विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023 : चुनाव परिणाम से राज्यसभा की 5 सीटों का भी हो जाएगा फैसला, 2024 में हैं चुनाव

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम से आगामी राज्यसभा के 5 सीटों पर होने वाले चुनाव की दिशा भी निर्धारित हो जाएंगे. राज्यसभा के 5 सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 को समाप्त हो जाएगा.

Read Time: 3 min
MP Election 2023 : चुनाव परिणाम से राज्यसभा की 5 सीटों का भी हो जाएगा फैसला, 2024 में हैं चुनाव
मध्य प्रदेश चुनाव परिणाम तय करेंगे राज्यसभा चुनाव की दिशा

MP Election Results: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का रिजल्ट जल्द ही सभी को पता चल जाएगा. 3 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के रिजल्ट जारी किये जाएंगे. वहीं, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट से आने वाले राज्यसभा चुनाव का भी रिजल्ट भी साफ हो जाएगा. क्योंकि, मध्य प्रदेश कोटे से राज्यसभा की 5 सीटें खाली होने जा रही है. ये सीटें 2 अप्रैल 2024 को खाली हो जाएंगे. इससे पहले ही निर्वाचन आयोग चुनाव करवाएगा. मध्य प्रदेश में 5 सीटों पर राज्यसभा चुनाव साल 2024 के मार्च में प्रस्तावित है.

वहीं, विधानसभा सदस्य संख्या के आधार पर ही मत मूल्य का निर्धारण किया जाएगा. इससे ही तय होगा कि, किस पार्टी के कितने सदस्य चुने जाएंगे. जिस पार्टी को ज्यादा सीट मिलेंगे उस पार्टी के मत मूल्य अधिक होंगे और उसी पार्टी से राज्यसभा सदस्य चुना जाएगा.

5 सदस्यों का हुआ था 2018 में चुनाव

साल 2018 में पांच सीटों के लिए चुनाव हुआ था. उस वक्त विधानसभा में बीजेपी की बहुमत थी. इसलिए बीजेपी के 4 सदस्य राज्यसभा के लिए चुने गए थे. जबकि एक सदस्य कांग्रेस की ओर से थे. बीजेपी की ओर से धर्मेंद्र प्रधान, कैलाश सोनी, अजय प्रताप सिंह और यावरचंद गेहलोत चुने गए थे. जबकि कांग्रेस की ओर से राजमणि पटेल चुने गए थे. अब इन सभी सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 को खत्म होने जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः मध्यप्रदेश चुनाव: शिवराज के मुकाबले कमलनाथ का चुनावी खर्च ज्यादा, जानिए कौन सा दिग्गज टॉप पर?

मध्य प्रदेश की निर्धारित 11 सीटों में कांग्रेस के केवल 3 सीट

मध्य प्रदेश के कोटे में 11 राज्यसभा सीटें हैं. इसमें वर्तमान में बीजेपी के पाले में 8 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के पास केवल तीन सदस्य हैं. इसमें दिग्विजय सिंह, राजमणि पटेल और विवेक तन्खा शामिल हैं. इसमें राजमणि की सदस्यता 2 अप्रैल 2024 को खत्म हो जाएगी. जबकि दिग्विजय सिंह की सदस्यता 21 जून 2026 को खत्म हो रही है. इसके अलावा विवेक तन्खा की सदस्यता 29 जून 2028 तक है.

बहरहाल, अगर मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस को ज्यादा सीट मिलती है तो न केवल वह प्रदेश में सरकार बना सकती है. बल्कि राज्यसभा में भी उसकी ताकत बढ़ेगी.

यह भी पढ़ेंः MP News : पुलिस ने कोर्ट में माना सिंधिया और उनके समर्थक मंत्रियों ने दिग्विजय सिंह को देशद्रोही कहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close