विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh में दूसरे चरण के दौरान 6 सीटों के लिए 80 प्रत्याशी हैं मैदान में, इन दिग्गजों की साख भी हैं दाव पर

Lok Sabha Election 2024: 26 अप्रैल को मध्य प्रदेश की 6 सीटों के लिए 12828 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा. इस चरण में सबसे ज्यादा सतना सीट पर 19 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं, दमोह, खजुराहो और रीवा सीट से 14-14 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. सबसे कम सात प्रत्याशी टीकमगढ़ सीट पर हैं. इनमें सबसे खास बात ये है कि 80 में से 26 प्रत्याशी करोड़पति हैं. वहीं, 17 प्रत्याशी 10वीं भी पास नहीं है.

Read Time: 3 min
Madhya Pradesh में दूसरे चरण के दौरान 6 सीटों के लिए 80 प्रत्याशी हैं मैदान में, इन दिग्गजों की साख भी हैं दाव पर

Madhya Pradesh Second Phase Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 6 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस दौरान प्रदेश के टीकमगढ़ (Tikamgarh), दमोह (Damoh), सतना (Satna), खजुराहो (Khajuraho), रीवा (Rewa) और होशंगाबाद (Hoshangabad) से किस्मत आजमा रहे 80 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला यहां की जनता करेगी. 26 अप्रैल को जिन 80 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मध्य प्रदेश की जनता करेंगी, उनमें 4 महिलाएं भी शामिल हैं.

Latest and Breaking News on NDTV


26 अप्रैल को मध्य प्रदेश की 6 सीटों के लिए 12828 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा. इस चरण में सबसे ज्यादा सतना सीट पर 19 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं, दमोह, खजुराहो और रीवा सीट से 14-14 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. सबसे कम सात प्रत्याशी टीकमगढ़ सीट पर हैं. इनमें सबसे खास बात ये है कि 80 में से 26 प्रत्याशी करोड़पति हैं. वहीं, 17 प्रत्याशी 10वीं भी पास नहीं है.

Latest and Breaking News on NDTV

इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के दौरान मध्य प्रदेश की 6 सीटों के लिए जिन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें भाजपा और कांग्रेस के 5 दिग्गजों के नाम भी शामिल हैं. इस चरण में टीकमगढ़ से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, दमोह से बीजेपी प्रत्याशी और मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री राहुल लोधी, सतना बीजेपी के प्रत्याशी और चार बार के सांसद गणेश सिंह, सतना से कांग्रेस प्रत्याशी और विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा, इसके अलावा खजुराहो से भाजपा प्रत्याशी और मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा की साख दाव पर लगी है.

Latest and Breaking News on NDTV

2019 में बजा था बीजेपी का डंका

26 अप्रैल को जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं. वहां के पिछले चुनाव परिणाम की बात करें, तो 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां भाजपा का डंका बजा था. तब सभी 6 सीटों पर भाजपा कब्जा जमाने में सफल रही थी. वहीं, 2019 के चुनाव में अलग-अलग पार्टियों को मिले वोट प्रतिशत की बात करें, तो भाजपा को 61.3% कांग्रेस को 28.2% और अन्य को 10.5% वोट मिले थे.

Latest and Breaking News on NDTV

इन 6 सीटों पर हैं कुल 1,11,62,460  मतदाता

वहीं, इस सभी 6 सीटों के लिए मतदान करने वाले मतदाताओं की बात करें, तो यहां कुल 1,11,62,460 वोटर हैं. इनमें से 5832333 पुरुष, 5329972 महिलाएं और  155 अन्य वोटर हैं. 

ये भी पढ़ें- MP News: 'कोई भी राजा बनें, हमें क्या फर्क पड़ता है', लोकसभा चुनाव से पहले यहां 30 से 40% लोग कर गए पलायन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close