विज्ञापन

MP By Elections 2024 : जानें बुधनी और विजयपुर के BJP उम्मीदवारों का सियासी सफर

Budhni & Vijaypur Assembly Seat MP : ये उपचुनाव BJP के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं क्योंकि बुधनी सीट BJP के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गढ़ रही है. चौहान ने इस सीट पर कई बार जीत हासिल की है. इस बार कांग्रेस के लिए ये राह आसान नहीं होगी.

MP By Elections 2024 : जानें बुधनी और विजयपुर के BJP उम्मीदवारों का सियासी सफर

MP By Elections : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बुधनी (Budhni) और विजयपुर (Vijapaypur) विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए BJP ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने बुधनी सीट से पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव (Rama Kant Bhargav) को प्रत्याशी बनाया है जबकि विजयपुर सीट पर कांग्रेस से BJP में शामिल हुए रामनिवास रावत (Ram Niwas Rawat) को टिकट दिया गया है. ऐसे में दोनों नेताओं का सियासी सफर कैसा है? आइए इस बारे में बात करते हैं. दरअसल, बुधनी सीट से उमीदार माकांत भार्गव रमाकांत भार्गव का राजनीतिक करियर काफी रोचक रहा है. वे 2019 में विदिशा सीट से BJP के सांसद बने थे और इस दौरान उन्होंने कई विकास कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

जानें रामनिवास रावत का सियासी सफर

रामनिवास रावत ने 2023 में कांग्रेस के टिकट पर विजयपुर से विधायक बनकर अपनी राजनीतिक दौर की शुरुआत की. हालांकि इसी साल उन्होंने कांग्रेस को अलविदा कहा और BJP का दामन थामा. जुलाई में उन्होंने अपनी विधायकी से इस्तीफा दे दिया जिसके बाद BJP ने उन्हें मोहन मंत्री मंडल में वन मंत्री बनाया. वे 8 बार कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़े चुके हैं जिसमें से 6 बार विधायक बने और कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रहे.

कांग्रेस के दिग्गज रहे BJP से ठोकेंगे चुनावी ताल

पढ़ने के लिए क्लिक करें 

...तो शिवराज को फिर लग सकता है झटका, बुधनी से भार्गव का चुनाव प्रचार रथ हुआ वायरल

विजयपुर सीट रामनिवास रावत के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद जगह खाली हो गई थी. ऐसे में अब इस पर BJP ने उन्हीं पर भरोसा जताते हुए टिकट दिया है. रावत श्योपुर-मुरैना लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन वहां वे जीत नहीं सके. ग्वालियर चैंबर में रामनिवास रावत को OBC का बड़ा चेहरा माना जाता है.

उपचुनाव में BJP की राजनीती

ये उपचुनाव BJP के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं क्योंकि बुधनी सीट BJP के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गढ़ रही है. चौहान ने इस सीट पर कई बार जीत हासिल की है. इस बार कांग्रेस के लिए ये चुनौती आसान नहीं होगी. मालूम हो कि मध्य प्रदेश की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट में 13 नवंबर को वोटिंग होगी. 23 नवंबर को आएंगे नतीजे.

पढ़ने के लिए क्लिक करें 

मंत्री बनने के दो दिन बाद रामनिवास रावत ने दिया इस्तीफा, विजयपुर पर उपचुनाव जल्द 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
"अपने कामों का हिसाब नहीं ये नेता... " पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस पर साधा निशाना
MP By Elections 2024 : जानें बुधनी और विजयपुर के BJP उम्मीदवारों का सियासी सफर
Police Mistook Us For Luteri Dulan, Sensational Case in Dewas
Next Article
"पुलिस वालों ने समझा लुटेरी दुल्हन और हमारे साथ... ", युवतियों ने SP को बताई आपबीती
Close