विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना हेलमेट और सीट बेल्ट वाले सावधान! पूरे MP में ट्रैफिक नियमों को लेकर चल रही सख्त चेकिंग

मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में अभियान चलाकर ट्रैफिक नियमों को लेकर सख्ती बरती जा रही है. ट्रैफिक पुलिस जहां सड़कों पर अभियान चला रही है. वहीं, कैमरे द्वारा बिना हेमलेट पहने लोगों की पहचान कर ऑनलाइन चालान चालकों को भेजे जा रहे हैं.

Read Time: 4 min
बिना हेलमेट और सीट बेल्ट वाले सावधान! पूरे MP में ट्रैफिक नियमों को लेकर चल रही सख्त चेकिंग
मध्य प्रदेश के कई जिलों में वाहन चेकिंग अभियान

Madhya Pradesh Traffic News: हाई कोर्ट ने ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए थे. इसके बाद से मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में अभियान चलाकर ट्रैफिक नियमों को लेकर सख्ती बरती जा रही है. स्मार्ट सिटी इंदौर से लेकर भोपाल और रतलाम जैसे जिलों में ट्रैफिक पुलिस की ओर से सख्ती से कार्रवाई की जा रही है.

ट्रैफिक पुलिस जहां सड़कों पर अभियान चला रही है. वहीं कैमरे की मदद से बिना हेमलेट पहने लोगों की पहचान कर ऑनलाइन चालान चालकों को भेजे जा रहे हैं. कई जिलों से रिपोर्ट सामने आई है कि हजारों की संख्या में गाड़ियों के चालान काटे जा रहे हैं. 

इंदौर में ऑनलाइन भेजा जा रहा है चालान

मध्य प्रदेश की स्मार्ट सिटी इंदौर में ट्रैफिक पुलिस अभियान चला कर नियमों के उल्लंघन करने वालों का चालान काट रही है. सड़क पर बिना हेलमेट पहने चालकों और सीट बेल्ट न लगाने वालों का चालान काटा जा रहा है. वहीं, ट्रैफिक सिग्नल पर लगे सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल कर भी बिना हेलमेट वाले लोगों का चालान काटा जा रहा है. इसमें सीसीटीवी फुटेज से चालक और गाड़ियों के नंबर की पहचान कर चालान को ऑनलाइन भेजा जा रहा है.

बताया जा रहा है कि जिले में रोजाना 1000 चालान काटे जा रहे हैं जिसमें 800 से 1000 रुपए के चालान शामिल हैं.

रतलाम में 50 दिनों तक चलेगा ट्रैफिक अभियान

ट्रैफिक नियमों को लेकर लोगों में जागरूकता कम होने की वजह से अब चालान अभियान चलाया जा रहा है. मध्य प्रदेश के रतलाम में भी चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. रतलाम से सड़क दुर्घटना के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.

रतलाम जिले में साल 2023 में अब तक कुल 973 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं जिसमें करीब 169 लोगों की मौत हुई है.

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद ट्रैफिक पुलिस भी सजग हो गई है और 50 दिनों का चेकिंग अभियान शुरू किया है, जिसमें लोगों को ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूक किया जा रहा है. वहीं जो हेलमेट नहीं पहन रहे और कार में सीट बेल्ट नहीं लगा रहे हैं उन पर कार्रवाई भी की जा रही है. वहीं, चेकिंग के दौरान पुलिस और वाहन चालक को उलझते भी देखा जा रहा है.

भोपाल में एक दिन में 400 लोगों का कटा चालान

राजधानी भोपाल में भी ट्रैफिक पुलिस ने चेकिंग अभियान शुरू किया है. यहां वाहन चालकों से 500 रुपए से 1000 रुपए तक चालान वसूल किया जा रहा है. चेकिंग अभियान में ज्यादातर बिना हेलमेट और सीट बेल्ट न इस्तेमाल करने वालों को पकड़ा जा रहा है. भोपाल के लिंक रोड, टीटी नगर, हमीदिया रोड, शाहपुरा रोड, कलियासोत तिराहा, नेहरू नगर चोराहा, रोशनपुरा और पॉलिटेक्निक चौराहे पर पुलिस को चेकिंग अभियान चलाते देखा गया है. 

वहीं, ट्रैफिक डिपार्टमेंट भोपाल के एडिशनल डीसीपी विक्रम सिंह रघुवंशी ने बताया कि पूरे भोपाल शहर में पॉइंट लगाकर चेकिंग की जा रही है. लोगों को बाइक चलाते समय हेलमेट पहनने और कार चलाते समय सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाने की हिदायत दी जा रही है. आज लगभग 400 लोगों पर चालान की कार्रवाई की गई है. यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.

यह भी पढ़ेंः Katni News: गाय का शिकार करते हुए तेंदुए का वीडियो हुआ वायरल, दहशत के बाद वन विभाग अलर्ट

यह भी पढ़ेंः डॉक्टर दंपति का ड्रामा, पत्नी ने कहा 'पति ने दूसरी औरत को थाईलैंड घुमाया, मुझे घर से बाहर निकलवाया'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close