विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में संविदा कर्मियों को परमानेंट होने के लिए देनी होगी परीक्षा, जानें क्या हैं नए नियम

Samvida Employee in MP: नए नियमों के मुताबिक अब तृतीय श्रेणी के पदों पर संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए पेपर लिया जाएगा, जो कि तीन घंटे का होगा. यह पेपर 300 अंकों का होगा, जिसमें संविदा कर्मियों को नियमितीकरण के लिए 150 अंक लाने अनिवार्य होंगे.

Read Time: 3 min
MP में संविदा कर्मियों को परमानेंट होने के लिए देनी होगी परीक्षा, जानें क्या हैं नए नियम
प्रतीकात्मक फोटो

New Rule for Contract Workers in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के संविदा कर्मचारियों (Samvida Employee) के नियमितीकरण को लेकर राज्य सरकार (Madhya Pradesh Government) ने बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश में संविदा कर्मचारियों (Contract Workers) को अब नियमितीकरण (Regularization) के लिए लिखित परीक्षा (Written Exam) देनी होगी. जिसमें 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर ही संविदा कर्मियों को नियुक्ति दी जाएगी. सामान्य प्रशासन विभाग (Department of General Administration) की ओर से तैयार किए गए नियमों के अनुसार सभी विभाग अपने तृतीय श्रेणी के पदों में इस भर्ती प्रक्रिया का पालन करेंगे.

20 प्रतिशत पद होंगे आरक्षित

नए नियमों के मुताबिक सीधी भर्ती में संविदा कर्मियों के लिए 20% पद आरक्षित होंगे. इसके साथ ही SC और ST उम्मीदवारों को 10% अंकों की छूट भी दी जाएगी, उन्हें नियमितीकरण के लिए सिर्फ 40 प्रतिशत अंक ही लाने होंगे. इसके साथ ही बताया गया कि यदि संविदा कर्मचारी के पूरे पद 50 प्रतिशत अंक लाने वाले संविदा कर्मियों से नहीं भरे जा सके, तो बाकी बचे पद 50 प्रतिशत से कम अंक वालों को नहीं मिलेंगे.

300 अंकों का होगा एग्जाम

नए नियमों के अनुसार, तृतीय श्रेणी के पदों पर संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए पेपर लिया जाएगा, जो कि तीन घंटे का होगा. यह पेपर 300 अंकों का होगा, जिसमें संविदा कर्मियों को नियमितीकरण के लिए 150 अंक लाने अनिवार्य होंगे. इसके साथ ही नए नियमों के मुताबिक, नियमित पदों के लिए वरिष्ठता के आधार पर कर्मचारियों का निर्धारण नहीं होगा. सभी 38 विभागों में कर्मचारियों को परीक्षा देकर 50% अंक लाने जरूरी होंगे.

ये भी पढ़ें - IAS Veera Rana: एमपी की दूसरी महिला मुख्य सचिव बनीं वी राणा, 30 साल बाद प्रदेश की कमान फिर नारी शक्ति के हाथ

ये भी पढ़ें - ऑनलाइन गेम खेलना पड़ा महंगा, कर्ज में डूबे युवक ने किया आत्महत्या का प्रयास, अस्पताल में तोड़ा दम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close