विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: लोकसभा चुनाव से पहले तैयार कर लें ये कागजात, वरना नहीं दे पाएंगे वोट

Madhya Pradesh News: मतदाता की पहचान सुनिश्चित होने के बाद ही उसे मतदान का अवसर मिलेगा. मतदाता सूची में नाम शामिल होने पर मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र से मतदान का अवसर प्राप्त कर सकेंगे. मतदाता पहचान पत्र के अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता की पहचान सुनिश्चित करने के लिए 12 फोटोयुक्त पहचान पत्रों को मान्यता दी गई है.

Read Time: 3 mins
MP News: लोकसभा चुनाव से पहले तैयार कर लें ये कागजात, वरना नहीं दे पाएंगे वोट

Lok Sabha Election in Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव की तारीखों (Lok Sabha Election 2024 Date) का ऐलान हो चुका है. इसके साथ ही देशभर में चुनाव प्रचार का दौर तेज हो गया है. वहीं, चुनाव आयोग (Election Commission of India) भी निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करने में जुट गया है. इसी कड़ी में रीवा (Rewa) के  जिला निर्वाचन अधिकारी (District Election Officer) ने एक आदेश जारी कर लोगों को बताया है कि वोट करते वक्त मतदाताओं की पहचान के लिए 12 फोटोयुक्त पहचान पत्र मान्य होंगे. अगर मतदाता के पास इनमें से कोई एक पहचान पत्र भी होगा, तो वे अपना वोट डाल पाएंगे, लेकिन अगर किसी के पास इन 12 में से एक भी पहचान पत्र नहीं है, तो वे अपना वोट नहीं डाल पाएंगे.

आपको बता दें कि रीवा और मऊगंज जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों के 2014 मतदान केन्द्रों पर लोकसभा चुनाव के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. मतदाता की पहचान सुनिश्चित होने के बाद ही उसे मतदान का अवसर मिलेगा. मतदाता सूची में नाम शामिल होने पर मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र से मतदान का अवसर प्राप्त कर सकेंगे. मतदाता पहचान पत्र के अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता की पहचान सुनिश्चित करने के लिए 12 फोटोयुक्त पहचान पत्रों को मान्यता दी गई है. इनमें से किसी एक का उपयोग करके मतदाता की पहचान सुनिश्चित हो जा सकेगी, बस मतदाताओं के पास इनमें से कोई एक होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Korba Lok Sabha Seat: यहां अपने ही कार्यकर्ता बिगाड़ सकते हैं भाजपा का खेल, इस मुद्दे ने बढ़ाई सरोज पांडेय की मुसीबत

ये हैं वो पहचान पत्र, जिनका कर सकते हैं इस्तेमाल

इस संबंध में कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने बताया कि 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान पत्रों में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र, राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की ओर से कर्मचारियों के लिए जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र को मान्य किया गया है. इसके साथ-साथ बैंक और डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों तथा विधायकों को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय की ओर से जारी किए गए दिव्यांगजनों को जारी यूनिक दिव्यांगता आईडी शामिल हैं. लिहाजा,  26 अप्रैल को जब आप वोट डालने जाएं, तो अपने साथ इन पहचान पत्र में से कोई एक अवश्य ले जाएं, नहीं तो आप अपना मत नहीं डाल पाएंगे.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: नक्सलियों के गढ़ बस्तर में आज पीएम मोदी की होगी सभा, 4000 से ज्यादा जवान चप्पे-चप्पे पर रहेंगे तैनात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: महिला डॉक्टर ने लगाया सिविल सर्जन पर मानसिक प्रताड़ना के आरोप, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश
MP News: लोकसभा चुनाव से पहले तैयार कर लें ये कागजात, वरना नहीं दे पाएंगे वोट
MPSC Result 2021 Gwalior Pawan Ghuriya passed PAC exam in first attempt became Deputy Collector
Next Article
MPPSC के 1st Attempt में पवन बने डिप्टी कलेक्टर, गरीब बच्चों पर कही बड़ी बात 
Close
;