विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Budget Session 2024: सात फरवरी से शुरू होगा MP का बजट सत्र, सरकार को घेरने में जुटी कांग्रेस

Budget Session 2024: बजट सत्र के दौरान कांग्रेस सत्ता पक्ष को घेरने की तैयारी में जुटी हुई है. ऐसे में 6 फ़रवरी को कांग्रेस विधायक दल की बैठक आयोजित की गई है. इस बैठक में बैठक में PCC चीफ़ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह और उपनेता प्रतिपक्ष समेत कांग्रेस के सभी विधायकों को शामिल होने के लिए कहा गया है.

Read Time: 3 min
MP Budget Session 2024: सात फरवरी से शुरू होगा MP का बजट सत्र, सरकार को घेरने में जुटी कांग्रेस

MP Budget Session 2024 News: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा (MP Assembly) का दूसरा सत्र (बजट सत्र) सात फ़रवरी से शुरू होने वाला है. इस दौरान मोहन सरकार अपना पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी. इसके बाद वर्ष 2024-25 के लिए लेखानुदान प्रस्तुत करेगी.

बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल मंगू भाई पटेल के अभिभाषण से होगी. इस दौरान राज्यपाल पिछले एक वर्ष में अपनी सरकार की उपलब्धियों को बताएंगे. इस पर सरकार की ओर से प्रस्तुत होने वाले धन्यवाद ज्ञापन प्रस्ताव पर दो दिनों तक चर्चा की जाएगी. जानकारी के मुताबिक बता दे सरकार वर्ष 2023-24 के लिए द्वितीय अनुपूरक और वर्ष 2024-25 के लिए लेखानुदान भी प्रस्तुत करेगी

सरकार को घेरने की रणनीति बनाने में जुटी कांग्रेस

सत्र में इस बार कांग्रेस सत्ता पक्ष को घेरने की तैयारी में जुटी हुई है. ऐसे में 6 फ़रवरी को कांग्रेस विधायक दल की बैठक आयोजित की गई है. इस बैठक में बैठक में PCC चीफ़ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह और उपनेता प्रतिपक्ष समेत कांग्रेस के सभी विधायकों को शामिल होने के लिए कहा गया है.

विधायकों को दी जाएगी अलग-अलग जिम्मेदारी

माना जा रहा है कि इस बैठक में विधायक दल के नेता विधायकों को अलग-अलग विषयों पर सत्ता पक्ष को घेरने की ज़िम्मेदारी सौंपेंगे. इसके साथ ही BJP के संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने में हो रही देरी पर भी सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की जाएगी. कुल मिलाकर इस बैठक में सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर कांग्रेस पार्टी कार्ययोजना तैयार करेगी. इसमें राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्तुत होने वाले धन्यवाद प्रस्ताव, द्वितीय अनुपूरक बजट, लेखानुदान पर कांग्रेस के सदस्यों की ओर से उठाए जाने वाले संभावित विषयों पर चर्चा कर रणनीति बनाई जाएगी. माना जा रहा है कि इस सत्र के दौरान कांग्रेस कई विषयों पर स्थगन प्रस्ताव भी ला सकती. हालांकि, छह फऱवरी को विधायक दल की बैठक में ही इस पर इंतिम कार्य योजना तैयार की जाएगी.

ये भी पढ़ें-'फिर बोतल से बाहर आया हनी ट्रैप का जिन्न, MP के पूर्व CM कमलनाथ से वीडियो जब्त करने की मांग
 

सत्र से पहले भाजपा विधायक दल की भी होगी बैठक

इस बार भारतीय जनता पार्टी भी भारी बहुमत के साथ विधानसभा के अंदर सरकार की उपलब्धियों को रखते हुए नज़र आएंगी. बताया यह भी जा रहा है कि 7 फ़रवरी को को BJP विधायक दल की बैठक आयोजित हो सकती है, जिसमें विपक्ष की ओर से उठाए जाने वाले संभावित मुद्दों पर कैसे काउंटर किया जाए, इसको लेकर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें-'नॉमिनी' नहीं बनाया तो महिला SDM की पति ने कर दी हत्या, वॉशिंग मशीन में धुले खून से सने कपड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close