विज्ञापन
Story ProgressBack

Satna Seat: BJP उम्मीदवार की संपत्ति घटी, कांग्रेस प्रत्याशी की दौलत बढ़ी, नारायण के खाते में सिर्फ ₹528

Lok Sabha Polls in MP: चार बार मैहर क्षेत्र के विधायक रह चुके BSP प्रत्याशी नारायण त्रिपाठी के पास नगदी तो 3 लाख 80 हजार रुपए है. लेकिन बैंक खाते में सिर्फ 528 रुपए ही जमा पूंजी है. उनकी पत्नी के पास तो बैंक में खाता तक नहीं है. लेकिन 3 लाख 17 हजार रुपए की नगदी उनके भी हाथ में हैं. नारायण और उनकी पत्नी का न तो कही कोई निवेश है, न उनके पास बीमा पॉलिसियां हैं और न ही किसी कंपनी के शेयर उन्होंने ले रखे हैं.

Read Time: 6 min
Satna Seat: BJP उम्मीदवार की संपत्ति घटी, कांग्रेस प्रत्याशी की दौलत बढ़ी, नारायण के खाते में सिर्फ ₹528

Lok Sabha Polls in Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) में सतना सीट (Satna Lok Sabha Seat) से भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी (BJP) से चार बार के सांसद गणेश सिंह (Ganesh Singh), कांग्रेस (Congress Party) से दो बार के विधायक (MLA) सिद्धार्थ कुशवाहा (Siddharth Kushwaha), वहीं चार बार विधायक रह चुके नारायण त्रिपाठी बीएसपी (BSP) से ताल ठोंक रहे हैं. इस दौरान अभ्यर्थियों के द्वारा दिए गए संपित्त के ब्यौरे से साफ हुआ है कि विधानसभा चुनाव 2023 के बाद से सांसद गणेश सिंह (BJP Candidate) की संपत्ति में गिरावट हुई है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी (Congress Candidate) सिद्धार्थ कुशवाहा की संपत्ति में बढ़त हुई है. जबकि नारायण त्रिपाठी की स्थिति जस की तस हैं. उनके बैंक खाते में मात्र पांच सौ रुपए ही जमा बताया गया है.

Add image caption here

Lok Sabha Election 2024: सतना सीट से बीजेपी उम्मीदवार गणेश सिंह
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

ये है गणेश सिंह का लेखा-जोखा

संसदीय सीट सतना से चार बार सांसद निर्वाचित हो चुके भाजपा प्रत्याशी गणेश सिंह और उनकी पत्नी मोना सिंह के पास मौजूद नगदी (Cash) में 6 महीने में 19 लाख रुपए से अधिक की कमी आई है. नवम्बर में हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) के दौरान उनके हाथ और बैंक में जमा रकम काफी घटी है.

गणेश सिंह करोड़पति हैं. उनकी पत्नी उनसे ज्यादा दौलतमंद हैं. हालांकि उन पर 2 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज भी है. विधानसभा चुनाव के वक्त जहां गणेश सिंह के पास 4 लाख 75 हजार रुपए कैश था. वहीं बैंक में भी 47 लाख 44 हजार 631 रुपए जमा थे. अब 6 महीने बाद नकदी मात्र 1 लाख 71 हजार 590 रुपए और बैंक में जमा रकम 38 लाख 58 हजार 840 रुपए रह गई है.

सांसद की पत्नी मोना सिंह के पास भी विधानसभा चुनाव के वक्त 3 लाख 65 हजार रुपए थे. वहीं कैश इन हैंड अब मात्र 95 हजार 100 रुपए रह गया. यदि बैंक में जमा रकम की बात करें तो उन दिनों 5 लाख 28 हजार 638 रुपए थे जो अब मात्र 53 हजार 835 रुपए रह गए हैं. यानी 6 महीने में गणेश सिंह की संपत्ति में 11 लाख 89 हजार 201 रुपए तथा मोना सिंह ने 7 लाख 44 हजार 703 रुपए अपनी बचत में से खर्च किए हैं.

