विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

क्रिकेट : कुलदीप ने बताया सफल फिरकी का सीक्रेट, कहा- यादगार रहेगा पाकिस्तान के खिलाफ ‘पंजा’

एशिया कप में भारतीय टीम के फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले दो मैचों में उन्होंने 9 विकेट निकाले हैं. पाकिस्तान के खिलाफ विकटों का पंजा लगाने वाले कुलदीप ने सफल हो रही गेंदबाजी के बारे में खुलकर अपनी बात रखी.

Read Time: 3 min
क्रिकेट : कुलदीप ने बताया सफल फिरकी का सीक्रेट, कहा- यादगार रहेगा पाकिस्तान के खिलाफ ‘पंजा’

एशिया कप में भारतीय क्रिकेट टीम बेहतरीन लय में नजर आ रही है. टीम इंडिया के बैटर, बॉलर और फील्डर सभी अपना काम बखूबी कर रहे हैं. पिछले दो मैचों में कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने पाकिस्तान और श्रीलंका पर शानदार जीत दर्ज की है. दोनों ही मैच में कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी से विपक्षी टीम को काफी परेशान किया है. पाकिस्तान के खिलाफ मिली यादगार जीत में जहां कुलदीप ने पांच विकेट चटकाए, वहीं श्रीलंका के विरुद्ध 4 विकेट निकालकर टीम इंडिया को एशिया कप के फाइनल में पहुंचाया. मैच के बाद कुलदीप ने अपनी सफलता के सीक्रेट्स शेयर किए. 

एक्शन में बदलाव किया, लय हासिल करने में लगे 6 से 7 महीने

पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट झटकने वाले कुलदीप यादव ने मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सर्जरी के बाद मैंने अपने एक्शन पर काम किया. सर्जरी के बाद मेरा रनअप थोड़ा स्ट्रेट हो गया है, थोड़ा एग्रेसिव रिदम हो गया है, शायद से पहले मेरा हाथ थोड़ा गिरता भी था, उसमें बहुत कंट्रोल हो गया है, इससे काफी मदद मिली है. इसके साथ ही मैंने अपनी ड्रिफ्ट नहीं खोई है, शायद मेरा पेस भी बढ़ गया है, ये मेरे लिए हेल्प कर रहा है.
कुलदीप ने बताया कि इंजरी का दौर मेरे लिए काफी परेशान करने वाला था. मैं लगभग पांच महीने खेल से बाहर था. उस दौरान लोगों ने मुझे कई सलाह दी, लेकिन मैं अपना ड्रिफ्ट खोना नहीं चाहता था. तीन महीने का रिहैब पूरा करने के बाद मैंने तय किया कुछ करते हैं बॉलिंग को लेकर, उस दौरान एनसीए में मेरे फिजियो आशीष कौशिक थे. उन्होंने मुझे एक्शन में बदलाव करने की सलाह देते हुए कहा कि मेरे घुटनों पर कम लोड़ आना चाहिए. इस पर मैंने काम और जब कानपुर में मैच तो देखा कि इससे बल्लेबाज को परेशानी हो रही है. उसके बाद मैंने टीम इंडिया में वापसी की और वेस्टइंडीज दौरे पर गया लेकिन ये चीज मेरे लिए मुश्किल थी. मेरा रिदम बहुत टूट रहा था, आईपीएल में भी मेरा रिदम बहुत टूटा. मुझे लय हासिल करने में कम से कम 6 से 7 महीने लगे.

रिटायरमेंट के दौरान याद रहेंगे ये पांच विकेट

कुलदीप यादव से जब पूछा गया कि पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने जो ‘पंजा‘ खोला है, इस प्रदर्शन के बाद कैसा लग रहा है? इस पर कुलदीप ने कहा बड़ी टीम के खिलाफ पांच विकेट लेते हैं तो ये बात हमेशा याद रहती है. कभी जब क्रिकेट बंद करुंगा या रियाटरमेंट लूंगा तो हमेशा याद रहेगा कि पाकिस्तान के खिलाफ मैंने पांच विकेट भी लिए थे. ऐसा प्रदर्शन सभी को मॉटिवेट करता है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close