विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 Event : ग्वालियर मेले का शुभारंभ करेंगे 'मोहन', दूरर्दशन पर 'विष्णु' का साक्षात्कार

MP-CG News : केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इनसे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से बालोद जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन का क्रम निरंतर जारी है. पुलिस लाइन इंदौर में पुलिस कर्मचारी और अधिकारियों की सीपी कप क्रिकेट स्पर्धा 4 जनवरी से खेली जाएगी. वहीं धार्मिक नगर रतनपुर के करैहापारा में आज गुरु घासीदास समारोह का आयोजन किया जाएगा.

Read Time: 8 min
MP-CG Top-10 Event : ग्वालियर मेले का शुभारंभ करेंगे 'मोहन', दूरर्दशन पर 'विष्णु' का साक्षात्कार

MP-CG Top-10 Event News : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Madhya Pradesh Chief Minister Dr Mohan Yadav) आज ग्वालियर दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे अधिकारियों से विकास और कानून व्यवस्था पर चर्चा करेंगे. सीएम मोहन यादव लाल टिपारा गौशाला पहुंचेंगे और वहां विकास कार्यों का उदघाटन करेंगे. इसके साथ ही मेला परिसर पहुंचकर ग्वालियर व्यापार मेला (Gwalior Mela 2024) का उदघाटन भी करेंगे. वहीं छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थानों पर आज विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Chief Minister of Chhattisgarh Vishnu Deo Sai) का साक्षात्कार आज रायपुर के दूरदर्शन केंद्र से प्रसारित किया जाएगा. इन कार्यक्रमों के अलावा शहर में अन्य कार्यक्रमों की जानकारी भी हम आपको यहां दे रहे हैं. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. भोपाल : शालका प्रदर्शनी, मुकेश ने पत्नी से सीखी चित्रकारी

भोपाल स्थित मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय में जनजातीय चित्रकारों को चित्र प्रदर्शनी शुरू हो गई है. भील समुदाय के चित्रकार मुकेश बारिया के चित्रों की यह प्रदर्शनी 30 जनवरी तक चलेगी. यहां जनजातीय चित्रकारों की 45वीं शलाका चित्र प्रदर्शनी में भील चित्रकार मुकेश बारिया की पेंटिंग्स डिस्प्ले की गई हैं. 30 जनवरी तक जारी रहने वाली चित्र प्रदर्शनी में मुकेश के बनाए जंगलों के दृश्यों देखा जा सकता है. मुकेश बताते हैं कि परिवार के लोग पहले से पेंटिंग करते थे, लेकिन मैंने पत्नी की प्रेरणा से चित्रकारी शुरू की. पहले मुझ पर परिवार को संभालने की जिम्मेदारी थी तो चित्रकारी को जीवन का हिस्सा नहीं बना पाया. पढ़ाई हायर सेकंडरी तक ही हो पाई है, तो मुझे ड्राई क्लीनिंग की शॉप पर जॉब मिल गई. जब शादी हुई और पत्नी को चित्रकारी करते देखा तो मैंने भी ब्रश थामने का निर्णय लिया. पत्नी गीता पद्मश्री कलाकार भूरी बाई की भतीजी हैं और उन्हीं से चित्रकारी सीखी है. शुरुआत में सिर्फ पत्नी को चित्रकारी में सहयोग करता था, लेकिन धीरे-धीरे रंगों ने मुझे अपना लिया. मुकेश के चित्रों में जीवन के अनुभवों के साथ जनजातीय संस्कार और जंगलों से प्रेम जैसे विषय नजर आते हैं.

2. ग्वालियर : सीएम डॉ मोहन यादव का दौरा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज गुरुवार को ग्वालियर पर रहेंगे. मुख्यमंत्री दोपहर 3 बजे राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पहुंचेंगे और शहर में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री लगभग 3.30 बजे लाल टिपारा गौशाला के विकास कार्यों का उदघाटन करेंगे. इसके बाद 4.30 बजे मेला परिसर पहुंचकर ग्वालियर व्यापार मेला का उदघाटन करेंगे. इस कार्यक्रम के बाद शाम 5 बजे के लगभग सीएम जन आभार यात्रा में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव शाम लगभग 6 बजे चंद्रबदनी नाका के समीप स्थित राजस्व भवन के सभागार में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर ग्वालियर संभाग की कानून व्यवस्था की समीक्षा करेंगे. इसके बाद यहीं पर सायंकाल 6.45 बजे से संभागीय समीक्षा बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. ग्वालियर शहर में अन्य स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद सीएम भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे.

3. रायपुर : दूरदर्शन में मुख्यमंत्री का साक्षात्कार 

प्रादेशिक समाचार एकांश, दूरदर्शन केन्द्र, रायपुर के कार्यक्रम ''चर्चा में'' के अंतर्गत 4 जनवरी यानी आज दोपहर 4 बजे मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का साक्षात्कार प्रसारित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में साक्षात्कार के दौरान राज्य सरकार की प्राथमिकताओं पर चर्चा की जायेगी.

