विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Polls 2024: चुनाव तारीखें आने के बाद कमलनाथ ने छिंदवाड़ा की जनता को दिया खास मैसेज, जानिए यहां

MP LS Election Dates: कमलनाथ को 1980, 1984, 1989, 1991 के बाद 1998, 1999, 2004, 2009 और 2014 में छिंदवाड़ा के मतदाताओं ने सांसदी का चुनाव जिताकर एक रिकॉर्ड बनाया. इस सीट पर कमलनाथ को सिर्फ एक बार हार मिली थी और उन्हें हराने वाले उम्मीदवार बीजेपी के दिग्गज नेता सुंदर लाल पटवा थे.

Read Time: 5 min
Lok Sabha Polls 2024: चुनाव तारीखें आने के बाद कमलनाथ ने छिंदवाड़ा की जनता को दिया खास मैसेज, जानिए यहां

MP Lok Sabha Polls Date 2024: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने आम चुनाव 2024 (General Elections 2024) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) ने जानकारी देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. इस प्रकार 543 सीटों के लिए 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा. वहीं 4 जून को वोटों की गिनती 4 जून को होगी. वहीं मध्य प्रदेश (MP Lok Sabha Polls Date 2024) की बात करें तो प्रदेश की 29 सीटों पर 4 चरणों में वोटिंग होगी. चुनावी तरीख सामने आने के बाद सभी पार्टियां और नेता पहले से ज्यादा एक्टिव हो गए है. कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के सीनियर लीडर और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जो इस समय छिंदवाड़ा से विधायक भी हैं, उन्होंने अपने क्षेत्र की जनता को खास संदेश भी दिया है.

पहले देखिए मध्य प्रदेश में कब और कहां होगा चुनाव?

MP Lok Sabha Polls Date 2024: मध्य प्रदेश में 4 चरणों में होगा चुनाव

MP Lok Sabha Polls Date 2024: मध्य प्रदेश में 4 चरणों में होगा चुनाव
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

MP में पहले चरण में 19 अप्रैल को 6 सीटों पर, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 7 सीटों पर, तीसरे चरण में 7 मई को 8 सीटों पर और चौथे चरण में 13 मई को 8 सीटों पर मतदान किए जाएंगे.

पहले चरण में 19 अप्रैल को 6 सीटों पर मतदान होगा. ये 6 सीटें इस प्रकार हैं- सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, छिंदवाड़ा और बालाघाट

पहले ही चरण में कांग्रेस का गढ़ कहलाने वाली छिंदवाड़ा लोकसभा सीट (Chhindwara Lok Sabha Seat) पर भी मतदान होगा. यहां से कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ चुनावी मैदान पर हैं. 

छिंदवाड़ा की जनता ने अब तक 18 बार वोट किया है. जिसमें से 17 बार उन्होंने कांग्रेस के साथ जाने का फैसला किया और 1 बार ही बीजेपी (BJP) का कमल खिलाया है. पिछले लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने राज्य की 29 में से 28 सीटों पर जीत दर्ज की सिर्फ छिंदवाड़ा में कमल मुरझाया था.

कमलनाथ को 1980, 1984, 1989, 1991 के बाद 1998, 1999, 2004, 2009 और 2014 में छिंदवाड़ा के मतदाताओं ने सांसदी का चुनाव जिताकर एक रिकॉर्ड बनाया. इस सीट पर कमलनाथ को सिर्फ एक बार हार मिली थी और उन्हें हराने वाले उम्मीदवार बीजेपी के दिग्गज नेता सुंदर लाल पटवा थे. हालांकि अगले चुनाव में कमलनाथ ने उन्हें हरा कर अपनी सीट वापस पा ली थी. 2019 के चुनाव में कमलनाथ ने इस सीट से अपने बेटे नकुलनाथ को उम्मीदवार बनाया. बेटा भी पिता की तरह कांग्रेस के हाथ को झुकने नहीं दिया. 

2024 के लिए कमलनाथ ने दिया ये खास संदेश

चुनाव की तारीख तय होने के बाद कमलनाथ ने एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व अर्थात लोक सभा चुनाव का बिगुल आधिकारिक रूप से बज चुका है. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है और इसी दिन छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में भी मतदान है.

मैं पूरे प्रदेश और छिंदवाड़ा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आह्वान करता हूँ कि अब समय बहुत कम बचा है, इसलिए पूरी मेहनत और ईमानदारी से चुनाव कार्य में लग जाएं. कांग्रेस पार्टी ने देश, प्रदेश और छिंदवाड़ा के लिए जो-जो काम किए हैं, उनको जनता के सामने लेकर जाए और कांग्रेस पार्टी के वादों को स्पष्ट शब्दों में पूरे उत्साह के साथ जनता के सामने रखें. आप सबकी संगठित और सामूहिक शक्ति से कांग्रेस पार्टी आम चुनावों में शानदार प्रदर्शन करेगी और विजयश्री प्राप्त करेगी. जय कांग्रेस, विजय कांग्रेस.

कमलनाथ

कुछ दिनों पहले दिया था ये मैसेज

इससे पहले कमलनाथ मध्य प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा था कि मध्य प्रदेश के सम्मानित नागरिको, लोक सभा चुनाव में कुछ ही हफ़्ते बचे हैं. प्रदेश और देश के भविष्य का निर्माण करने के लिए आवश्यक है कि यह चुनाव जनता के मुद्दों पर लड़ा जाए, ना कि मुद्दों से भटकाने वाले जुमलों पर.

पूर्व सीएम ने लिखा था कि एक तरफ़ कांग्रेस पार्टी है जिसने स्पष्ट वादा किया है कि किसानों को MSP की गारंटी दी जाएगी. नौजवानों के लिए केंद्र सरकार में 30 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी. ग़रीब महिलाओं को हर साल एक लाख रुपये आर्थिक सहायता दी जाएगी. अग्नि वीर योजना समाप्त कर सेना में नियमित नियुक्ति दी जाएगी. सामाजिक न्याय के लिए जातिगत जनगणना कराई जाएगी. दूसरी तरफ़ भारतीय जनता पार्टी है, जिसने एक भी वादा ऐसा नहीं किया है जो समाज और जनता के हालात बदलने का वादा करता हो.

10 साल की मोदी सरकार की नाकामी छुपाने के लिए भाजपा सिर्फ़ समाज को बाँटने की राजनीति कर रही है. हम सबको भाजपा की इस चालबाज़ी से सावधान रहना है और ख़ुशहाल भारत का निर्माण करने वाले मुद्दों को पहचानना है.

यह भी पढ़ें : MP Lok Sabha Election 2024 Voting Dates: 4 चरणों में मतदान, BJP-कांग्रेस के ये धुरंधर क्या फतह करेंगे मैदान!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close