विज्ञापन
Story ProgressBack

Baloda Bazar News: जैतखाम में तोड़फोड़ से भड़के सतनाम समाज के लोग, प्रदर्शन के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में लगाई आग

Baloda BazarSatnami Samaj: पिछले 15 और 16 मई की दरमियानी रात को कुछ अज्ञात लोगों ने बलौदाबाजार जिले के गिरौदपुरी धाम में पवित्र अमर गुफा में स्थित सतनामी समाज द्वारा पूजे जाने वाले ‘जैतखंभ' में तोड़फोड़ की थी. घटना के विरोध में सतनामी समाज ने सोमवार को यहां दशहरा मैदान में विरोध-प्रदर्शन और जिलाधिकारी कार्यालय के घेराव का आह्वान किया था.

Read Time: 4 mins
Baloda Bazar News: जैतखाम में तोड़फोड़ से भड़के सतनाम समाज के लोग, प्रदर्शन के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में लगाई आग

Baloda Bazar Bews CG: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार (Balodabazar) जिले में धार्मिक स्तंभ को नुकसान पहुंचाने के विरोध में सतनामी समाज का आंदोलन सोमवार को हिंसक हो गया. इस दौरान आंदोलनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और कलेक्टर कार्यालय परिसर में जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की गई. 

दरअसल, पिछले 15 और 16 मई की दरमियानी रात को कुछ अज्ञात लोगों ने बलौदाबाजार जिले के गिरौदपुरी धाम में पवित्र अमर गुफा में स्थित सतनामी समाज द्वारा पूजे जाने वाले ‘जैतखंभ' में तोड़फोड़ की थी. घटना के विरोध में सतनामी समाज ने सोमवार को यहां दशहरा मैदान में विरोध-प्रदर्शन और जिलाधिकारी कार्यालय के घेराव का आह्वान किया था.

हिंसा में तब्दील विरोध प्रदर्शन

इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां एकत्र हुए थे. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को जिलाधिकारी कार्यालय की ओर बढ़ने से रोकने के लिए कई स्थानों पर अवरोधक लगा दिए थे. इसके बावजूद घुस्साए लोग कलेक्टर कार्यालय परिसर में पहुंच कर उत्पात मचाने लगे. बलौदाबाजार के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार के नुताबिक सतनामी समाज ने शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया था, लेकिन विरोध हिंसक हो गया. प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया और अवरोधक तोड़कर जिलाधिकारी कार्यालय में घुस गए. उन्होंने कार्यालय भवन पर पथराव किया और वहां खड़े कई वाहनों को आग लगा दी.

जमकर की गई तोड़फोड़

कुमार ने बताया कि स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास जारी हैं. सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में प्रदर्शनकारी कई मोटरसाइकिल, कार और एक भवन में आगजनी करते दिख रहे हैं और भीड़ दमकल विभाग के एक वाहन को भी आग के हवाले कर रही है. वीडियो में प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प भी दिख रही है. राज्य सरकार ने पहले ही ‘जैतखंभ' की तोड़फोड़ की घटना की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं.

सरकार ने दिए न्यायिक जांच के आदेश

अधिकारी ने बताया कि विभिन्न संगठनों और सतनामी समाज के प्रतिनिधियों की मांग पर उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं. शर्मा ने सोमवार की सुबह एक बयान में कहा कि सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली ऐसी घटनाएं राज्य में कहीं भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उपमुख्यमंत्री ने सभी से सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का भी अनुरोध किया है.

पीसीसी चीफ दीपक बैज ने की शांति की अपील

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने बलौदा बाजार की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि मैं लोगों से शांति बनाए रखने का आग्रह करता हूं. सरकार की लापरवाही से यह अप्रिय स्थित निर्मित हुई है. पंद्रह दिनों पहले असामाजिक तत्वों द्वारा पवित्र जैतखाम को नुकसान पहुंचाने के मामले में त्वरित कठोर कार्रवाई की गई होती, तो शायद यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना नहीं होती. इसके बाद उन्होंने आगे लिखा कि मैं लोगों से अपील करता हूं संयम और शांति बनाये रखे क़ानून को हाथ मे न ले. सभ्य समाज में हिंसा कदापि भी बर्दाश्त नहीं है. बाबा साहब के बनाए क़ानून पर भरोसा रखें. 

ये भी पढ़ें- MP में चरम पर भ्रष्टाचार, कागजों में ही खोद डाले करोड़ों के तालाब

मुख्यमंत्री निवास पर उच्च स्तरीय बैठक

बलौदाबाजार की घटना को लेकर मुख्यमंत्री निवास में सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक हुई. इस बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, मुख्य सचिव और डीजीपी मौजूद हैं. इस घटना के बाद उप मुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा दिल्ली से रायपुर के लिए रवाना हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट के मंत्रियों को मिला पदभार, शिवराज और सिंधिया को मिली इन मंत्रिालयों की जिम्मेदारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैसे लागू होगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति? पीजी कॉलेजों में है भारी खामी, गेस्ट लेक्चरर से चलाया जा रहा है कम पैसों में काम
Baloda Bazar News: जैतखाम में तोड़फोड़ से भड़के सतनाम समाज के लोग, प्रदर्शन के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में लगाई आग
Ministers get new responsibilities in Modi cabinet Shivraj becomes Agriculture Minister
Next Article
Modi Cabinet Portfolio Allocation: मोदी कैबिनेट के मंत्रियों को मिला पदभार, सिंधिया और शिवराज को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी
Close
;