4. धमतरी : गांवों में गांवों में संकल्प शिविर संकल्प शिविर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत 4 जनवरी को जिले के चारों विकासखण्डों के 12 गांवों में संकल्प शिविर लगाये जायेंगे. इनमें धमतरी विकासखण्ड के पीपरछेड़ी, नवागांव, कुरूद विकासखण्ड के चोरभट्ठी, बगौद, मगरलोड विकासखण्ड के बिरझुली, खड़मा, मुड़केरा, पठार और नगरी विकासखण्ड के गोविंदपुर, बोराई, झुंझराकसा तथा लिखमा में संकल्प शिविर आयोजित किये जायेंगे.

5. इंदौर : पुलिस कर्मचारी और अधिकारियों की सीपी कप क्रिकेट स्पर्धा आज से

पुलिस लाइन इंदौर में पुलिस कर्मचारी और अधिकारियों की सीपी कप क्रिकेट स्पर्धा 4 जनवरी से खेली जाएगी. स्पर्धा में डीसीपी जोन 1, 2, 3, 4, डीसीपी यातायात, अपराध शाखा, डीसीपी मुख्यालय सहित 12 टीमें चुनौती पेश करेंगी. स्पर्धा का मुख्य उद्देश्य पुलिस कर्मचारी-अधिकारियों को खेल से जोड़कर उनका उत्साहवर्धन करना है. नॉकआउट आधार पर खेली जाने वाली स्पर्धा का हर मुकाबला 10-10 ओवर का होगा.

6. बालोद : इन गांवों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन

केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इनसे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से बालोद जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन का क्रम निरंतर जारी है. इसके अंतर्गत आज 4 जनवरी 2024 को डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम भुरकाभाट में सुबह 10 बजे एवं हडगहन में दोपहर 02 बजे शिविर का आयोजन किया जाएगा. इसी तरह गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम भरदाकला में 10 बजे, देवगहन में 02 बजे एवं ग्राम परसाही में दोपहर 03 बजे शिविर का आयोजन किया जाएगा. जनपद पंचायत गुरूर के घोघोपुरी, बोरतरा और बासीन में 10 बजे, ग्राम धनेली, भूलनडबरी और भोथली में दोपहर 12.30 बजे एवं ग्राम तार्री, बोडरा और डानडेसरा में दोपहर 03 बजे शिविर का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही जनपद पंचायत डौण्डी के ग्राम धोबनी ब में 10 बजे एवं सिंगनवाही में दोपहर 02 बजे शिविर का आयोजन किया जाएगा. कलेक्टर कुलदीप शर्मा के निर्देशानुसार शिविर के सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शिविर में ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहेंगे.

7. उज्जैन : आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी जयंती समारोह के अंतर्गत राष्ट्रीय संगोष्ठी

समालोचक एवं मनीषी आचार्य प्रवर डॉ राममूर्ति त्रिपाठी की जयंती के अवसर पर आज गुरुवार को दोपहर 12 बजे हिंदी अध्ययनशाला वाग्देवी भवन में राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. विक्रम विश्ववविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष एवं
कुलानुशासक प्रो. शैलेंद्रकुमार शर्मा ने बताया कि यह संगोष्ठी भारतीय काव्यशास्त्र और आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी पर केंद्रित होगी. इसकी अध्यक्षता विक्रम विश्ववविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेशकुमार पांडेय करेंगे, मुख्य अतिथि महर्षि पाणिनि संस्कृत एवं वैदिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सीजी विजय कुमार मेनन होंगे.

8. चिरमिरी : अंतर क्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता आज से

चिरमिरी के छोटा बाजार स्थित महात्मा गांधी स्टेडियम में गुरुवार से एसईसीएल अंतरक्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. इसमें एसईसीएल क्षेत्र की 16 टीमें शामिल होंगी. इसमें एसईसीएल चिरमिरी, बैकुंठपुर, भंटगांव, विश्रामपुर, कोरबा, जोहिला, जमुना कोतमा समेत अन्य एसईसीएल की टीमें हिस्सा लेंगी. उद्घाटन मैच चिरमिरी और सीडब्ल्यूएस कोरबा के बीच खेला जाएगा. एसईसीएल स्तर पर आयोजित होने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

9. भिंड : पेंशनर्स संयुक्त संघर्ष समिति बैठक

मध्य प्रदेश पेंशनर्स संयुक्त संघर्ष समिति की बैठक 4 जनवरी को संतोषी माता मंदिर के पास मौजूद श्रीधर गोस्वामी धर्मशाला में दोपहर 3 बजे आयोजित होगी. यह जानकारी जिला संयोजक आरडी शर्मा ने दी है. उन्होंने बताया कि उक्त बैठक में पेंशनरों की समस्याओं और मांगों को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी. बैठक में समिति के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे.

10. रतनपुर : गुरु घासीदास समारोह आज

धार्मिक नगर रतनपुर के करैहापारा में आज गुरु घासीदास समारोह का आयोजन किया जाएगा. आयोजन सतनामी समाज करेगी. मुख्य अतिथि कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव है. आयोजन समिति के सदस्य ने बताया कि कार्यक्रम की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

यह भी पढ़ें : रानी दुर्गावती का समर्पण और गोंडवाना साम्राज्य का गौरवशाली इतिहास, पढ़िए CM मोहन यादव का लेख

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close