विज्ञापन
Story ProgressBack

Monsoon 2024: प्री मानसून बारिश... MP में झमाझम बारिश, जानें मध्य प्रदेश में कब दस्तक देगा मॉनसून?

Madhya Pradesh Monsoon 2024 Date: मध्य प्रदेश में आमतौर पर मानसून की दस्तक 15 जून के आसपास हो जाती थी, लेकिन इस बार राज्य में इसकी एंट्री नहीं हुई है. हालांकि मध्य प्रदेश के लोगों को मानसून के लिए 2-3 दिनों तक और इंतजार करना पड़ेगा.

Read Time: 4 mins
Monsoon 2024: प्री मानसून बारिश... MP में झमाझम बारिश, जानें मध्य प्रदेश में कब दस्तक देगा मॉनसून?

Madhya Pradesh Monsoon 2024 Date:  मध्य प्रदेश में प्री मानसून का बारिश शुरू (Madhya Pradesh Pre Monsoon 2024)  हो गई है. राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में रिमझिम बारिश हो रही है. वहीं बुधवार, 19 जून को भी कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ने की संभावना है. जबलपुर, छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के 22 जिलों में आंधी-बारिश की संभावना है. हालांकि ग्वालियर और दतिया में प्रचंड गर्मी देखने को मिलेगा. दरअसल, मौसम विभाग ने इन दोनों जिलों के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

फिलहाल मानसून महाराष्ट्र में स्थिर है. हालांकि अगले 2 से 3 दिनों में इसे आगे बढ़ने की संभावना है. इसके बाद ही मध्य प्रदेश में मॉनसून की दस्तक दे (Madhya Pradesh Monsoon 2024 Date) सकता है. वहीं वेस्टर्न डिस्टबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में आंधी, बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी हुई है.

प्री मॉनसून के दौरान MP के इन जिलों में कितना हुआ बारिश?

राजधानी भोपाल, सतना, नर्मदापुरम, विदिशा, छिंदवाड़ा, मंडला, नरसिंहपुर, सिवनी में पूरे दिन मौसम बदला रहा, जिसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई. 

बीते दिन यानी मंगलवार को टीकमगढ़ में 2.2 इंच, गुना में 1.8 इंच, राजगढ़ में 1.6 इंच और सिवनी में 1.2 इंच पानी बरसा.

ग्वालियर मध्य प्रदेश का सबसे गर्म जिला 

इधर, ग्वालियर मध्य प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा. यहां का तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा निवाड़ी और पृथ्वीपुर में तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस, रीवा में  42.4 डिग्री सेल्सियस, सीधी में 42.2 डिग्री सेल्सियस, शिवपुरी में 42.4 डिग्री सेल्सियस, चित्रकूट में 41.7 डिग्री सेल्सियस, गुना में 41.5 डिग्री सेल्सियस, बिजावर में 41.2 डिग्री सेल्सियस, खजुराहो में 41 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर में 40.8 डिग्री सेल्सियस तापमान  रिकॉर्ड किया गया. 

आज मध्य प्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम का हाल 

बुधवार को छिंदवाड़ा, विदिशा, बड़वानी, खरगोन, देवास, सीहोर, दमोह, शिवपुरी, सागर, नरसिंहपुर, पांढुर्णा, दमोह, पन्ना, कटनी, जबलपुर, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, रीवा, सिवनी, मऊगंज में आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि इंदौर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, श्योपुरकलां, मुरैना, छतरपुर, सीधी, सतना, मैहर, उमरिया, शहडोल, सिंगरौली में गरज-चमक के साथ आंधी का यलो अलर्ट है. वहीं ग्वालियर और दतिया में प्रचंड गर्मी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

मध्य प्रदेश में कब दस्तक देगा मॉनसून?

मध्य प्रदेश में मानसून का इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि प्रदेश में प्री मानसून का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश में एक-दो दिनों में मानसून सक्रिय हो सकता है. हालांकि तीन-चार दिनों में मानसून मध्य प्रदेश में प्रवेश कर सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में मानसून 22 या 23 जून को पहुंच सकता है. 

मानसून मध्य प्रदेश की ओर बढ़ रहा है और इसके अगले 36 घंटों में मध्य प्रदेश की सीमा में दस्तक देने की संभावना है. इस बार मानसून बालाघाट और डिंडौरी जिले के रास्ते से मध्य प्रदेश में प्रवेश कर रहा है.

मध्य प्रदेश में मॉनसून के दस्तक देने में क्यों हो रही है देरी?

बता दें कि मध्य प्रदेश में आमतौर पर मानसून की दस्तक 15 जून के आसपास हो जाती थी, लेकिन इस बार राज्य में इसकी एंट्री नहीं हुई है. विभाग के मुताबिक, मानसून फिलहाल गुजरात में अटका हुआ है, जिसके चलते अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में  सिस्तम कमजोर पड़ गया है. 

कहां पहुंचा मॉनसून

हालांकि मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिसा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पश्चिम बंगाल  की खाड़ी और बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून बढ़ रही है. 

ये भी पढ़े: Chhattisgarh में मानसून की एंट्री: प्यासे किसान-जलाशयों को बारिश का इंतजार, आसमान की ओर लगा रहे टकटकी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BJP MLA प्रीतम सिंह ने कर दी इस्तीफा देने की बात, कहा- इस बात से हूं परेशान, देखिए वीडियो
Monsoon 2024: प्री मानसून बारिश... MP में झमाझम बारिश, जानें मध्य प्रदेश में कब दस्तक देगा मॉनसून?
bhind it was the supervisor who was getting mass copying done! Exam center canceled after CCTV footage surfaced
Next Article
MP News: भिंड में सामूहिक नकल के मामले में परीक्षा केंद्र निरस्त लेकिन 12 शिक्षकों पर कार्रवाई कब?
Close
;