विज्ञापन
Story ProgressBack

87 करोड़ के गेंहू घोटाले में 11 आरोपियों को मिली सजा, जानिए क्या था 20 साल पुराना मामला 

मामले में चार पुरुष आरोपियों को पांच-पांच साल की और महिला आरोपियों को चार-चार साल की सजा सुनाई गई है. इस मामले में कुल 16 आरोपी थे जिसमें से सुनवाई के दौरान 5 की मृत्यु हो चुकी है. राजेंद्र सिंह गौतम कांग्रेस के बड़े नेता रहे हैं. वह जिला पंचायत अध्यक्ष और कांग्रेस के जिला अध्यक्ष पद पर भी काबिज़ रहे हैं.

Read Time: 3 min
87 करोड़ के गेंहू घोटाले में 11 आरोपियों को मिली सजा, जानिए क्या था 20 साल पुराना मामला 
87 करोड़ के गेंहू घोटाले में 11 आरोपियों को मिली सजा, जानिए क्या था 20 साल पुराना मामला

MP News in Hindi: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंदसौर (Mandsaur) की सोसाइटी में 20 साल पुराने गेहूं घोटाले मामले में अदालत ने फैसला सुनाया है. साल 2002 में हुए गेहूं-केरोसिन के 87 करोड़ के घोटाले मामले को लेकर 11 आरोपी दोषी करार हुए है. मामले में चार पुरुष आरोपियों को पांच-पांच साल की और महिला आरोपियों को चार-चार साल की सजा सुनाई गई है. इस मामले में कुल 16 आरोपी थे जिसमें से सुनवाई के दौरान 5 की मृत्यु हो चुकी है. सजा प्राप्त आरोपियों में हाल ही में BJP में शामिल हुए नेता राजेंद्र सिंह गौतम भी शामिल है. इन आरोपियों पर साढे 49 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है. 

ये भी पढ़े: MP News: मध्य प्रदेश भाजपा के दिग्गजों की दिल्ली में हुई बैठक में नहीं पहुंचे शिवराज, क्या हैं इसके मायने ?


आरोपियों के वकील लोकेंद्र जोशी ने बताया,

हमारे सारे सदस्य सोसाइटी के सदस्य थे. पुलिस ने गलत तरीके से इनके खिलाफ चार्ट शीट पेश की थी. माननीय न्यायालय ने इस मामले में सभी आरोपियों को दोषी करार देते हुए पुरुषों को पांच-पांच साल और महिलाओं को चार-चार साल की सजा दी है. इस सजा के खिलाफ हम अपर कोर्ट में अपील करेंगे. 

जिला अभियोजन अधिकारी (Prosecution Officer)  रेणुका सिंह चौधरी ने बताया, 

साल 2002 में मंदसौर की सोसाइटी के जिसके जरिए गरीबों को गेहूं केरोसिन और अन्य सामग्री का बांटी जानी थी. उसे खुले बाजार में बेच दिया गया. इसमें तकरीबन 87 करोड़ की गड़बड़ी की गई थी. इस मामले में आज माननीय न्यायालय ने सभी 11 आरोपियों को सजा सुनाई है. जिसमें राजेंद्र सिंह गौतम समेत अन्य सदस्य शामिल हैं. इसमें पुरुष आरोपियों को पांच-पांच साल की सजा और महिला आरोपियों को चार-चार साल की सजा सुनाई गई है. इन पर साढे 49 लाख का जुर्माना भी किया गया है.

जानकारी के लिए बता दें कि राजेंद्र सिंह गौतम कांग्रेस के बड़े नेता रहे हैं. वह जिला पंचायत अध्यक्ष और कांग्रेस के जिला अध्यक्ष पद पर भी काबिज़ रहे हैं. हाल ही में मध्य प्रदेश में हुई सत्ता परिवर्तन के समय वे ज्योतिरादित्य  सिंधिया के साथ BJP में शामिल हुए थे. 

ये भी पढ़े: आज से मध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा सत्र होगा शुरू, कमलनाथ नहीं रहेंगे सदन में उपस्थित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close