विज्ञापन
Story ProgressBack

Rampur-Baghelan Assembly: विक्रम सिंह के किले को भेद नहीं पा रही कांग्रेस, वोट बढ़े फिर भी खानी पड़ी शिकस्त

कांग्रेस ने रामशंकर पयासी को दो बार विधायकी का टिकट दिया, लेकिन वह पार्टी नेतृत्व का भरोसा कायम नहीं रख पाए. 2018 में रामशंकर पयासी को 42501 वोट मिले. जबकि BJP के विक्रम सिंह विक्की को 68816 वोट मिलीं. रामशंकर से ज़्यादा वोट बसपा के प्रत्याशी रामलखन सिंह पटेल को (53129) मिले थे. वहीं 2023 के चुनाव में रामशंकर पयासी को 62706 वोट मिले जबकि विक्रम सिंह विक्की 85287 वोट जुटा ले गए.

Read Time: 3 min
Rampur-Baghelan Assembly: विक्रम सिंह के किले को भेद नहीं पा रही कांग्रेस, वोट बढ़े फिर भी खानी पड़ी शिकस्त

Madhya Pradesh Assembly Elections: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Assembly Elections 2023) राज्य में विंध्य प्रदेश क्षेत्र के सतना लोकसभा में रामपुर-बघेलान विधानसभा क्षेत्र है, जो अनारक्षित है. इस सीट पर पिछले तीन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज करती आ रही है. पहले पिता और अब पुत्र विरोधियों के दांत खट्टे कर रहे हैं. BJP के प्रत्याशी विक्रम सिंह विक्की से कांग्रेस पार नहीं पा रही. 2018 के चुनाव में कांग्रेस पार्टी तीसरे स्थान पर रही जबकि इस बार स्थान में सुधार तो हुआ लेकिन हार का अंतर बहुत कम नहीं हो पाया. आंकड़ों के मुताबिक 2018 में तीसरे स्थान पर रहते हुए कांग्रेस प्रत्याशी रामशंकर पयासी 26315 वोटों के अंतर से हारे थे जबकि इस बार 22581 वोटों से हारे. हालांकि उनके लिए सुखद यह रहा कि वे तीसरे स्थान से आगे दूसरे पर आ गए. 

ये भी पढ़ें Madhya Pradesh Results 2023 : चित्रकूट विधानसभा के 15 चुनावों में सुरेंद्र ने ही 2 बार खिलाया कमल

रामपुर बाघेलान विधानसभा सीट से सिंह परिवार का एक तरफा राज रहा. विक्रम सिंह विक्की दादा संविद सरकार में मुख्यमंत्री रहे. वहीं पिता 2013 से पहले दूसरे दलों से विधायक चुने जाते रहे. इसके बाद वे BJP में आए और पिछले तीन चुनाव से लगातार सिंह परिवार की ही जीत हो रही है. विक्रम सिंह विक्की अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय है. ऐसे में संभवतः यही वजह है कि ब्राम्हण बाहुल्य विधानसभा होने के बाद भी कांग्रेस प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा. 

दोनों बार रामशंकर को मिली करारी हार

कांग्रेस ने रामशंकर पयासी को दो बार विधायकी का टिकट दिया, लेकिन वह पार्टी नेतृत्व का भरोसा कायम नहीं रख पाए. 2018 में रामशंकर पयासी को 42501 वोट मिले. जबकि BJP के विक्रम सिंह विक्की को 68816 वोट मिलीं. रामशंकर से ज़्यादा वोट बसपा के प्रत्याशी रामलखन सिंह पटेल को (53129) मिले थे. वहीं 2023 के चुनाव में रामशंकर पयासी को 62706 वोट मिले जबकि विक्रम सिंह विक्की 85287 वोट जुटा ले गए. उधर, बसपा प्रत्याशी रिटायर्ड तहसीलदार मणिराज पटेल को 38113 वोट से ही संतोष करना पड़ गया. 

ये भी पढ़ें MP News : सिंधिया को CM बनाने और EVM के बवाल पर क्या बोले प्रदेश के ऊर्जा मंत्री तोमर? जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close