विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2023

Guna: बिना फिटनेस और परमिट के दौड़ रही थी बस, लापरवाही पर दो अफसर सस्पेंड, कलेक्टर-एसपी का ट्रांसफर

MP Bus Accident: गुना बस हादसे के मामले में कलेक्टर ने घटना की जांच करने के लिए अतिरिक्त जिला अधिकारी (ADM) मुकेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन कर दिया है. समिति को विभिन्न मुद्दों पर तीन दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है. समिति को यह देखने के लिए भी कहा गया कि क्या दुर्घटना में शामिल दोनों वाहनों के पास सभी कानूनी अनुमतियां थीं और बस में आग कैसे लगी.

Read Time: 4 mins
Guna: बिना फिटनेस और परमिट के दौड़ रही थी बस, लापरवाही पर दो अफसर सस्पेंड, कलेक्टर-एसपी का ट्रांसफर

Guna Bus Accident: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना जिले में हुए हादसे में एक बड़ी लापरवाही उजागर हुई है. इस बस का न तो परमिट था और न ही फिटनेस प्रमाण पत्र था. अफसरों ने भी इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया. ऐसे में लापरवाही पर सरकार ने अफसरों पर कार्रवाई की है. आरटीओ अफसर और सीएमएचओ को राज्य सरकार ने सस्पेंड (suspend)कर दिया है. जबकि कलेक्टर और एसपी का ट्रांसफर कर दिया गया है. 

रजिस्ट्रेशन रद्द करने आवेदन दिया था 

दरअसल गुना में डंपर ट्रक से टक्कर के बाद एक निजी बस में आग लगने से 13 लोगों मौत हो गई है. एक अफसर ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त बस के पास रूट पर चलने का परमिट नहीं था और न ही फिटनेस प्रमाणपत्र था. उनके मुताबिक, इसके मालिक ने कुछ समय पहले इसका पंजीकरण रद्द करने के लिए आवेदन किया था. गुना के एक अस्पताल में घायलों से मिलने के बाद यादव ने मामले में लापरवाही के आरोप में गुना के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रवि बरेलिया और मुख्य चिकित्सा अधिकारी वी डी कतरोलिया को निलंबित करने का आदेश दिया है.

दूसरी गाड़ी की जगह इसे भेजा 

निलंबित होने से पहले, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रवि बरेलिया ने बताया कि बस का पंजीकरण रद्द करने के लिए मालिक की ओर से क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में दो महीने पहले आवेदन दिया गया था, लेकिन कर नहीं चुकाने के कारण यह लंबित था. अधिकारी ने कहा कि बस का उपयोग कुछ समय से नहीं किया जा रहा था, क्योंकि उसके पास रूट के लिए परमिट नहीं था, लेकिन बुधवार को दूसरे यात्री वाहन के स्थान पर इस बस का परिचालन किया गया और यह बस दुर्घटना का शिकार हो गई.

ये भी पढ़ें मैहर में दिखे तीन अज्ञात पैराग्लाइडर, इलाके में फैला हड़कंप, जांच में जुटा प्रशासन

इन अफसरों को यहां भेजा

इस घटना के बाद राज्य सरकार ने पहले कलेक्टर का तबादले का आदेश जारी किया, उसके बाद राज्य परिवहन आयुक्त और गुना एसपी के तबादले का भी आदेश जारी कर दिया. राज्य परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा, और पुलिस अधीक्षक (एसपी) विजय खत्री दोनों को पुलिस मुख्यालय में स्थानांतरित किया गया है, जबकि पुलिस अधीक्षक (एसपी) विजय खत्री राठी को अतिरिक्त सचिव के रूप में राज्य सचिवालय में स्थानांतरित किया गया है. प्रधान सचिव सुखवीर सिंह से परिवहन विभाग का प्रभार लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजेश राजौरा को दिया गया है.

FIR दर्ज 

एक अधिकारी ने कहा कि बजरंगगढ़ थाने में बस और डंपर दोनों के चालकों के अलावा बस मालिक भानुप्रताप सिंह सिकरवार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत और मोटर वाहन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें NDTV की खबर का असर, स्टूडेंट्स को अब खेल प्रतियोगिता में आने - जाने के लिए 20 दिन पहले मिलेगा रिजर्वेशन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Road Accident: एमपी के सतना में दो बसों की टक्कर से मचा हाहाकार, इतने की मौत और 30 से ज्याद हुए घायल
Guna: बिना फिटनेस और परमिट के दौड़ रही थी बस, लापरवाही पर दो अफसर सस्पेंड, कलेक्टर-एसपी का ट्रांसफर
weather Clouds will rain even today chances of heavy rain with storm till July 5 IMD alert issued
Next Article
MP weather: मध्य प्रदेश में आज भी बरसेंगे बादल, 5 जुलाई तक आंधी के साथ तेज बारिश के आसार; IMD का अलर्ट जारी
Close
;