विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 Event: मध्यप्रदेश की संस्कारधानी में 'मोहन दरबार', रायपुर में बैठेगी 'विष्णु सरकार'

MP-CG News : इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर में चल रहे रणजीत अष्टमी महोत्सव के तीसरे दिन आज सुबह 10 बजे से रणजीत बाबा का अभिषेक शुरू होगा. इसके साथ ही सवा लाख रक्षा सूत्रों को भी अभिमंत्रित किया जाएगा. इन्हें भक्तों में वितरित करेंगे. वहीं भिलाई स्टील प्लांट सायकिल पोलो क्लब एवं छत्तीसगढ़ साइकल पोलो संघ द्वारा सायकिल पोलो चैंपियनशिप का शुभारंभ आज से भिलाई में हो रहा है.

Read Time: 10 min
MP-CG Top-10 Event: मध्यप्रदेश की संस्कारधानी में 'मोहन दरबार', रायपुर में बैठेगी 'विष्णु सरकार'

MP-CG Top-10 Event News : मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में मुख्यमंत्री मोहन यादव (Madhya Pradesh Chief Minister Dr Mohan Yadav) विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे. इसके अलावा कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) की अध्यक्षता भी करेंगे. वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Chhattisgarh Chief Minister Vishnu Dev Sai) मंत्रियों को विभाग बंटने के बाद पहली बार कैबिनेट बैठक करेंगे. कैबिनेट मीटिंग के अलावा शहर में अन्य कार्यक्रमों की जानकारी भी हम आपको यहां दे रहे हैं. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. जबलपुर : मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक

संस्कारधानी के नाम से विख्यात मध्य प्रदेश के महानगरों में से एक जबलपुर में आज शाम को कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) होगी, इस बैठक की अध्यक्षता मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Madhya Pradesh Chief Minister Dr Mohan Yadav) करेंगे. डॉ. मोहन यादव आज 3 जनवरी को जबलपुर में 409.53 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण भी करेंगे. 409.53 करोड़ रुपये की राशि में से 100.66 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन और 308.87 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण होगा.

2. भोपाल : युवा उत्सव का समापन एवं पुरस्कार वितरण

भोपाल में युवा उत्सव का आयोजन खेल और युवा कल्याण विभाग, मध्यप्रदेश और नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में भोपाल में 2 एवं 3 जनवरी, 2024 को रविन्द्र भवन में किया जा रहा है. इस वर्ष 27वें युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के सभी 7 संभागों के लगभग 200 प्रतिभागी प्रतिभागिता कर रहे हैं. प्रतियोगिता के पहले दिन मंगलवार को भाषा, कहानी लेखन, पोस्टर मेकिंग एवं फोटोग्राफी की प्रतियोगिता हुई है. वहीं  3 जनवरी, 2024 को प्रतियोगिता में समूह लोकगीत, एकल लोकगीत, समूह लोकनृत्य एवं एकल लोकनृत्य की प्रतियोगिता आयोजित होगी. युवा उत्सव का पुरस्कार वितरण एवं समापन आज शाम 4 बजे रविन्द्र भवन के अंजनी सभागृह में होगा. इस प्रतियोगिता से चयनित टीम 12 से 16 जनवरी, 2024 के बीच नासिक (महाराष्ट्र) में होने राष्ट्रीय युवा उत्सव में हिस्सा लेगी. इसमें मध्यप्रदेश से 110 युवा प्रतिभागियों का दल राष्ट्रीय युवा उत्सव में प्रतिभागिता करेगा.

3. रायपुर : विष्णु देव साय कैबिनेट की बैठक आज

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर मेंआज विष्णु देव साय कैबिनेट की बैठक होगी. मंत्रिमंडल विस्तार और मंत्रियों को विभागों के बंटवारे के बाद यह कैबिनेट की पहली बैठक है.  बैठक दोपहर 3 बजे से नया रायपुर स्थित मंत्रालय में होगी. इस बैठक में लोकसभा चुनाव को देखते हुए बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. महतारी वंदन योजना लागू करने और उसके क्रियान्वयन को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, 60 लाख महिलाओं को दिया जा सकता है महतारी वंदन  योजना का लाभ, पीएससी घोटाला मामले की सीबीआई से जांच कराने को लेकर भी लग सकती है कैबिनेट में मोहर. गैस सिलेंडर ₹500 में देने पर भी हो सकता है फैसला. बैठक में चुनाव के समय मोदी की गारंटी के तहत किए गए वादों के क्रियान्वयन को लेकर होगी चर्चा. 25 जनवरी से 25 मार्च तक छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए ले जाने पर भी हो सकता है फैसला इसके अलावा धान खरीदी की समय सीमा बढ़ाने और 3100 रुपए में धान खरीदी की अनुमति दी जा सकती है.

4. इंदौर : रणजीत अष्टमी महोत्सव में आज किया जाएगा रक्षासूत्रों का पूजन

रणजीत हनुमान मंदिर में चल रहे रणजीत अष्टमी महोत्सव के दूसरे दिन मंगलवार को दीपोत्सव मनाया गया. मंदिर परिसर में 21 हजार दीपक लगाने की तैयारी थी. हालांकि भक्तों की इतनी भीड़ उमड़ी कि 25 हजार से ज्यादा दीपक लगाए गए.  वहीं महोत्सव के तीसरे दिन आज सुबह 10 बजे से रणजीत बाबा का अभिषेक शुरू होगा. मंदिर के पुजारी पं. दीपेश व्यास ने बताया 11 विद्वानों के सान्निध्य में पवित्र नदियों के जल, पंचामत्र और फलों के रस से अभिषेक किया जाएगा. इसके साथ ही सवा लाख रक्षा सूत्रों को भी अभिमंत्रित किया जाएगा. इन्हें भक्तों में वितरित करेंगे. करीब दो घंटे तक अभिषेक चलेगा. इसके बाद बाबा का विशेष श्रृंगार किया जाएगा. शाम को प्रभातफेरी की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा.

