विज्ञापन
Story ProgressBack

SC, ST और OBC छात्रों की छात्रवृत्ति को लेकर मोहन सरकार ने सुनाया बड़ा फैसला

Scholarship for SC-ST & OBC Students : CM ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने की जरूरत है. अन्य राज्यों में किस तरह से जाति प्रमाण पत्र बनाया जाता है... इसके बारे में पता कर सभी विभाग को इसे आसान बनाना चाहिए.

Read Time: 3 mins
SC, ST और OBC छात्रों की छात्रवृत्ति को लेकर मोहन सरकार ने सुनाया बड़ा फैसला
SC, ST और OBC छात्रों की छात्रवृत्ति को लेकर मोहन सरकार ने सुनाया बड़ा फैसला

CM Mohan Yadav Latest News : SC, ST और OBC छात्रों की छात्रवृत्ति को लेकर मोहन सरकार गंभीर नज़र आ रही है. इसे लेकर अब मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव का बड़ा फैसला आया है. CM मोहन ने SC, ST और OBC छात्रों के लिए छात्रवृत्ति वितरण (Scholarship Distribution) के निर्देश दिए हैं. CM ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रकिया को आसान बनाया जाएगा, इसके लिए टॉस्क फोर्स बनेगी. इसे लेकर आज राजधानी भोपाल (Bhopal) में बड़ी बैठक हुई जिसमें कई बड़े नेता मौजूद रहे. इनमें उप मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Deora), स्कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह (Uday Pratap Singh), पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री कृष्णा गौर (Krishna Gaur)और मुख्य सचिव वीरा राणा (Veera Rana) के नाम शामिल हैं.

CM यादव ने क्या कुछ कहा ?

इस दौरान CM यादव ने कहा कि SC, ST और OBC छात्रों की छात्रवृत्ति के पुराने मामलों का तुरंत समाधान किया जाए. विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति पाने में कोई दिक्कत न हो. इसके लिए छात्रवृत्ति आवेदन, वेरिफिकेशन, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू की जाए. साथ ही छात्रों को जरूरी दस्तावेज पाने में कोई समस्या न हो. इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी, जिला लोक सेवा प्रबंधक (District Public Service Manager) और लीड बैंक मैनेजर सभी मिलकर जिला स्तर पर अभियान चलाया जाए. साथ ही, अपात्र विद्यार्थियों की भी जांच की जाए.

नई योजनाओं पर ध्यान दें

CM ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने की जरूरत है. अन्य राज्यों में किस तरह से जाति प्रमाण पत्र बनाया जाता है... इसके बारे में पता कर सभी विभाग को इसे आसान बनाना चाहिए. इसके साथ ही SC, ST और OBC वर्ग के छात्रों को सफलता प्राप्त करने के लिए नई योजनाएं बनाई जानी चाहिए. बेगा, भारिया और सहरिया जनजाति के युवाओं को सरकारी नौकरी में भर्ती के लिए ट्रेनिंग दी जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें : 

तुम लोगों को किसने बुलाया... क्यों दूँ कुर्सी ? सुनकर कांग्रेसी विधायकों ने खोया आपा

छात्रवृत्ति को मिली मंजूरी

बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने SC, ST और OBC विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति पर ध्यान दिया. साथ ही बताया गया कि शिक्षा पोर्टल की मदद से 6 विभागों की 20 तरह की छात्रवृत्ति को मंजूरी दी गई है. अब इसे अमली जामा पहनाया जा रहा है. साल 2023-24 में लगभग 64 लाख छात्रों को करीब 330 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति दी गई. 2024-25 में अब तक 92 लाख छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

ये भी पढ़ें : 

MP गजब है ! घूसखोरी की खुली पोल तो... पैर पकड़ कर लौटाए रिश्वत के पैसे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: अवैध उत्खनन से नाराज ग्रामीणों ने बीच सड़क पर रुकवा दिए डंपर, आगे क्या हुआ जानिए...
SC, ST और OBC छात्रों की छात्रवृत्ति को लेकर मोहन सरकार ने सुनाया बड़ा फैसला
Special Wheat Scam in Satna by samiti sarpanch of rs 93 lakhs police in action arrested all accused
Next Article
Scam: 93 लाख के गेहूं घोटाले में समूह अध्यक्ष का मास्टर माइंड हुआ गिरफ्तार, ऐसे करते थे गोलमाल
Close
;