विज्ञापन
Story ProgressBack

हर वोट है जरूरी! सिरोंज की 105 वर्षीय महिला ने होम वोटिंग सुविधा से किया मतदान, घर-घर दे रहें पीले चावल

Lok Sabha Polls 2024: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग सुविधा उपलब्ध कराई गई है, ताकि जिले के 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाता बिना किसी परेशानी के घर से ही मतदान कर सकें. इस सुविधा के माध्यम से विदिशा जिले की पांचों विधानसभाओं में 85 प्लस व दिव्यांग मतदाताओं ने घर से ही मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी की है.

Read Time: 4 mins
हर वोट है जरूरी! सिरोंज की 105 वर्षीय महिला ने होम वोटिंग सुविधा से किया मतदान, घर-घर दे रहें पीले चावल

Home Voting For 2024 General Elections: मध्य प्रदेश में लोक चुनाव 2024 के दौरान वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके तहत विदिशा जिले में होम वोटिंग कराई गई. जिसमें बुजुर्गों और दिव्यांगों ने अपने मतों का इस्तेमाल किया. विदिशा जिले की सिरोंज विधानसभा में भी होम वोटिंग कराई गई है. जो बुजुर्ग और दिवायंग चलने फिरने में असमर्थ हैं, ऐसे 15 बुजुर्गो और दिवायंगो से उनके घर जाकर मतदान कराया गया. विदिशा जिले में 7 मई को मतदान किया जाना है. सिरोंज विधानसभा में 8 मतदाता सिरोंज और 7 मतदाता लटेरी तहसील में चिन्हित किए गए.

106 साल की महिला ने किया मतदान

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग सुविधा उपलब्ध होने से विदिशा विधानसभा क्षेत्र की 85 प्लस वयोवृद्ध मतदाता पांकुंवर यादव, 89 वर्षीय मतदाता सुभद्रा शर्मा, मेवा बाई (89वर्ष), 99 वर्षीय हंसोबाई और ग्राम चिरोड़िया में 106 साल की महिला बेगम बी ने सुगमतापूर्वक घर से ही मतदान किया. इसी तरह 89 साल के कंचेदी लाल प्रजापति ने भी अपने मत का इस्तेमाल किया.

डोर-टू-डोर पीले चावल देकर लोगों को किया आमंत्रित

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल विदिशा जिले के ग्राम मानौरा में  बूथ की ओर अभियान कार्यक्रम में शामिल हुए. कौल ने वयोवृद्ध महिला मतदाताओं का फूलमाला प्रदान कर स्वागत किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मतदान करने का आह्वान किया है. इसके बाद मतदान करने की शपथ का वाचन किया. मतदाता जागरूकता रैली में शामिल होकर डोर टू डोर संपर्क करते हुए, मतदाताओं को आमंत्रित पत्रिका व पीले चावल देकर मतदान करने का न्यौता भी दिया है.
    
इन्होंने लोकतंत्र के महापर्व में की भागीदारी

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग सुविधा उपलब्ध कराई गई है, ताकि जिले के 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाता बिना किसी परेशानी के घर से ही मतदान कर सकें. इस सुविधा के माध्यम से विदिशा जिले की पांचों विधानसभाओं में 85 प्लस व दिव्यांग मतदाताओं ने घर से ही मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी की है. मतदान दलों के द्वारा चिन्हित किए गए 85 प्लस आयु वर्ग के वयोवृद्ध मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं के घर पहुंच कर मतदान कराया है.

संसदीय क्षेत्र क्रमांक 18 एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा नगर के मतदान केंद्र क्रमांक 216 पी.पी.एम हाई स्कूल हाजीबली तालाब की 89 वर्षीय वयोवृद्ध महिला मतदाता सुभद्रा शर्मा ने घर से ही मतदान किया है. साथ ही विदिशा विधानसभा क्षेत्र के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की 89 वर्षीय  हल्की बाई एवं 85 प्लस वयोवृद्ध महिला मतदाता पांकुंवर यादव ने भी घर से ही मतदान किया है.

मतदान केंद्र क्रमांक 216 के 51 वर्षीय दिव्यांग मतदाता महेंद्र सिंह चैहान जो कि मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान करने में सक्षम नहीं थे उनके घर पहुंच कर भी होम वोटिंग कराई गई है. मतदान दलों के द्वारा होम वोटिंग के लिए मतदाताओं के घर पहुंचकर बकायदा मतदान केंद्र की तर्ज पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर मतदान कराया गया है.

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की बेटी ने रचा इतिहास! NEET की असफलता से Army में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनने तक, ऐसी है जोया की कहानी

यह भी पढ़ें : MP News: मध्य प्रदेश में अब तक cVIGIL App पर मिलीं 4 हजार 292 शिकायतें, सबसे ज्यादा इन जिलों में

यह भी पढ़ें : सियासी किस्सा: जब सुषमा स्वराज ने विदिशा की जनता से मांगा रक्षा का वचन, जानिए क्या थीं चुनौतियां?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किशोरी ने मासूम को दिया जन्म, 8 महीने बाद हुआ दुष्कर्म का खुलासा 
हर वोट है जरूरी! सिरोंज की 105 वर्षीय महिला ने होम वोटिंग सुविधा से किया मतदान, घर-घर दे रहें पीले चावल
MP High Court acquitted the husband in the unnatural sexual abuse case High court made big comment on the allegations of the wife
Next Article
अप्राकृतिक यौन शोषण मामले में MP हाईकोर्ट ने पति को किया बरी, पत्नी के आरोपों पर की यह बड़ी टिप्पणी
Close
;