विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

मध्यप्रदेश: आज सरकारी दफ्तर में जाने पर होंगे मायूस, हड़ताल पर हैं कर्मचारी

आगामी विधानसभा चुनाव को से ऐन पहले मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ ही बड़ा मोर्चा खोल दिया है. मध्य प्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा और 6 संगठनों का संयुक्त मंच शुक्रवार को हड़ताल पर हैं.

Read Time: 3 min
मध्यप्रदेश: आज सरकारी दफ्तर में जाने पर होंगे मायूस, हड़ताल पर हैं कर्मचारी

आगामी विधानसभा चुनाव को से ऐन पहले मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ ही बड़ा मोर्चा खोल दिया है. मध्य प्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा और 6 संगठनों का संयुक्त मंच शुक्रवार को हड़ताल पर हैं. इस प्रदर्शन के चलते प्रदेश के सभी न्यायालय, तहसील कार्यालय, जनपद कार्यालय, कलेक्टर कार्यालय, कमिश्नर कार्यालय, पंजीयन कार्यालय समेत सभी कोषालय के कर्मचारी आज काम पर नहीं आए हैं. जिससे आज क्या-क्या काम प्रभावित हुए हैं उस पर निगाह डाल लेते हैं. 

ये काम हुए प्रभावित

  • रिहाइशी या दुकान, ज़मीन की रजिस्ट्री
  • ठेकेदारों के बिल का भुगतान नहीं होगा
  • मंत्री-अधिकारी खुद गाड़ी चलाएंगे, ड्राइवर नहीं आएंगे
  • तकरीबन सभी तहसीलों में भी कामकाज ठप
  • राजस्व वसूली नहीं होगी, सरकार को होगा नुकसान
  • हालत इसलिए भी ज्यादा खराब है क्योंकि राज्य के  करीब 19 हज़ार से अधिक पटवारी भी हड़ताल पर हैं. पटवारियो के हड़ताल का आज तीसरा दिन है. बीते 25 सालों में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई वृद्धि नहीं होने के चलते पटवारी लंबे समय से शिवराज सरकार से नाराज चल रहे हैं. आज प्रदेश के सभी जिलों में पटवारियों द्वारा प्रेसवार्ता आयोजित की जा रही है. इसके अलावा कल प्रदेश भर के पटवारी सामूहिक अवकाश पर रहेंगे. इस दौरान पटवारियों ने भोपाल में तिरंगा रैली निकालने का ऐलान किया है. हालांकि पहले ये जान लेते हैं कि हड़ताल कर रहे कर्मचारियों की मांगें क्या हैं? 

    uf2mmkq8


    तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव उमाशंकर तिवारी ने कहा कि मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का बकाया एरियर देने,पुरानी पेंशन बहाल करने, लिपिकों के ग्रेड पे में विसंगति को दूर करने, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को पदनाम देने, वाहन चालकों की भर्ती एवं टैक्सी प्रथा खत्म करने सातवें वेतनमान के अनुसार वाहन भत्ता एवं मकान किराया भत्ता देने, पदोन्नति पर लगी रोक हटाने, सीपीसीटी खत्म कर आउट सोर्सेस प्रथा बंद करने शिक्षकों एवं सहायक शिक्षकों को क्रमोन्नत वेतनमान एवं नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता देने स्थाई कर्मियों को नियमित करने कर्मचारियों की पदोन्नति करने धारा 49 समाप्त करने,पेंशन हेतु अंशदाई पेंशन की गणना 25 वर्ष करने,आंगनवाड़ी अंशकालीन,स्टेनोग्राफर,जिला न्यायालय,राजस्व कर्मचारियों की मांगों सहित 39 सूत्री मांगों को लेकर मध्य प्रदेश अधिकारी कर्मचारी संघ मोर्चा एवं 6 संगठनों के आवाह्न पर 25 अगस्त को समस्त कर्मचारी 1 दिन का सामूहिक अवकाश लेकर हड़ताल पर रहेंगे, प्रदेश के समस्त विभागों में कार्यरत कर्मचारियों ने सामूहिक अवकाश के आवेदन अपने विभाग प्रमुख को जमा कर दिए हैं.

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close