विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: हिंदी भाषियों के लिए आई बड़ी खबर, IIM इंदौर ने किया सिलेबस में बड़ा बदलाव

Madhya Pradesh News: आईआईएम अधिकारी ने बताया कि हिन्दी भाषा में शुरू होने जा रहे नेतृत्व विकास कार्यक्रम की अवधि 10 दिन की होगी और इसमें सभी क्षेत्रों के कामकाजी पेशेवर शामिल हो सकेंगे.

Read Time: 2 min
MP News: हिंदी भाषियों के लिए आई बड़ी खबर, IIM इंदौर ने किया सिलेबस में बड़ा बदलाव
फाइल फोटो

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) का भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) नेतृत्व विकास का पाठ अब हिन्दी में भी पढ़ाएगा. इसके लिए संस्थान की ओर से कामकाजी पेशेवरों के लिए अगले साल जनवरी से अपने किस्म का पहला पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है. इससे कई हिंदी भाषी लोगों को फायदा होने की उम्मीद है.

हिंदी में दिए जाएंगे लेक्चर

इसकी जानकारी आईआईएम-आई के एक अधिकारी ने बुधवार को दी. अधिकारी ने बताया कि आईआईएम-आई के नेतृत्व विकास कार्यक्रम की कक्षाओं में पहली बार हिन्दी में व्याख्यान दिए जाएंगे. आईआईएम-आई के निदेशक डॉ. हिमांशु राय ने कहा, 'भाषा शिक्षा में कभी भी बाधा नहीं बननी चाहिए. हिन्दी भाषा में अपने पहले नेतृत्व विकास कार्यक्रम के जरिये हम न केवल प्रबंधन शिक्षा जगत में रूढ़िवादिता को तोड़ने जा रहे हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि ज्ञान और कौशल हमारे देश के हर कोने तक पहुंचे.'

ये भी पढ़े Gwalior: चुनाव के चलते आधे-अधूरे अस्पताल का कर दिया उद्घाटन, सिर्फ आगे का हिस्सा बनकर तैयार

नेतृत्व विकास कार्यक्रम की अवधि 10 दिन की होगी

आईआईएम अधिकारी ने बताया कि हिन्दी भाषा में शुरू होने जा रहे नेतृत्व विकास कार्यक्रम की अवधि 10 दिन की होगी और इसमें सभी क्षेत्रों के कामकाजी पेशेवर शामिल हो सकेंगे. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के प्रतिभागियों को नेतृत्व और प्रबंधन पद्धतियों के साथ ही संचार कौशल, मार्केटिंग, वित्तीय लेखांकन, मानव संसाधन प्रबंधन, व्यापार के लिए डिजिटल अनुप्रयोग, उत्पाद प्रबंधन आदि विषयों के गुर सिखाए जाएंगे. इसके बाद हिंदी भाषियों को काफी फायदा होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें दामाद ने ससुर से लिया पत्नी संग झगड़े का बदला! बीच बाजार में चाकू से किया लहूलुहान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close