विज्ञापन
Story ProgressBack

Modi Cabinet: पीएम मोदी ने 5 मंत्री बनाकर MP में की इन वोट बैंकों को साधने की कोशिश, पर विंध्य और महाकौशल को हाथ लगी निराशा

PM Modi Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए के मंत्रिमंडल ने रविवार की शाम को शपथ ली. इस मंत्रिमंडल में मध्य प्रदेश से तीन कैबिनेट और दो राज्य मंत्री हैं. कैबिनेट मंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार को बनाया गया है. वहीं, राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दुर्गादास उइके और सावित्री ठाकुर को मिली है.

Read Time: 3 mins
Modi Cabinet: पीएम मोदी ने 5 मंत्री बनाकर MP में की इन वोट बैंकों को साधने की कोशिश, पर विंध्य और महाकौशल को हाथ लगी निराशा

Modi Cabinet New Ministers: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में तीसरी बार बनी एनडीए (NDA) की सरकार में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को पर्याप्त प्रतिनिधित्व मिला है. इस प्रतिनिधित्व के जरिए भाजपा (BJP) ने राज्य के बड़े वोट बैंक पर निशाना साधा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए के मंत्रिमंडल ने रविवार की शाम को शपथ ली. इस मंत्रिमंडल में मध्य प्रदेश से तीन कैबिनेट और दो राज्य मंत्री हैं. कैबिनेट मंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार को बनाया गया है. वहीं, राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दुर्गादास उइके और सावित्री ठाकुर को मिली है.

इन मंत्रियों को मिली जगह

सिंधिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार को जहां फिर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. वहीं, चौहान, दुर्गादास और सावित्री ठाकुर को पहली बार मंत्री बनने का मौका मिला है. इन मंत्रियों के जरिए क्षेत्रीय संतुलन बनाने की कोशिश की गई है. सिंधिया का नाता ग्वालियर चंबल संभाग से हैं, तो चौहान भोपाल संभाग से आते हैं. इसी तरह डॉ. वीरेंद्र कुमार बुंदेलखंड से हैं और सावित्री ठाकुर मालवा निमाड़ से आती हैं. दुर्गादास भी भोपाल संभाग से आते हैं. हैलैंकि, इस मंत्रिमंडल में विंध्य और महाकौशल को प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है.

जातियों से भी साधा

राज्य में जातीय आधार पर आबादी पर गौर करें, तो पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति का खासा प्रभाव है. इन वर्गों में गहरी पैठ बनाने की कोशिश नजर आ रही है. कैबिनेट मंत्री बनाए गए चौहान का नाता पिछड़े वर्ग से है. वहीं, डॉ. वीरेंद्र कुमार अनुसूचित जाति से आते हैं. दुर्गादास और सावित्री ठाकुर का नाता अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग से है. ये दोनों आदिवासी नेता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भी पसंद हैं.

ये भी पढ़ें- जैत खाम में तोड़फोड़ से भड़के सतनाम समाज के लोग, प्रदर्शन के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में लगाई आग

राज्य में लोकसभा की 29 सीटें हैं और भारतीय जनता पार्टी ने इस बार सभी स्थानों पर जीत दर्ज कर इतिहास रचा है. यह पहला अवसर है जब भाजपा ने इतनी बड़ी जीत राज्य में दर्ज की है. इससे पहले भाजपा को वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 27 और वर्ष 2019 में 28 स्थानों पर जीत दर्ज करने में सफलता मिली थी.

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट के मंत्रियों को मिला पदभार, शिवराज और सिंधिया को मिली इन मंत्रालयों की जिम्मेदारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रोटेम स्पीकर के सवाल पर फग्गन सिंह कुलस्ते ने दिया नपा-तुला जवाब, मंत्री पद को लेकर दिए बयान से हुई थी किरकिरी
Modi Cabinet: पीएम मोदी ने 5 मंत्री बनाकर MP में की इन वोट बैंकों को साधने की कोशिश, पर विंध्य और महाकौशल को हाथ लगी निराशा
Land Scame Ratlam Municipal Corporation Officers sales illegal Land lokayukta Police Registered FIR Against buyers
Next Article
MP News: रतलाम में प्लॉट खरीदने वालों पर मंडराया जेल जाने का खतरा, डर ऐसा कि शहर छोड़कर भागे रसूखदार
Close
;