विज्ञापन
Story ProgressBack

Good News: ग्वालियर से बिहार के लिए चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, इन क्षेत्रों के यात्रियों को मिलेगा फायदा

IRCTC Special Train: यह समर स्पेशल ट्रेन फिलहाल ग्वालियर से सप्ताह में 2 दिन सोमवार और बुधवार को जाएगी. इसकी शुरुआत 22 अप्रैल से होगी और 1 जुलाई तक कल 21 फेरों के लिए संचालित की जाएगी.

Read Time: 3 min
Good News: ग्वालियर से बिहार के लिए चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, इन क्षेत्रों के यात्रियों को मिलेगा फायदा

Gwalior-Barauni Special Train: गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है, इसके साथ ही शदियों (Wedding Season) और छुटि्टयां (Summer Vacation) का दौर चल रहा है, ऐसे में ट्रेनों (Train) पर यात्रियों की संख्या का लोड बहुत बढ़ गया है. ट्रेन में यात्रा करने के लिए लंबी वेटिंग (Train Waiting List) नजर आ रही है, इस बीच रेल विभाग (Indian Railway) की तरफ से ग्वालियर और आसपास के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. खबर यह है कि अब ग्वालियर (Gwalior) से बरौनी (Barauni) के बीच एक समर स्पेशल (Summer Special Train) ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है. इस ट्रैक पर अभी सिर्फ एक ही गाड़ी बरौनी मेल (Gwalior-Barauni Mail) चलती है, जिस पर हमेशा ही लोड रहता है. रेल विभाग के सूत्रों के मुताबिक गर्मियों की छुट्टी शुरू होते ही सभी ट्रेन फुल (Train Seat Full) हैं और लोगों को लोगों की वेटिंग ही क्लियर (Waiting not Clear) नहीं हो पा रही है, इसके कारण खासकर उन यात्रियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, जिन्हें काम ट्रेन संख्या वाले रूट पर यात्रा करनी है. ग्वालियर से बिहार के लिए जाने वाले यात्रियों की भी समस्या यही है ऐसे सभी रूट पर रेल प्रशासन द्वारा कुछ शहरों के बीच स्पेशल ट्रेन चलने का निर्णय लिया गया है. इसमें ग्वालियर से बरौनी के बीच का मार्ग भी शामिल है, इस रूट पर भी एक समर स्पेशल ट्रेन नंबर 04137 ग्वालियर से चलाना तय हुआ है.

सप्ताह में दो दिन चलेगी यह ट्रेन

यह समर स्पेशल ट्रेन फिलहाल ग्वालियर से सप्ताह में 2 दिन सोमवार और बुधवार को जाएगी. इसकी शुरुआत 22 अप्रैल से होगी और 1 जुलाई तक कल 21 फेरों के लिए संचालित की जाएगी. ट्रेन नंबर 4137 ग्वालियर स्टेशन (Gwalior Railway Station) से 21अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी, यह ट्रेन डबरा स्टेशन पर सुबह 7:46 बजे पर पहुंचेगी, यहां 2 मिनट के स्टॉप के बाद दतिया के लिए रवाना हो जाएगी. वहीं दतिया स्टेशन पर 8:15 पर पहुंचेगी. ट्रेन झांसी में 25 मिनट रुकने के बाद सुबह 9:20 बजे रवाना होगी जो मोंठ, एट, उरई, कालपी, पुखरायां, कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, सीवान, छपरा होकर अगले दिन सुबह 8 बजे बरौनी (Barauni Railway Station) पहुंचेगी. यही ट्रेन नम्बर 04138 उसी दिन 22 अप्रैल को साढ़े नौ बजे बरौनी से वापस ग्वलियर के लिए इसी रुट से लौटेगी. 

हजारों यात्रियों को होगा फायदा

इस समर स्पेशल ट्रेन से इस पूरे रुट पर आने जाने वाले हजारों यात्रियों को लाभ होगा, क्योंकि ग्वालियर से बिहार जाने के लिए फिलहाल इकलौती बरौनी मेल BJU-GWL Mail -11123 ही है. अब वीक में दो दिन एक और ट्रेन मिलने से बरौनी मेल पर लोड कम होगा और ग्वालियर से कानपुर के बीच के यात्रियों को बिहार आने जाने के लिए यह अतिरिक्त ट्रेन मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें : 

** UPSC Success Story: IIT क्लियर कर Coal India की जॉब छोड़ी, डिप्रेशन से लड़ CSE निकाला, ये है जिज्ञासु की कहानी

** छत्तीसगढ़ बनने के बाद नक्सलियों के खिलाफ सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी कहानी, बस्तर में ऐसे हुए प्रहार

** ग्वालियर सीट: बिना रैली-जुलूस के हुआ नामांकन, कांग्रेस प्रत्याशी ने क्यों कहा उनकी पार्टी ही यहां जीतेगी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close