विज्ञापन
Story ProgressBack

Result Review: इस हाईस्कूल के 9 में से 8 विद्यार्थी हुए फेल, ऐसा रहा सतना जिले का Board Result

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट के सामने आने के बाद से कई स्कूलों के खराब रिजल्ट की खबर सामने आई हैं. इसी तरह का एक मामला सतना जिले के एक स्कूल से भी सामने आया.

Read Time: 3 mins
Result Review: इस हाईस्कूल के 9 में से 8 विद्यार्थी हुए फेल, ऐसा रहा सतना जिले का Board Result
MP Board 10th and 12th Result Analysis

MP Board Result: माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) भोपाल (शिक्षण सत्र 2023-24) द्वारा घोषित बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) के रिजल्ट का रिव्यू जिला शिक्षा अधिकारी (District Education Officer) नीरव दीक्षित की अध्यक्षता में स्थानीय महारानी लक्ष्मीबाई बालिका विद्यालय सतना में किया गया. इस दौरान अविभाजित सतना (Satna) जिले के अमरपाटन विकासखण्ड की हाईस्कूल पठरा (Pathra High School Result) का सबसे शर्मनाक प्रदर्शन देखने को मिला.

यहां कक्षा दसवीं का रिजल्ट जीरो प्रतिशत दर्ज किया गया है. विद्यालय में कुल नौ छात्र अध्ययनरत रहे, जिसमें से आठ छात्र फेल हो गये. वहीं एक छात्र पूरक श्रेणी में है. इसी प्रकार से दूसरा सबसे कमजोर परिणाम देने वाला विद्यालय मैहर विकासखण्ड का बिहरा खुर्द है. जहां का परिणाम 4.55 प्रतिशत दर्ज किया गया.

इतने विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा (MP Board Appearing Students)

उल्लेखनीय है कि बोर्ड परिणाम में सतना जिले में कक्षा दसवीं में कुल 25,364 विद्यार्थी शामिल हुए, जबकि उत्तीर्ण छात्रों की संख्या 13,911 रही. वहीं, फेल छात्रों की संख्या 8,248 बताई गई. कक्षा दसवीं में जिले का कुल परिणाम 55.06 प्रतिशत रहा. इसी प्रकार से कक्षा बारहवीं में भी 19,691 छात्र शामिल हुए. जिसमें 12,700 छात्रों ने परीक्षा पास की. वहीं 4,541 फेल हो गए. कक्षा 12वीं का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में सुधार कर 63.48 प्रतिशत रहा. 

बारहवीं में झरी का सबसे कमजोर प्रदर्शन (MP Board 12th Class Weak Result)

जिले के मझगवां विकासखण्ड की हायर सेकेण्डरी स्कूल झरी का सबसे कमजोर प्रदर्शन रहा. झरी विद्यालय में कुल 57 विद्यार्थी दर्ज थे. जिनमें से 31 परीक्षा में फेल हो गये और 17 ही पास हो पाए. इस विद्यालय का परिणाम 15.79 प्रतिशत रहा.

ये भी पढ़ें :- स्टेज से लाखों का बैग लेकर फुर्र हुए चोर, शादी में सब खींचते रह गए सेल्फी 

नामी स्कूलों को छोड़ा पीछे (MP Board Strong Result)

प्रवेश परीक्षा लेकर छात्रों को स्कूलों में दाखिला देने वाले उत्कृष्ट विद्यालय, सीएम राइज, पीएम श्री, मॉडल स्कूल और एकलव्य शाला का परिणाम कक्षा बारहवीं में गांव की स्कूल से पिछड़ गया. नागौद विकासखंड के मझगवां विद्यालय में कक्षा दसवीं का परिणाम 100 फीसदी रहा. यहां कुल 10 छात्र परीक्षा में शामिल हुये. जिसमें से 6 छात्र प्रथम श्रेणी में और 4 छात्र द्वितीय श्रेणी के साथ कक्षा उत्तीर्ण की. ज्ञात हो कि व्यंकट-1 जिसे उत्कृष्ट विद्यालय के तौर पर जाना जाता है, यहां का परिणाम 96.7 प्रतिशत आया है. 

ये भी पढ़ें :- शोध शिखर 2024: शोध और इनोवेशन राष्ट्र की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण, नरसिम्हा रेड्डी ने कहा-हमारे देश के वैज्ञानिक...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mhow: आर्मी एरिया में बकरी चराने गए बच्चे ने उठाया बम, फटने से हुई मौत, एक अन्य बच्चा घायल
Result Review: इस हाईस्कूल के 9 में से 8 विद्यार्थी हुए फेल, ऐसा रहा सतना जिले का Board Result
child marriage in Indore Department of Women and Child Development child marriage Act Indore Administration stopped child marriage of a 15 year old minor girl Indore Police
Next Article
Child Marriage: पंद्रह साल की नाबालिग ने शादी नहीं करने पर दी भागने की धमकी.....प्रशासन ने रोका बाल विवाह
Close
;