विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

MP Assembly Election: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया बड़ा वादा, भाजपा जीती तो बेघर लोगों को देगी जमीन

Madhya Pradesh News: सीएम शिवराज चौहान ने यहां अपने संबोधन के दौरान कहा, ‘‘जो लोग पिछले कई वर्षों से मध्य प्रदेश में रह रहे हैं, लेकिन उनके पास जमीन नहीं है, उन्हें जमीन दी जाएगी. राज्य में बेघर लोगों को भूखंड उपलब्ध कराए जाएंगे

Read Time: 4 min
MP Assembly Election: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया बड़ा वादा, भाजपा जीती तो बेघर लोगों को देगी जमीन
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपनी सरकार की तारीफ की

Madhya Pradesh Election Update: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने शुक्रवार को राज्य में बेघर लोगों को भूखंड उपलब्ध कराने का वादा किया, ताकि उनके लिए घर बनाए जा सके और वे बिना आश्रय के न रहें. उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार की प्रमुख ‘लाडली बहना' योजना (Ladli Bahna Yojna) ने घर में महिलाओं का सम्मान बढ़ाया है, क्योंकि अब इन महिलाओं के परिवार के सदस्य उनके साथ सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं.

कोई ना रहेगा बेघर 

सीएम शिवराज चौहान ने यहां अपने संबोधन के दौरान कहा, ‘‘जो लोग पिछले कई वर्षों से मध्य प्रदेश में रह रहे हैं, लेकिन उनके पास जमीन नहीं है, उन्हें जमीन दी जाएगी. राज्य में बेघर लोगों को भूखंड उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के साथ-साथ मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाए जा सकें और कोई भी बिना घर के न रहे.''

लाडली बहना योजना को सराहा

उन्होंने कहा, ‘‘लाडली बहना योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और घर के साथ-साथ समाज में उनके सम्मान को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई है.'' ‘लाडली बहना' योजना इसी साल मार्च में मुख्यमंत्री चौहान ने शुरू की. योजना के तहत प्रत्येक पात्र महिला को प्रति माह 1,250 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है.

गोविंदपुरा में कर रहे थे संबोधन

मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 17 नवंबर को एक चरण में होंगे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व महापौर और मौजूदा विधायक कृष्णा गौर को गोविंदपुरा से फिर से मैदान में उतारा है.गौर ने 2018 विधानसभा चुनाव में उसी सीट से 46,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘जिन महिलाओं को वर्तमान में ‘लाडली बहना' योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह बाद में यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें भी इसमें शामिल किया जाए.'' उन्होंने यह भी वादा किया कि दोबारा सत्ता में आने के बाद धीरे-धीरे उनकी सरकार इस योजना के तहत दिए जाने वाले मासिक लाभ को चरणों में बढ़ाकर 3,000 रुपये कर देगी. 

ये भी पढें:Gwalior News: सरपंच की हत्या के आरोपियों को ग्वालियर पुलिस ने दबोचा, सभी पर था इनाम घोषित

'2003 से सत्ता में है बीजेपी'

दिसंबर 2018 और मार्च 2020 के बीच 15 महीने की अवधि के लिए कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को छोड़कर भाजपा 2003 से मध्य प्रदेश में सत्ता में है. चौहान ने कहा, ‘‘उन्होंने लड़कियों और महिलाओं के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई थीं क्योंकि वह उनके लिए कुछ अच्छा करना चाहते थे. यह विचार उन्हें तब आया जब वह विधायक नहीं चुने गए थे. मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने बच्चियों की शिक्षा और उनकी शादी के लिए लाड़ली लक्ष्मी जैसी योजनाएं बनाईं.''

उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि वह राज्य में पात्र महिलाओं के बेटे और बेटियों की मेडिकल और इंजीनियरिंग शिक्षा की फीस का भुगतान करेंगे.अपने संबोधन से पहले चौहान ने निर्वाचन क्षेत्र में एक रोड शो निकाला. बाद में उन्होंने गौर के साथ गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र के बागसेवनिया इलाके में एक और रोड शो में हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें:MP Election News: चुनाव आयोग ने IPS अफसर हितेश चौधरी को चुनाव सेल से हटाया, BJP नेता की इस शिकायत पर हुई कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close