विज्ञापन
Story ProgressBack

Gwalior में मतगणना को लेकर तैयारी पूरी... 1000 जवान केंद्रों पर रहेंगे तैनात, जानें किन चीजों पर रहेगी पाबंदी

Lok Sabha Election Results 2024: 4 जून को ग्वालियर में मतों की गिनती कड़ी सुरक्षा के बीच होगी. इसके लिए मतगणना केंद्रों पर एक हजार जवान तैनात रहेंगे. वहीं शाम चार बजे तक परिणाम आ जाएगा.

Read Time: 4 mins
Gwalior में मतगणना को लेकर तैयारी पूरी... 1000 जवान केंद्रों पर रहेंगे तैनात, जानें किन चीजों पर रहेगी पाबंदी

लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरणों के मतदान हो चुके हैं. अब वोटों की गिनती होनी है. 4 जून को मध्य प्रदेश समेत पूरे देश के 543 सीटों पर मतों की गिनती होगी. इधर, चुनाव आयोग की ओर से मतगणना के लिए ग्वालियर में पूरी तैयारी कर ली गई है. ग्वालियर में मतों की गिनती 4 जून की सुबह 8 बजे से होगी. वहीं मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम सुबह 6.30 बजे खोला जाएगा.

शाम 4 बजे तक आएगा परिणाम 

कलेक्टर व रिटर्निंग अधिकारी रुचिका चौहान ने बताया कि डाक मत पत्रों और ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. डाक मत पत्रों की गिनती के लिए अलग से कक्ष निर्धारित किया गया है. ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के करैरा और पोहरी विधानसभा क्षेत्र के डाक मत पत्रों की निगती भी ग्वालियर के एमएलबी कॉलेज में होगी. वहीं शाम चार से पांच बजे तक परिणाम आने की संभावना है. 

बता दें कि ग्वालियर में कांग्रेस के प्रवीण पाठक और भाजपा के भारत सिंह कुशवाह के बीच सीधा मुकाबला है.

मतगणना केंद्रों पर एक हजार जवान रहेंगे तैनात

मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. लगभग एक हजार जवान मतगणना केन्द्र और उसके आसपास तैनात किए जाएंगे. वहीं बिना प्रवेश पत्र के किसी को भी मतगणना परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. हर विधानसभा क्षेत्र के गणना अभिकर्ताओं के प्रवेश पत्र के रंग अलग-अलग होंगे.

ग्वालियर ग्रामीण के लिये गुलाबी रंग, ग्वालियर के लिये हरा, ग्वालियर पूर्व के लिये लाल, ग्वालियर दक्षिण के लिये नीला, भितरवार के लिये बैगनी व डबरा विधानसभा क्षेत्र के लिये पीले रंग के प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं. 

काउंटिंग परिसर में ये रहेंगे प्रतिबंधित

मतगणना भवन और परिसर में मोबाइल लाने पर पाबंदी है. इसके अलावा कैंची, ब्लेड, गुटका पाउच, पान, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, लाईटर, खाद्य और पेय सामग्री भी प्रतिबंधित है. मतगणना स्थल पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने साथ जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी किए गए पहचान पत्र को रखना होगा. बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 

मतगणना परिसर में प्रवेश व पार्किंग व्यवस्था

मतगणना केंद्र पर कटोराताल की ओर वाले प्रवेश द्वार से विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर पूर्व, भितरवार व डबरा विधानसभा क्षेत्र के गणना अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जाएगा. वहीं गणना अभिकर्ता ओफो की बगिया और जीवाजी क्लब में अपने वाहन पार्क कर गणना परिसर में प्रवेश कर सकेंगे. विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर और ग्वालियर दक्षिण के गणना अभिकर्ता अचलेश्वर मंदिर की ओर वाले प्रवेश द्वार से मतगणना परिसर में प्रवेश कर सकेंगे. गणना अभिकर्ताओं के चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था चेम्बर ऑफ कॉमर्स के मैदान की गई है.

एमएलबी कॉलेज के इन कक्षों में होगी मतगणना 

ग्वालियर ग्रामीण की मतगणना एमएलबी कॉलेज के कक्ष क्र.-203 और 204 में होगी.  ग्वालियर की मतगणना 201 और 202, ग्वालियर पूर्व की मतगणना 101 और 102, ग्वालियर दक्षिण की मतगणना 24 और 25, भितरवार की मतगणना 104 में होगी. डबरा (अजा.) की मतगणना एमएलबी कॉलेज के रूम नंबर 21 और 22 में होगी.

ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण, डबरा (अजा) सीट पर पड़े मतों की गिनती के लिए 21-21 टेबल लगाई जाएगी. भितरवार के लिए 16 टेबल और ईटीपीबीएस और डाक मत पत्रों की गिनती 14 टेबलों पर की जाएगी. 

शिवपुरी जिले के करैरा (अजा) विधानसभा क्षेत्र और पोहरी के मतों की गिनती शिवपुरी में होगी. इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए 16-16 टेबल लगाई गई है. 

कितने राउंड में होंगे मतों की गिनती, जानें यहां

ग्वालियर जिले के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर दक्षिण और डबरा क्षेत्र की मतों की गिनती 13-13 राउंड में की जाएगी. ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में 15 राउंड, ग्वालियर पूर्व में 16 और भितरवार में 17 राउंड में वोटों की गिनती की जाएगी. ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के करैरा विधानसभा क्षेत्र की मतों की गिनती 20 राउंड और पोहरी में 19 राउंड में मतगणना होगी.

ये भी पढ़े: Counting Day: इस दिन होगी वोटों की गिनती, MP-छत्तीसगढ़ में मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नशे में धुत युवती ने सड़क पर किया हंगामा... खुद पुलिस भी रह गई हैरान
Gwalior में मतगणना को लेकर तैयारी पूरी... 1000 जवान केंद्रों पर रहेंगे तैनात, जानें किन चीजों पर रहेगी पाबंदी
Farmers block road in Ashoknagar due to non availability of DAP fertilizer
Next Article
'मामा' बने कृषि मंत्री, पर MP के किसानों को नहीं मिल रही DAP, ऐसे में कैसे होगी बुआई?
Close
;