विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

MP-CG Top-10 Event : भोपाल की कालीबाड़ियों होगा सिंदूर खेला, कांकेर में भव्य आतिशबाजी के साथ रावण दहन

भोपाल में आज विभिन्न कालीबाड़ियों (Kalibadi) में बंगाली समुदाय की महिलाओं द्वारा सिंदूर खेला कार्यक्रम किया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) में भव्य रावण दहन कार्यक्रम किया जाएगा. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

Read Time: 5 min
MP-CG Top-10 Event : भोपाल की कालीबाड़ियों होगा सिंदूर खेला, कांकेर में भव्य आतिशबाजी के साथ रावण दहन

MP-CG Top-10 Event News : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल में आज विभिन्न कालीबाड़ियों (Kalibadi) में बंगाली समुदाय की महिलाओं द्वारा सिंदूर खेला कार्यक्रम किया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) में भव्य रावण दहन कार्यक्रम किया जाएगा. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. भोपाल : कालीबाड़ियों में होगा सिंदूर खेला

भोपाल में आज विभिन्न कालीबाड़ियों में बंगाली समुदाय की महिलाएं सिंदूर खेला कार्यक्रम का आयोजन करेंगी. इस दौरान देवी मां को सिंदूर लगाते हुए ढोल-नगाड़ों के साथ में पारंपरिक डांस किया जाएगा. नवरात्रि के बाद मां की विदाई के खुशी में सिंदूर खेला मनाया जाता है. महाआरती के बाद विवाहित महिलाएं देवी के माथे और पैरों पर सिंदूर लगाती हैं फिर एक-दूसरे को सिंदूर लगाने की परंपरा है. इसके अलावा शहर के कई स्थानों पर रावण दहन (Ravan Dahan) किया जाएगा.


2. उज्जैन : शस्त्र पूजन समारोह 

चामुंडा माता चौराहा पर स्थित महाराणा प्रताप की प्रतिमा के पीछे बिजासन माता मंदिर में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की अगुवाई में राजपूत समाज का 30वां शस्त्र पूजन समारोह आयोजित किया जाएगा. आचार संहिता का पालन करते हुए शस्त्र पूजन का कार्यक्रम प्रतीकात्मक रूप से किया जाएगा.

3. इंदौर : रंग बदलने वाले रावण का दहन

दशहरे (Dussehra 2023) के अवसर पर इंदौर में में जगह-जगह बुराई के प्रतीक रावण का दहन होगा, सबसे बड़ा रावण दशहरा मैदान पर 111 फीट का बना है जिसका दहन शाम 7 बजे होगा. छावनी में इस बार 51 फीट रावण और 101 फीट लम्बी लंका बनाई गई है. मनोरंजन के लिए इस बार रावण खुद आतिशबाजी करेगा और लाइट सिस्टम से वह बार-बार गिरगिट की तरह रंग बदलेगा.


4. कांकेर: भव्य आतिशबाजी के साथ जलेगा रावण पुतला

दशहरा पर्व (Dussehra Festival) पर मुख्य आयोजन शहर के नरहरदेव मैदान में होगा. राम रावण युद्ध प्रसंग के बाद 50 फीट ऊंचे रावण के अलावा 30-30 फीट ऊंचे मेघनाथ तथा कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाएगा. भव्य आतिशबाजी भी होगी जिसमें माइंस फायरवर्क इस बार आकर्षण का केंद्र होगा.


5. भिलाई : सत्तीचौरा दुर्गा मंदिर गंजपारा में महाकन्या भोज

सत्तीचौरा मां दुर्गा मंदिर समिति, गंजपारा, दुर्ग द्वारा आज महा कन्याभोज का आयोजन किया जा रहा है. इसमें पूरे शहर की कन्या माताएं, जितनी आ पाएं, उन्हें बिठाकर भोजन कराया जाएगा. सुबह 10 बजे कन्या माताओं का श्रृंगार पुरानी गंजमंडी में किया जाएगा.

 6.बैतूल : आज निकालेंगे साई बाबा की पालकी यात्रा

बैतूल रोड क्षेत्र में स्थित साई मंदिर परिसर से मंगलवार को धूमधाम से शिरडी के साई बाबा की पालकी यात्रा निकाली जाएगी. साई सेवा समिति के सदस्यों ने बताया सुबह 9 बजे मंदिर परिसर से बाजे के साथ पालकी यात्रा निकाली जाएगी. ताप्ती सरोवर की परिक्रमा लगाते हुए प्रमुख मार्गों से होते हुए पालकी यात्रा साई मंदिर पहुंचेगी.जहां आरती के साथ यात्रा का समापन होगा.

7.सागर: नमक मंडी में एक शाम आपके नाम कार्यक्रम

दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में मंगलवार की शाम कीर्ति स्तंभ नमक मंडी में एक शाम आपके नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में बाहर से आमंत्रित कलाकारों सहित स्थानीय आर्केस्ट्रा, रंगोली और म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों द्वारा भजन, लोकगीतों एवं डांस की ‍ धमाकेदार प्रस्तुतियां दी जाएंगी. साथ ही समाज के उत्कृष्ट सेवा प्रदाताओं का सम्मान किया जाएगा.

8. गुना : लक्ष्मीगंज में कवि सम्मेलन आज

दशहरा के मौके पर लक्ष्मीगंज में अखिल भारतीय हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन 24 अक्टूबर को रात्रि 8 बजे से किया जाएगा.समाजसेवी भजन राठौर द्वारा आयोजित कवि सम्मेलन में लाफ्टर चैलेंज के प्रताप फौजदार, शैलेष गौतम प्रयागराज, रजनी सिंह अवनी दिल्ली, प्रिया खुशबू कन्नौज, गोविंद राठी शुजालपुर, मुन्ना बेटरी मंदसौर, बलराम श्रीवास्तव, निसार पठान, प्राण प्रहारी, डालचंद मनमौजी एवं प्रेमसिंह गुना श्रोताओं को गुदगुदाएंगे.

9. कोरबा : लायंस क्लब कटघोरा में भंडारा होगा

लायंस क्लब कटघोरा छुरी के तत्वावधान में 24 अक्टूबर को शाम 6 बजे मुख्य मार्ग कटघोरा में मातारानी का भंडारा आयोजित है. यह कार्यक्रम सांवरिया मित्तल के घर के पास रखा गया है. लायंस क्लब में श्रद्धालुओं को कार्यक्रम में शामिल होने आग्रह किया है.

10. अशोकनगर: आज निकलेगा शहर में मां बीजासन का डोला

शहर में दशहरे पर मां बीजासन को डोला निकलेगा. शहर में यह डोला पिछले 75 साल से लगातार निकला जा रहा है. मां बीजासन का डोला सुबह 8 बजे बीजासन मंदिर से शुरू होता है.और शाम को 5 बजे नदी पर जाकर विसर्जन होता है.यह डोला हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक भी है.

यह भी पढ़ें : MP Weather Update : मौसम ने बदला अपना मिजाज, पहली बार सभी जिलों में पारा पहुंचा 20 डिग्री के नीचे
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close