विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

MP: शिवपुरी में पहली बार वोट करेंगे 45168 वोटर्स, जिले में कुल 12 लाख 87 हजार 908 मतदाता

अधिकारी ने बताया कि दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है.

Read Time: 2 min
MP: शिवपुरी में पहली बार वोट करेंगे 45168 वोटर्स, जिले में कुल 12 लाख 87 हजार 908 मतदाता
शिवपुरी में कुल 12 लाख 87 हजार 908 वोटर्स

MP Assembly Election: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) की तैयारियां जोरों पर हैं. आगामी विधानसभा चुनाव 2023 में पारदर्शिता और निष्पक्षता के लिए गठित मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक दलों की बैठक में कलेक्‍टर और जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि जिले में मतदाता सूची (Voter List) पुनरीक्षण के तहत साफ, स्पष्ट और बिना कोई गलती के साथ मतदाता सूची तैयार कर ली गई है. 

उन्होंने बताया कि 4 अक्‍टूबर की स्थिति में जिले में 6 लाख 79 हजार 76 पुरुष और 6 लाख 8 हजार 799 महिला  और 33 अन्‍य सहित कुल 12 लाख 87 हजार 908 मतदाता हैं. इनमें 45 हजार 168 नए मतदाताओं की वृद्धि हुई है. जिले का जेंडर रेशियो भी औसत 897 है. जिले में 10 हजार 64 पीडब्ल्यूडी मतदाता और 12 हजार 114 वरिष्‍ठ मतदाता हैं.

यह भी पढ़ें : शिवपुरी: शहर के मकान में चलता था जिस्फरोशी का कारोबार... गुस्साए लोगों ने किया जमकर हंगामा 

दिव्यांग मतदाताओं का रखा जाएगा ध्यान
अधिकारी ने बताया कि दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है. मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं.

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि निश्चित तौर पर दिव्यांगजन हमारे लिए अति महत्वपूर्ण मतदाताओं की श्रेणी में आते हैं और उनके लिए जिले में बनाए जाने वाले पोलिंग बूथ पर विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

यह भी पढ़ें : Shivpuri : चलती कार में महिला के साथ गैंगरेप, सुबह खेत में पीड़िता को फेंक भागे हैवान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close