विज्ञापन

Madhya Pradesh: यहां सामने आए 1100 से ज्यादा अति कुपोषित बच्चे, हालात सुधारने के लिए ये लोग बांट रहें स्पेशल किट

Special Kit in MP: अति कुपोषित बच्चों को खास किट बांटे जा रहे हैं. आंकड़ों में इनकी संख्या 1100 से भी ज्यादा निकल कर आई है. 

Madhya Pradesh: यहां सामने आए 1100 से ज्यादा अति कुपोषित बच्चे, हालात सुधारने के लिए ये लोग बांट रहें स्पेशल किट
अति कुपोषित बच्चों को दी गई कास किट

Special Kit for Malnourished: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अशोकनगर (Ashoknagar) कलेक्ट्रेट में महिला बाल विकास (Women and Child Development) द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित करके 76 अति कुपोषित बच्चों को खाने की ऐसी सामग्री की किट वितरित की गई, जिससे बच्चे कुपोषण से जल्द निजात पा सकें. महिला बाल विकास विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, अशोकनगर जिला मुख्यालय (Ashoknagar District Headquarter) पर 56 बच्चे कुपोषण के शिकार है. जबकि, जिले में 1142 अति कुपोषित बच्चे विभाग में दर्ज है और इनको कुपोषण की श्रेणी से बाहर लाने के लिए जिला परियोजना अधिकारी चन्द्रसेना भिड़े ने एक प्लान तैयार किया. वहीं, इस सामग्री को बच्चों को खिलाई जा रही है या नहीं, इसकी मॉनिटरिंग भी विभाग द्वारा कराई जाएगी.

पहली बार प्रशासनिक स्तर पर दिखा कुपोषण

देखा जाए तो अशोकनगर जिले मैं कुपोषण आदिवासी और ग्रामीण क्षेत्र में अपने पैर पसारे हुए हैं. लेकिन, अभी तक जिम्मेदार अधिकारी इसको छिपाने की कोशिश करते नजर आते थे. अब यह पहला मौका था, जब कलेक्ट्रेट में एक साथ इतने कुपोषित बच्चों को बुलाकर उनको कुपोषण से निजात दिलाने के लिए कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने स्वयं प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्री से लैस किट वितरण की.

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ग्वालियर से होकर गुजरेगी यह Vande Bharat Sleeper ट्रेन, जानें पूरा रूट मैप

जिला से लेकर गांव तक कुपोषण 

इस कार्यक्रम के दौरान एक ओर जहां महिला बाल विकास अधिकारी चन्द्रसेना भिड़े की शानदार मुहीम सामने आई, तो दूसरी ओर जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक कुपोषित बच्चों के मिलने के बाद कहीं न कहीं महिला बाल विकास से लेकर स्वास्थ्य विभाग के जमीनी अमला की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं. अब विभाग के द्वारा हर एक ब्लॉक में इस तरह के आयोजनों की तैयारी की जा रही है, जिससे कि बच्चों के परिजन जागरूक हों कि आखिर किस तरह का भोजन देकर बच्चों को स्वस्थ किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :- Crime: प्रेमिका को सबक सिखाने के लिए प्रेमी ने लगा दी आग, फिर खुद भी गिरा 'अग्निकुंड' में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Madhya Pradesh: यहां सामने आए 1100 से ज्यादा अति कुपोषित बच्चे, हालात सुधारने के लिए ये लोग बांट रहें स्पेशल किट
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close