विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election results 2023: 'मामा' शिवराज की बहनों ने बेड़ा लगाया पार, चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

Madhya Pradesh Election Results: भाजपा की प्रचंड जीत में मध्य प्रदेश में मामा के नाम से मशहूर सीएम शिवराज सिंह चौहान की लाडली महनों यानी महिला वोटरों की अहम भूमिका सामने आई है.

Read Time: 3 min
MP Election results 2023: 'मामा' शिवराज की बहनों ने बेड़ा लगाया पार, चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश में भाजपा (BJP) 163 सीटों पर जीत दर्ज कर एक बार फिर से सरकार बनाने जा रही है.  वहीं, सत्ता के शिखर का सपना देख रही कांग्रेस (Congress) 66 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है.

भाजपा की प्रचंड जीत में मध्य प्रदेश में मामा के नाम से मशहूर सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की लाडली महनों यानी महिला वोटरों की अहम भूमिका सामने आई है. दरअसल, महिला और पुरुष वोट प्रतिशत की बात करें, तो भाजपा की झोली में 2023 में सबसे ज्यादा 50 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान वोट डाले.

Add image caption here

Add image caption here



दरअसल, इस चुनाव में महिलाओं के वोट सबसे ज्यादा भाजपा के पक्ष में पड़े हैं. इतिहास की बात करें, तो इससे पहले 2018 में बीजेपी को 43 प्रतिशत महिलाओं के वोट मिले थे. वहीं, 2013 में बीजेपी के पक्ष में 46 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया था. इसके उलट कांग्रेस की बात करें, तो 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मात्र 40 प्रतिशत महिलाओं ने ही अपना वोट दिया. इससे पहले 2018 में कांग्रेस को 43 प्रतिशत महिलाओं के वोट मिले थे. इसके अलावा 2013 में कांग्रेस को 37 प्रतिशत महिलाओं ने वोट किया था.

भाजपा के पक्ष में पुरुष वोटों में भी हुआ इजाफा

ऐसा नहीं है कि पिछले चुनाव के मुकाबले इस चुनाव में भाजपा को सिर्फ महिलाओं ने ही ज्यादा वोट किया है. बल्कि, भाजपा को पुरुषों से मिलने वाले वोट में भी इजाफा हुआ है. इस चुनाव में भाजपा को 44 प्रतिशत पुरुषों के वोट मिले हैं. वहीं, इससे पहले 2018 में 40 प्रतिशत और 2013 में 44 प्रतिशत पुरुष वोट मिले थे.

ये भी पढ़ें- MP Election Result: खूब चला कैलाश और सिंधिया का जादू, दोनों के गढ़ में बंपर जीत से भाजपा ने बनाई बड़ी बढ़त
 

कांग्रेस के पुरुष वोट में हुआ इजाफा

कांग्रेस राज्य में भले ही 66 सीटों पर सिमट कर रह गई हो, लेकिन उसके लिए एक अच्छी खबर ये है कि कांग्रेस को पुरुषों के वोट में 2 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस को मध्य प्रदेश में 41 प्रतिशत पुरुषों के वोट मिले, जबकि इससे पहले 2018 में कांग्रेस को 39 प्रतिशत वोट ही मिले थे. वहीं, 2013 के चुनाव में कांग्रेस को मात्र 36 प्रतिशत पुरुषों के वोट ही मिले थे. यानी तीन चुनावों से कांग्रेस को पुरुषों से मिलने वाले वोटों में लगातार इजाफा हो रहा है. 

ये भी पढ़ें-CG Election Results: रिक्शा चलाने वाले ईश्वर साहू बने विधायक, जानिए किस पार्टी ने और क्यों दिया था टिकट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close