विज्ञापन

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ग्वालियर से होकर गुजरेगी यह Vande Bharat Sleeper ट्रेन, जानें पूरा रूट मैप

Vande Bharat Sleeper: आने वाले समय में भारतीय रेलवे प्रणाली में वंदे भारत ट्रेनों का जलवा देखने को मिलेगा. इसी क्रम में एमपी को भी एक स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने जा रही है.

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ग्वालियर से होकर गुजरेगी यह Vande Bharat Sleeper ट्रेन, जानें पूरा रूट मैप
ग्वालियर को मिलेगी वंदे भारत स्लीपर की शुरुआत

Vande Bharat Express in MP: अगले कुछ ही दिनों में पटरियों पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन (Vande Bharat Sleeper Train) रफ्तार भरती नजर आएगी. आइसीएफ ने इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली है. कई सारे स्लीपर कोच (Sleeper Coaches) तैयार कर लिए गए हैं और अब इनका ट्रायल किया जाना है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) को भी एक स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने जा रही है. बरेली से मुंबई (Bareli to Mumbai) जाने वाली स्‍लीपर वंदे भारत ट्रेन ग्‍वालियर होकर चलेगी. इससे ग्‍वालियर के लोगों को मुंबई जाने में आसानी होगी और सुविधा मिलेगी. अभी तक इस रूट पर एक वीकली ट्रेन है. लेकिन वंदे भारत एक्‍सप्रेस रोजाना चलाई जाने की रेलवे की योजना है. 

ग्वालियर होकर जाएगी बरेली-मुंबई स्लीपर वंदे भारत

बरेली से मुंबई के बीच जल्द शुरू होने वाली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ग्वालियर होकर संचालित की जाएगी. इस ट्रेन के रैक के कोच तैयार हो चुके हैं. रेलवे बोर्ड ने इसका रूट भी लगभग फाइनल कर ही लिया है. इस ट्रेन को लेकर सारी तैयारियां अपने अंतिम चरण में है. इस रूट पर फिलहाल दादर-बरेली एक्सप्रेस चलाई जाती है. लेकिन, यह एक विकली स्पेशल है. ऐसे में लोगों को परेशानी होती है. 

यह होगा ट्रेन का रूट

तय रूट के अनुसार, यह ट्रेन बरेली से चंदौसी, अलीगढ़, आगरा, ग्वालियर, झांसी, बीना, भोपाल, इटारसी, खंडवा, जलगांव, मनमाड होकर मुंबई पहुंचेगी. ऐसे में इस लंबी दूरी के रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है. बता दें कि बरेली से मुंबई तक की दूरी लगभग 1600 किमी है. ऐसे में लोगों को वंदे भारत स्लीपर चलने से बहुत सहुलियत होगी.

रेलवे के लिए बहुत खास है ये रूट

उत्तर मध्य रेलवे में झांसी मंडल की खजुराहो-उदयपुर इंटरसिटी कमाई में दूसरे नंबर पर है. इस साल के शुरूआती छह माह में ट्रेन की कुल कमाई 19.79 करोड़ रुपए रही है. जबकि पहले नंबर पर प्रयागराज एक्सप्रेस है, जिसकी कमाई का आंकड़ा 20 करोड़ से अधिक है.

ये भी पढ़ें :- संसद में उठा भोपाल के जहरीले कचरे का मुद्दा, NDTV का सवाल कंपनी के बजाय सरकार क्यों उठाए करोड़ों का खर्च?

यह पूरे उत्तर मध्य रेलवे की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ट्रेन है. खजुराहो-उदयपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में जनवरी से जून तक 3.38 लाख यात्रियों ने सफर किया, जबकि इस अवधि में प्रयागराज एक्सप्रेस में 2.78 लाख यात्रियों ने सफर किया.

ये भी पढ़ें :- Train Accident: चक्रधरपुर रेल हादसे के बाद बदले गए इन ट्रेनों के रूट, कई रेल गाड़ियां हुईं रद्द, देखें अपडेटेड लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Wayanad landslide: अब तक 84 लोगों की मौत, तबाही का मंजर देख सहम जाएंगे आप
Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ग्वालियर से होकर गुजरेगी यह Vande Bharat Sleeper ट्रेन, जानें पूरा रूट मैप
Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chouhan fiercely cornered the opposition UPA government in Lok Sabha over MSP, listed PM Modi's works for farmer welfare
Next Article
Lok Sabha: संसद में गरजे शिवराज, कहा-UPA ने MSP पर किसानों को धोखा दिया, PM मोदी ने किए किसानों के कार्य
Close