विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha 2024: "25 हजार की चिल्लर' लेकर पहुंचा नामांकन कराने, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Madhya Pradesh News: बताया जा रहा है इस प्रत्याशी ने ऑनलाइन सुविधा ना होने के विरोध में इस तरह किया है. बताया जा रहा है कि सबसे पहले सुबह करीब साढ़े दस बजे एक बिल्डर चुनाव फार्म खरीदने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में दाखिल हुआ. उसने ऑनलाइन जमानत राशि जमा करने की बात कही. लेकिन उससे कहा गया कि वो ऑनलाइन जमा नहीं कर सकता केवल नगद ही जमा कर सकता है.

Read Time: 3 min
Lok Sabha 2024:
Lok Sabha Election: चिल्लर लेकर नामांकन कराने पहुंचा युवक

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा के चुनावों (Lok Sabha Election) की तारीख का ऐलान हो गया है. और कुछ जगह नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) से नामांकन से संबंधित एक अजीब खबर सामने आई है. यहां नामांकन कराने के लिए एक प्रत्याशी 25000 की चिल्लर लेकर ही नामांकन केंद्र पहुंच गया.

ऑनलाइन सुविधा ना होने के विरोध में लाया चिल्लर

बताया जा रहा है इस प्रत्याशी ने ऑनलाइन सुविधा ना होने के विरोध में इस तरह किया है. बताया जा रहा है कि सबसे पहले सुबह करीब साढ़े दस बजे एक बिल्डर चुनाव फार्म खरीदने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में दाखिल हुआ. उसने ऑनलाइन जमानत राशि जमा करने की बात कही. लेकिन उससे कहा गया कि वो केवल नगद ही जमा कर सकता है ना कि ऑनलाइन. 

इस बात से नाराज होकर विनय चक्रवती नाम का ये युवक वहां से चला गया और कुछ देर के बाद पच्चीस हजार के सिक्के लेकर आ गया. इन सिक्कों में एक, दो, पांच और दस रुपए के सिक्के थे. भारतीय मुद्रा किसी भी मूल्य की हो उसे अस्वीकार नहीं किया जा सकता. इस नियम से बंधे कलेक्ट्रेट के अधिकारियों ने सिक्कों को लेना स्वीकार किया और गिनती में लग गए.
एक बड़े बैग में ढेर सारी चिल्लर पैसे देख कर न चाहते हुए भी कर्मचारियों ने करीब आधे घंटे की मेहनत कर सिक्कों को गिना. गिनती के दौरान पता चला कि इसमें 350 रुपए कम हैं. इसके बाद फिर दुबारा सिक्कों की गिनती की गई. कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों के सामने ही अपने दोस्तों के साथ मिलकर विनय ने लगभग डेढ़ घंटे तक सिक्कों को गिना.

ये भी पढ़ें Shivpuri ki Beti Kidnap: "शिवपुरी की बेटी हर हाल में चाहिए सुरक्षित" जीतू पटवारी ने ट्रिपल इंजन की सरकार को चेताया

विनय ने डिजिटल इंडिया पर उठाय सवाल

जबलपुर के यादव कालोनी निवासी 35 साल के विनय चक्रवर्ती को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ना है. विनय का कहना है सालों से देश में भाजपा-कांग्रेस की सरकार राज कर रही है, पर देश से विकास दूर ही नजर आ रहा है. विनय का कहना है कि बड़ी-बड़ी राजनीतिक पार्टियों जैसा पैसा तो उनके पास नहीं है. साथियों ने जो पैसे इकट्ठा करके दिया है उसके ही दम पर चुनाव मैदान में उतर रहे हैं. विनय का कहना है कि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया की बात कर रहे हैं दूसरी तरफ चुनाव में डिजिटल मनी ट्रांसफर की कोई सुविधा नहीं है. इसलिए उनके मित्रों से जब उन्होंने तुरंत नगद पैसे लाने के लिए कहा तो वह चिल्लर ही लेकर आ गए.

ये भी पढ़ें Indian Railways: इंजीनियर साहब चुराते थे रेलवे के कंबल, तकिया और चादरें! पत्नी ने वीडियो बनाकर ऐसे खोली पोल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close