विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2023

Bhopal News: AQI में सुधार के लिए तुरंत उठाएं कदम, कमिश्नर भोपाल डिवीज़न ने जारी किए निर्देश 

कमिश्नर डॉ. शर्मा ने नगर में चल रहे सभी बड़े निर्माण कार्यों पर ध्यान देने की बात कही है. निर्माण कार्यों में अपनाए जाने वाले पर्यावरण मानकों का पालन कराने के भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने नागरिकों से भी अपील की है कि वे बेवजह कचरे में आग न लगाएं और  सभी तरह की सावधानियों के साथ ही ज़रूरी निर्माण कार्य भी करें. उन्होंने पराली जलाने के मामलों को भी संज्ञान में लेने और किसानों को जागरूक करने की बात कही है.

Read Time: 3 mins
Bhopal News: AQI में सुधार के लिए तुरंत उठाएं कदम, कमिश्नर भोपाल डिवीज़न ने जारी किए निर्देश 
AQI में सुधार के लिए तुरंत उठाएं कदम, कमिश्नर भोपाल डिवीज़न ने जारी किए निर्देश

Bhopal News: कमिश्नर भोपाल संभाग डॉ. पवन शर्मा ने भोपाल नगर में बढ़ते प्रदूषण और दूषित हवा को सामान्य स्तर पर लाने के लए कलेक्टर तथा आयुक्त नगर निगम भोपाल को तत्काल पहल करने के निर्देश दिए हैं. डॉ. शर्मा ने सोमवार को प्रदूषण निवारण मंडल और निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए. बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह, नगर निगम आयुक्त फ्रेंक नोबल ए मौजूद थे. 

बैठक में बताया गया कि मंगलवार को जिला प्रशासन एक बैठक में दूषित वायु के स्तर को सुधारने के लिए संबंधितों की बैठक में Quick Action Plan बनाकर तत्काल अमल भी शुरू करेगा. कमिश्नर डॉ. शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर में PUC (Pollution Under Control) की संख्या बढ़ाई जाए और भोपाल की सभी सीमाओं से गुजरने वाले गाड़ियों के प्रदूषण स्तर की जांच ज़रूर की जाए. उन्होंने सभी पेट्रोल पंप पर PUC संचालित करने के लिए भी कहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

कमिश्नर डॉ. शर्मा ने निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि धूलकण हवा में नहीं जाने से रोकने के लिए हरी नेट लगाया जाना चाहिए. साथ ही मानक बनाए रखने के लिए समय-समय पर पानी का छिड़काव भी किया जाए. उन्होंने सभी तरह के ईधन से होने वाले धुएं के स्त्रोत का पता लगाने और इधर-उधर कचरा जलाना तत्काल रूप से प्रतिबंधित करने के लिए भी कहा है. 

यह भी पढ़ें : MP Election 2023: 'क्या हम मान लें कि MP में कानून का राज नहीं है?' कांग्रेसियों के खिलाफ हिंसा पर भड़के कमलनाथ

कमिश्नर डॉ. शर्मा ने नगर में चल रहे सभी बड़े निर्माण कार्यों पर ध्यान देने की बात कही है. निर्माण कार्यों में अपनाए जाने वाले पर्यावरण मानकों का पालन कराने के भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने नागरिकों से भी अपील की है कि वे बेवजह कचरे में आग न लगाएं और  सभी तरह की सावधानियों के साथ ही ज़रूरी निर्माण कार्य भी करें. उन्होंने पराली जलाने के मामलों को भी संज्ञान में लेने और किसानों को जागरूक करने की बात कही है. इसके साथ ही आवश्यक होने पर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं. 

यह भी पढ़ें : MP Election 2023: रहली से कांग्रेस-BJP उम्मीदवारों ने एक-दूसरे पर लगाए हत्या की साजिश के आरोप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रोटेम स्पीकर के सवाल पर फग्गन सिंह कुलस्ते ने दिया नपा-तुला जवाब, मंत्री पद को लेकर दिए बयान से हुई थी किरकिरी
Bhopal News: AQI में सुधार के लिए तुरंत उठाएं कदम, कमिश्नर भोपाल डिवीज़न ने जारी किए निर्देश 
Land Scame Ratlam Municipal Corporation Officers sales illegal Land lokayukta Police Registered FIR Against buyers
Next Article
MP News: रतलाम में प्लॉट खरीदने वालों पर मंडराया जेल जाने का खतरा, डर ऐसा कि शहर छोड़कर भागे रसूखदार
Close
;