विज्ञापन
Story ProgressBack

'कौन बनेगा करोड़पति' की तर्ज पर 'कौन बनेगा मतदाता' शो का हुआ आयोजन, मतदान जागरुकता के लिए Dindori कलेक्टर का नवाचार

Initiative For Increase Voting: आगामी लोकसभा चुनाव में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग तरह-तरह के नवाचार कर रहा है. इसी बीच डिंडौरी जिला कलेक्टर ने नवाचार करते हुए एक खास तरह का शो होस्ट किया और मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील की.

Read Time: 4 mins
'कौन बनेगा करोड़पति' की तर्ज पर 'कौन बनेगा मतदाता' शो का हुआ आयोजन, मतदान जागरुकता के लिए Dindori कलेक्टर का नवाचार
डिंडौरी कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी विकास मिश्रा ने खुद इस शो को होस्ट किया.

Innovation to Increase Voting Percentage in Lok Sabha Elections 2024: डिंडौरी जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर विकास मिश्रा (Dindori Collector Vikas Mishra) लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नवाचार कर रहे हैं. उनके इस नवाचार से जिले के मतदाता जागरूक (Voter Awareness) हो रहे हैं. साथ ही साथ चुनाव से संबंधित जरूरी जानकारी भी हासिल कर रहे हैं. जिला मुख्यालय (Dindori) में सोमवार देर शाम मशहूर टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के तर्ज़ पर 'कौन बनेगा मतदाता' शो का आयोजन किया गया, जिसे खुद निर्वाचन अधिकारी विकास मिश्रा ने होस्ट किया. शो में स्वीप प्लान के आइकन को हॉट सीट में बैठने का मौका मिला. जिसमें दक्षिण अफ्रीका व फिनलैंड जैसे देश में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली बैगा जनजाति (Baiga Tribe) की महिला उजियारो बाई (Ujiyaro Bai) भी शामिल रहीं.

उजियारो बाई के अलावा थर्ड जेंडर प्रियंका (Third Gender Priyanka) एवं अन्य प्रतिभागियों ने शो में हिस्सा लिया. मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से तैयार किए कौन बनेगा मतदाता शो में चुनाव से संबंधित जरूरी प्रश्न पूछे गए. प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब पर सौ रुपये का ईनाम निर्धारित किया गया था. कौन बनेगा मतदाता का सेट कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज़ पर ही तैयार किया गया था. बता दें कि डिंडौरी जिले के शहरी इलाकों में ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में वोटिंग प्रतिशत काफी कम रहता है. लिहाजा निर्वाचन अधिकारी के द्वारा शहरी क्षेत्र में तरह-तरह के नवाचार किए जा रहे हैं. स्वीप प्लान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में भी परंपरागत तरीके से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है.

देश-दुनिया में नाम करने वाली उजियारो हॉट सीट पर बैठीं

जंगल बचाओ मुहिम चलाने वाली बैगा महिला उजियारो बाई (Baiga Tribal Lady Ujiyaro Bai) दक्षिण अफ्रीका व फिनलैंड में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. समनापुर विकासखंड के घने जंगलों के बीच बसे पौंडी गांव में रहने वाली उजियारो बाई दक्षिण अफ्रीका से लेकर फिनलैंड जैसे देश में अपना लोहा मनवा चुकी हैं. उजियारो बाई 2004 से अपने गांव के आसपास 'जंगल बचाओ' आंदोलन चला रही हैं. उजियारो ने आंदोलन की शुरुआत अपने गांव से की थी. गांव के ही महिला और पुरुषों की समिति बनाकर जंगलों की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी तय की गई थी और उजियारो की ये मुहिम अब दूर-दूर के गांवों तक पहुंच गई है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि जंगलों में निवासरत बैगा आदिवासी कल तक हरे भरे पेड़ों का कत्ले आम करते थे, वो अब रक्षाबंधन के दिन पहले पेड़ों को राखी बांधकर उसकी सुरक्षा की कसमें खाते हैं. पर्यावरण के प्रति त्याग और प्रेम को देखते हुए विश्व वानिकी दिवस पर दक्षिण अफ्रीका सरकार ने उजियारो को आमंत्रण दिया था और उजियारो ने विश्व वानिकी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रजेंटेशन देकर सबका दिल जीत लिया था. उजियारो बाई के पति और गांव के लोग खुद को गौरान्वित महसूस करते हैं. कौन बनेगा मतदाता शो में सात प्रश्नों का सही जवाब देकर उजियारो काफी उत्साहित नजर आईं और वे पिछले कई दिनों से अपने गांव समेत आसपास के इलाके में मतदान के लिए लोगों को जागरूक भी कर रही हैं.

थर्ड जेंडर प्रियंका ने की खास अपील

उजियारो बाई के साथ ही थर्ड जेंडर प्रियंका ने भी लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की. स्वीप प्लान की आइकॉन थर्ड जेंडर प्रियंका कौन बनेगा मतदता शो की हॉट सीट पर बैठकर काफी खुश नजर आयीं और जिला निर्वाचन अधिकारी के इस पहल की तारीफ करते हुए उन्होंने लोगों से लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की.

जिला कलेक्टर ने मतदान के लिए रखा यह लक्ष्य

वहीं इस खास शो को होस्ट करने वाले जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि 2023 के विधानसभा चुनाव में डिंडौरी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत 80 के करीब रहा, वहीं शहरी इलाके में करीब 55 प्रतिशत ही मतदान हो पाया था. लिहाजा इस बार शहरी क्षेत्रों में ज्यादा फोकस किया जा रहा है. शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के रैम्प वॉक, मैराथन एवं तमाम नवाचार किए जा रहे हैं ताकि इस बार डिंडौरी जिले में 90 प्रतिशत मतदान हो सके.

यह भी पढ़ें - बसपा ने गुना लोकसभा सीट से सिंधिया के खिलाफ धनीराम चौधरी को उतारा मैदान में, रोचक हुआ मुकाबला

यह भी पढ़ें - MP News: अब भी कायम है शिवराज का जलवा, चुनाव प्रचार के दौरान लिपटकर रोने लगीं महिलाएं तो भावुक हुए 'मामा'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किसानों के हित में CM मोहन का ऐलान, डिजिटल क्रॉप सर्वे जल्द करें शुरु, MSP के लिए थैंक यू मोदी जी
'कौन बनेगा करोड़पति' की तर्ज पर 'कौन बनेगा मतदाता' शो का हुआ आयोजन, मतदान जागरुकता के लिए Dindori कलेक्टर का नवाचार
NEET Row: NEET exam issue will be raised in Parliament, opposition demands CBI investigation, Modi Government Union Education Minister denies corruption
Next Article
संसद में गूंजेगा NEET Exam का मामला, विपक्ष ने की CBI जांच की मांग, सरकार ने भ्रष्टाचार से किया इनकार
Close
;