विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: अमित शाह ने कांग्रेस को बताया ओबीसी विरोधी, बोले- मंडल आयोग का किया था विरोध

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश के अशोकनगर के चंदेरी विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि कांग्रेस ने मंडल आयोग की रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया था.  

Read Time: 3 min
MP Election 2023: अमित शाह ने कांग्रेस को बताया ओबीसी विरोधी, बोले- मंडल आयोग का किया था विरोध

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि कांग्रेस (Congress) ने अपने कई दशकों के शासन के दौरान अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की अनदेखी की, जो देश की आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा है.

मध्य प्रदेश के अशोकनगर के चंदेरी विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि कांग्रेस ने मंडल आयोग की रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया था.  

शाह ने कहा कि कांग्रेस ने इसे कई वर्षों तक ठंडे बस्ते में डाल दिया. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने मंडल आयोग के कार्यान्वयन का विरोध किया था. वहीं, पिछड़ा वर्ग आयोग को 70 वर्षों तक संवैधानिक मान्यता नहीं दी गई.

भाजपा को बताया ओबीसी का हमदर्द

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि यह नरेंद्र मोदी सरकार ही थी, जिसने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देकर इस समुदाय को सम्मान दिया. शाह ने कहा कि केंद्र सरकार में 27 ओबीसी मंत्री हैं. भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र ने नीट परीक्षा, मेडिकल पीजी, केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों में 27 प्रतिशत (ओबीसी) आरक्षण दिया है. भाजपा सरकार ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में ओबीसी छात्रों की एक लाख रुपये तक की फीस भी माफ कर दी.


ये भी पढ़ें: राजगढ़ जिले के मतदाताओं को "हौसला" देने के बजाए "डरा" रहे उम्मीदवार, जानिए पूरा मामला 
 

बजट बढ़ाने का भी किया दावा

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने पेट्रोल पंपों और एलपीजी गैस डीलरशिप में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण भी दिया. दिग्विजय सिंह (1993-2003) की कांग्रेस सरकार के दौरान मध्य प्रदेश में एससी (अनुसूचित जाति), एसटी (अनुसूचित जनजाति) और ओबीसी के लिए बजट 1000 करोड़ रुपए था, जिसे भाजपा सरकार ने बढ़ाकर 64,000 करोड़ रुपए कर दिया.

उन्होंने आरोप लगाया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई, तो राज्य सरकार की ‘लाडली लक्ष्मी योजना' बंद कर देगी. कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष और पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे कमलनाथ पर हमला करते हुए शाह ने कहा कि कमलनाथ कई घोटालों से जुड़े हुए हैं. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक साथ सभी सीटों पर मतदान कराए जाएंगे. वहीं, मतगणना 3 दिसंबर को होगी. 

ये भी पढ़ें- MP Election 1990: जब पहली बार MP में ढहा कांग्रेस का किला, 1990 में BJP को मिली छप्पर फाड़ जीत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close