5. सूरजपुर :  इन स्थानों में पहुंचेगा विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के विभिन्न ग्रामों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है. विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन 03 जनवरी को सूरजपुर, ओड़गी, प्रतापपुर ब्लॉक में 10ः00 बजे और 02ः00 बजे की दो पाली में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर कार्यक्रम का आयोजन होना है. जिसके अंतर्गत सूरजपुर ब्लॉक में समय 10ः00 बजे से अजबनगर तथा 02ः00 बजे से सिलफिली में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर निर्धारित किया गया है. इसी प्रकार से  ओड़गी ब्लॉक में समय 10ः00 बजे से खोड तथा 02ः00 बजे से केशर में, प्रतापपुर ब्लॉक में समय 10ः00 बजे से सोंनगरा तथा 02ः00 बजे से श्यामनगर में निर्धारित किया गया है.

6. भिलाई : राष्ट्रीय पोलो स्पर्धा

भिलाई स्टील प्लांट सायकिल पोलो क्लब एवं छत्तीसगढ़ साइकल पोलो संघ द्वारा सायकिल पोलो चैंपियनशिप का शुभारंभ आज से भिलाई में हो रहा है. राष्ट्रीय पोलो मैच 3 से 5 जनवरी 2024 को होंगे, जिसमे 8 राज्यों से खिलाडी अपने खेल का लोहा मनवाने स्टील सिटी भिलाई आए  हैं. इस आयोजन के समापन में मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष व भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह (Dr Raman Singh) होंगे, वहीं इस आयोजन का शुभारंभ दुर्ग के लोकप्रिय सांसद विजय बघेल के कर कमलों से होगा.

7. ग्वालियर : वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी वुमन बास्केटबॉल में टीमों के बीच खिताबी जंग आज

आईटीएम यूनिवर्सिटी में खेली जा रही वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी वुमन बास्केटबॉल चैंपियनशिप में आज आईटीएम यूनिवर्सिटी, एलएनआईपीई, महाराज गंगा सिंह विवि बीकानेर और रानी दुर्गावती विवि जबलपुर की टीमों के बीच खिताब के लिए मुकाबले खेले जाएंगे. प्रतियोगिता में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर और देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय इंदौर, महाराज गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर और स्वर्णिम विश्वविद्यालय गुजरात, एलएनआईपीई ग्वालियर और यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई एवं आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर और एमएलएसयू उदयपुर के रोमांचक मुकाबले हुए. इस प्रतियोगिता में विभिन्न कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों की 72 टीमों ने हिस्सा लिया है, जिसमें 864 महिला खिलाड़ियों ने अपना हुनर दिखाया. बता दें कि वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी वुमन बास्केटबॉल चैंपियनशिप की टॉप 4 टीम का चयन मुरथल सोनीपत में होने वाली ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी वुमन बास्केटबॉल टूर्नामेंट के लिए भी किया गया है.

8. बैकुंठपुर/मनेंद्रगढ़ : आज से तीन दिवसीय प्रवास पर केंद्रीय संयुक्त सचिव

आज 3 जनवरी से केंद्रीय संयुक्त सचिव अनुपम मिश्रा तीन दिवसीय प्रवास पर एमसीबी जिला पर रहेंगे. इस दौरान वे केंद्र की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे. बता दें कि जिले के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिलाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन के द्वारा अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. शिविर के माध्यम से जरूरतमंद ग्रामीणों को शासन विभिन्न योजनाएं PM आवास, आयुष्मान कार्ड समेत कई योजनाओं से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा. साथ ही उनकी समस्याओं को समाधान भी किया जाएगा.

9. भिंड : खेल प्रतियोगिता का समापन और कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की बैठक

भिंड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन भिंड द्वारा आयोजित की जा रही खेल प्रतियोगिता का समापन 3 जनवरी को शहर के राजीव गांधी खेल स्टेडियम में होने जा रहा है. यह जानकारी एसोसिएशन द्वारा दी गई है. जानकारी के अनुसार प्रतियोगिता का समापन विभिन्न खेलों के साथ होगा. वहीं, विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही भिंड कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) भिंड इकाई द्वारा 3 जनवरी को दोपहर 3 बजे गीतांजलि मैरिज गार्डन बद्री प्रसाद बगिया में बैठक का आयोजन होने जा रहा है. यह जानकारी कैट सदस्यों ने दी है. जानकारी के अनुसार बैठक में पुलिस अधीक्षक असित यादव कैट के प्रदेश महामंत्री रवि गुप्ता, संभागीय महामंत्री मुकेश जैन एवं भिंड कैट प्रभारी मुकेश अग्रवाल विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे. वहीं, शहर के व्यापारी भी मौजूद रहेंगे.

10. आगर-मालवा : जिला सड़क सुरक्षा समिति और दिशा की बैठक आज

सांसद, संसदीय क्षेत्र राजगढ़ रोडमल नागर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आज सुबह 11 बजे से कार्यालय कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित होगी. बैठक में केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं की समीक्षा, जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण समिति, जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं अन्य विषयों की समीक्षा की जाएगी. इसी तरह सांसद नागर की उपस्थिति में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक भी इस दिन दोपहर 2.30 बजे से होगी। सीईओ जिला पंचायत हरसिमरनप्रीत कौर ने समस्त विभाग प्रमुख एवं जिला अधिकारियों को अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में नियत समय से पूर्व उपस्थित रहने के निर्देश जारी किए हैं.

यह भी पढ़ें : Hit and Run Law : वाहन चालकों की हड़ताल को लेकर हाईकोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close