विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

मध्य प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, 2 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट

मानसून गतिविधियां तेज होने की वजह से मध्य प्रदेश के कई स्थानों पर भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. अगले चार-पांच दिनों में राज्यभर में भारी बारिश की अंशका जताई है.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, 2 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट.

मौसम विभाग ने बुधवार यानी 13 सितंबर को मध्य प्रदेश के कई जिलों में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग की मानें तो प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश हो सकती है.  

पिछले 24 घंटों में दर्ज की गई वर्षा

पिछले 24 घंटों से प्रदेश के शहडोल जबलपुर, सागर, रीवा, नर्मदापुरम, ग्वालियर चम्बल, भोपाल, उज्जैन में कहीं कहीं पर वर्षा दर्ज की गई. वहीं इंदौर जिले में मौसम शुष्क रहा.

भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार,  उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिणी उत्तर प्रदेश के बीच से साइक्लोनिक सर्कुलरेशन और मानसून की ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से पिछले 24 घंटों से प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो रही है. वहीं 13 और 14 सितंबर को बंगाल की खाड़ी से लो प्रेशर एरिया एक्टिव होगा जो छत्तीसगढ, बंगाल से होते हुए मध्य प्रदेश तक पहुंचेगा. जिससे प्रदेश में 14 सितंबर से भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है. 

मौसम विभाग का येलो अलर्ट

सिवनी, मंडला, बालाघाट और मुरैना जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं रीवा सागर, शहडोल, भोपाल, नर्मदापुरम और ग्वालियर, छिंदवाड़ा, भिण्ड, डिंडोरी, श्योपुर कलां, बुरहानपुर और कटनी में  गरज, वज्रपात के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है.

ये भी पढ़े: क्रिकेट : कुलदीप ने बताया सफल फिरकी का सीक्रेट, कहा- यादगार रहेगा पाकिस्तान के खिलाफ ‘पंजा

MP में अब तक कहां कितनी हुई बारिश?

बता दें कि मध्य प्रदेश में अब तक 30.09 इंच बारिश हुई है. हालांकि प्रदेश 34.19 इंच बारिश होनी चाहिए थी, जो कि आंकड़े से 12 फीसदी कम है. इस साल नरसिंहपुर में 44.88 इंच, सिवनी में 39.96 इंच, मंडला, डिंडोरी-जबलपुर में 39 इंच बारिश हुई है. अनूपपुर, छिंदवाड़ा में आंकड़ा 36 इंच से अधिक है तो वहीं इंदौर में 35 इंच से ज्यादा बार‍िश हो चुकी है.
रायसेन, नर्मदापुरम, बालाघाट, कटनी, पन्ना, सागर, शहडोल और उमरिया में 35 इंच से अधिक बारिश हुई. जबकि अशोकनगर, बड़वानी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, मुरैना में अब तक बारिश 20 इंच तक हुई है.

ये भी पढ़े: मध्यप्रदेश : NGT का बड़ा फैसला, भोपाल के बड़े तालाब में नहीं चलेंगे क्रूज और मोटर बोट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close