Lok Sabha Election 2024: Siddharth kuswaha

Lok Sabha Election 2024: सतना सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ कुशवाहा

सिद्धार्थ कुशवाहा का हिसाब-किताब

कांग्रेस के प्रत्याशी सिद्धार्थ सुखलाल कुशवाहा की माली हालत में पिछले 6 महीने में सुधार हुआ है. नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान मुकाबले अब लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) तक के समय के बीच हालांकि उन पर कर्ज भी बढ़ा है. उनकी कैश इन हैंड (Cash in Hand) और कैश इन बैंक (Cash in Bank) पोजीशन पहले से बेहतर हुई है. पत्नी का बैंक बैलेंस (Bank Balance) जरूर घटा है और फर्म में उनकी भागीदारी के प्रतिशत में भी कमी आई है. नगदी उनके भी हाथ में बढ़ी है तो बेटियों के भी बैंक बैलेंस में इजाफा हुआ है.

दूसरी बार के विधायक व सतना लोकसभा के कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ कुशवाहा की आमदनी का जरिया खेती और विधायक पद का मानदेय तो है ही साथ ही गुरु कृपा एसोशिएट फर्म में उनकी भी उनकी 30 फीसदी भागीदारी है. परिवहन व्यवसाय से जुड़ी इसी फर्म में उनकी पत्नी प्रीति कुशवाहा भी नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव के वक्त 30 फीसदी की पार्टनर थीं, लेकिन 5 माह बाद अब उनकी भागीदारी 15 फीसदी ही रह गई है.

छह माह में दूसरी बार दिए गए शपथ पत्र के मुताबिक सिद्धार्थ और पत्नी प्रीति के पास 5-5 लाख रुपए कैश है. जबकि दोनों बेटियों के पास भी 50 हजार की नगदी है. सिद्धार्थ के 4 बैंक खातों (Bank Accounts) में अब 4 लाख 22 हजार 317 रुपए हैं, जबकि नवंबर में विधानसभा चुनाव के वक्त यह रकम 3 लाख 71 हजार 41 रुपए थी. पत्नी के खातों में जमा रकम नवंबर से अब तक मे 87 हजार 317 रुपए से घटकर 50 हजार 656 रुपए रह गई है. बेटियों के बैंक अकाउंट में बैंक बैलेंस जरूर बढ़ा है. बेटियों के खाते में 5 माह पहले रही 75 हजार 206 रुपए की रकम बढ़कर 2 लाख 78 हजार 835 रुपए हो गई है.

Lok Sabha Election 2024: सतना लोकसभा सीट से BSP उम्मीदवार नारायण त्रिपाठी

Lok Sabha Election 2024: सतना लोकसभा सीट से BSP उम्मीदवार नारायण त्रिपाठी

बीएसपी प्रत्याशी के बैंक में सिर्फ 528 रुपए का बैलेंस

चार बार मैहर क्षेत्र के विधायक रह चुके BSP प्रत्याशी नारायण त्रिपाठी के पास नगदी तो 3 लाख 80 हजार रुपए है. लेकिन बैंक खाते में सिर्फ 528 रुपए ही जमा पूंजी है. उनकी पत्नी के पास तो बैंक में खाता तक नहीं है. लेकिन 3 लाख 17 हजार रुपए की नगदी उनके भी हाथ में हैं. नारायण और उनकी पत्नी का न तो कही कोई निवेश है, न उनके पास बीमा पॉलिसियां हैं और न ही किसी कंपनी के शेयर उन्होंने ले रखे हैं. ज्वेलरी के नाम पर जहां नारायण के पास 5 तोला सोने की बनी अंगूठियां हैं. वहीं उनकी पत्नी के पास भी केवल 72 ग्राम सोने के बने आभूषण ही हैं. मैहर के लटागांव के रहने वाले नारायण ने निर्वाचन आयोग को दिए अपने शपथ पत्र में अपना व्यवसाय तो कृषि बताया है.

यह भी पढ़ें : 

** Good News: ग्वालियर से बिहार के लिए चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, इन क्षेत्रों के यात्रियों को मिलेगा फायदा

** UPSC Success Story: IIT क्लियर कर Coal India की जॉब छोड़ी, डिप्रेशन से लड़ CSE निकाला, ये है जिज्ञासु की कहानी

** छत्तीसगढ़ बनने के बाद नक्सलियों के खिलाफ सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी कहानी, बस्तर में ऐसे हुए प्रहार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close