधी ने कक्षा 1 से 12 तक के हर छात्र को प्रति माह 500 से 1500 रुपये देने के संबंध में स्पष्ट रूप से प्रलोभन दिया था.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: BJP विधायक नारायण त्रिपाठी ने दिया इस्तीफा, नए संगठन से लड़ेंगे चुनाव

शिकायत में आगे कहा गया है कि यह स्पष्ट है कि यह लुभावनी घोषणा सिर्फ मतदान को प्रभावित करने के लिए की गई है.वाधवानी ने कहा, ''आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 12 अक्टूबर को प्रियंका गांधी ने मध्य प्रदेश के मंडला में बच्चों की शिक्षा के लिए 500 से 1500 रुपये देने की घोषणा की. यह आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन है. इस मामले की शिकायत चुनाव आयोग को की गई है.''

प्रियंका गांधी ने छात्रवृत्ति योजना की घोषणा को लेकर 'एक्स'( पूर्व में ट्विटर) पर भी पोस्ट किया. कांग्रेस नेता ने लिखा, ''हम शिक्षा और बच्चों की बात कर रहे हैं, मगर पब्लिक का ध्यान भटकाने वाले लोगों को कुछ और ही समझ में आ रहा है. शिवराज, अच्छे लोगों का यही कायदा है कि बड़ों का आदर करते हैं. कांग्रेस में तानाशाही नहीं हैं कि जहां अपने ही नेताओं का नाम न लिया जाए, बात न सुनी जाए.

असल मुद्दा तो ये है कि हम जाति, धर्म, वर्ग से परे मप्र के हर बच्चे को छात्रवृत्ति योजना के तहत-
कक्षा 1 से 8 तक ₹500 प्रति माह.. कक्षा 9वीं और 10वीं में ₹1,000 प्रति माह.. कक्षा 11वीं और 12वीं में ₹1,500 प्रति माह देंगे..ये हमारा वचन है.''

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य में एक चरण में चुनाव कराया जाएगा और मतगणना 3 दिसंबर को होगी. गौरतलब है कि कांग्रेस एआईसीसी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने गुरुवार को राज्य में स्कूली छात्रों के लिए 648.80 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की. कक्षा 1-8 तक के छात्रों के लिए 500 रुपये, कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए 1000 रुपये और कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए 1500 रुपये की घोषणा की.

मध्य प्रदेश में चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही कांग्रेस और बीजेपी दोनों जोर शोर से चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं. दोनों चुनाव प्रचार के दौरान एक दूसरे पर जमकर आरोप लगा रहे हैं और एक दूसरे के खिलाफ हमलावर हैं. 

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh Elections 2023: आजादी के बाद इन 120 गांवों के मतदाता पहली बार अपने गांव में करेंगे मतदान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close