विज्ञापन
Story ProgressBack

बेहोश बुजुर्ग को जज की कार में ले गए हॉस्पिटल, पुलिस ने दर्ज की FIR, आधी रात थाने में ABVP का हंगामा

MP News : देर रात विद्यार्थी परिषद के नेताओं को जैसे ही पता चला कि उनके कार्यकर्ताओ के खिलाफ पुलिस ने पड़ाव थाने में डकैती का केस दर्ज कर लिया है वैसे ही वे सब इकट्ठे हुए और पड़ाव थाने का घेराव करने लगे. उन्होंने वहां जमकर नारेबाजी करना शुरू कर दिया.

Read Time: 5 min
बेहोश बुजुर्ग को जज की कार में ले गए हॉस्पिटल, पुलिस ने दर्ज की FIR, आधी रात थाने में ABVP का हंगामा
ग्वालियर:

Crime News in Madhya Pradesh : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के छात्र संगठन अखिल भारतीय छात्र संगठन (ABVP) के कार्यकर्ताओं ने आधी रात तक शहर के थाना पड़ाव पर जमकर हंगामा किया. उन्होंने जमकर नारेबाजी की और थाने के सामने धरने पर बैठ गए. कड़कड़ाती ठंड में चल रहे इस आंदोलन का कारण परिषद के कुछ छात्रों के खिलाफ एक जज की गाड़ी से बीमार को हॉस्पिटल भेजने वाले छात्रों के खिलाफ केस दर्ज करना था. कई घंटे चले आंदोलन को अफसरों ने समझाबुझाकर जैसे-तैसे शांत कराया. बता दें कि कार्यकर्ताओं ने रेलवे स्टेशन पर बेहोश पड़े जिन बुजुर्ग को जज की कार से भेजा था उनकी बाद में मौत हो गई. बुजुर्ग की शिनाख्त के पीके विवि के एक प्रोफेसर के रूप में हुई जो वर्तमान में कुलपति भी थे. इनका नाम प्रो रणजीत सिंह यादव और उम्र 68 वर्ष बताई गई है.

थाने में धरना देते ABVP के कार्यकर्ता

थाने में धरना देते ABVP के कार्यकर्ता

यह था पूरा घटनाक्रम

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्र ग्वालियर में रेलवे स्टेशन (Gwalior Railway Station) पर बीमार पड़े एक बजुर्ग को लेकर पहले जीआरपी थाने (GRP Thana) और रेलवे अधिकारियों के पास पहुंचे, लेकिन जब आधा घंटे तक उनका कोई उपचार नहीं हुआ तो वे स्टेशन से बाहर आये और वहां खड़ी एक जज की कार में जबरन हॉस्पिटल चले गए. वहां उपचार शुरू करके बजुर्ग के परिजनों को इसकी सूचना दी गई. हालांकि उपचार के दौरान बजुर्ग की मृत्यु हो गई. इस बीच पड़ाव थाना पुलिस ने जज की गाड़ी जबरन ले जाने वाले लोगों के खिलाफ डकैती की एफआईआर दर्ज कर ली. पुलिस को कार चिकित्सालय में खड़ी मिल गयी.

बाद में पता चला कि जिन बुजुर्ग को स्टूडेंट ने कार से हॉस्पिटल भेजा था, वे उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्व विद्यालय के वाईस चांसलर रणजीत सिंह थे. जो दिल्ली से झांसी जाने के लिए ट्रेन पर सवार हुए थे.

छात्रों ने रेलवे और पुलिस को ठहराया जिम्मेदार 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नेता ने बताया कि विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता सुबह अपने राष्ट्रीय अधिवेशन से ट्रेन द्वारा लौट रहे थे, उन्होंने ट्रैन में एक व्यक्ति को बेहोशी की हालत में पड़ा देखा तो परिषद के कार्यकर्ताओं ने सेवा भाव के अपने संस्कारों के चलते उन्हें ग्वालियर स्टेशन पर ट्रेन से उतारकर स्टेशन मास्टर और पुलिस कर्मचारी को बताया. इसके साथ ही उन बुजुर्ग के लिए उपचार की व्यवस्था करने का आग्रह किया, लेकिन जब आधे घण्टे तक यह लोग लापरवाहीपूर्ण व्यवहार कर अमानवीयता से बीमार पर कोई ध्यान नहीं देते हैं, तो मजबूरन कार्यकर्ता मानवीयता के नाते उन्हें बाहर लाकर वहां खड़ी एक कार से उपचार के लिए हॉस्पिटल ले जाते हैं. उनका उपचार शुरू कराते हैं, हालांकि रेलवे अधिकारियों और पुलिस की अमानवीय लापरवाही के कारण उपचार देर से मिलने की वजह से उनकी दुःखद मृत्यु हो जाती है. इस मौत के लिए यह लोग जिम्मेदार हैं और इनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही होनी चाहिए.

थाने में धरना देते ABVP के कार्यकर्ता

थाने में धरना देते ABVP के कार्यकर्ता

केस दर्ज होने की सूचना के बाद घेरा थाना

देर रात विद्यार्थी परिषद के नेताओं को जैसे ही पता चला कि उनके कार्यकर्ताओ के खिलाफ पुलिस ने पड़ाव थाने में डकैती का केस दर्ज कर लिया है वैसे ही वे सब इकट्ठे हुए और पड़ाव थाने का घेराव करने लगे. उन्होंने वहां जमकर नारेबाजी करना शुरू कर दिया. मामला संघ से जुड़ा होने के कारण पुलिस के भी हाथ-पांव फूल गए. नाराज छात्रों को मनाने के लिए यहां पूरे शहर के पुलिस अफसरों को भेज दिया गया, लेकिन छात्र टस से मस न हुए. एबीवीपी के प्रान्त मंत्री संदीप वैष्णव का कहना है कि उन्होंने तो बीमार की मदद की है, उल्टे उनके ऊपर कार्रवाई क्यों की गई है? घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंचे डीएसपी हेडक्वार्टर अशोक जादौन का कहना है कि पुलिस कार्रवाई के विरोध में एबीवीपी के छात्रों द्वारा थाने के बाहर धरना दिया गया है, हम उनके संपर्क में हैं, उनको समझाने का प्रयास किया जा रहा है. आखिरकार अफसरों ने उन्हें मना लिया और जांच का आश्वासन देकर उन्हें उठाया.

यह भी पढ़ें : भजिए की दुकान से शुरू हुआ था मोहन यादव का सफर, अखाड़े और तलवारबाजी का भी है हुनर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close