विज्ञापन
Story ProgressBack

जबलपुर स्टेशन का होगा कायापलट, एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा पुनर्विकास, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

Jabalpur Amrit Bharat Station: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जबलपुर स्टेशन का कायापलट होने वाला है. इसे वर्ल्ड क्लास लेवल पर विकसित किया जाएगा.

Read Time: 2 min
जबलपुर स्टेशन का होगा कायापलट, एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा पुनर्विकास, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास
एयरपोर्ट की तरह नजर आएगा जबलपुर रेलवे स्टेशन

Jabalpur Station: केंद्र सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Program) के तहत मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 11 स्टेशनों के साथ जबलपुर मंडल (Jabalpur Division) के नरसिंहपुर, पिपरिया, ब्यौहारी और बरगवां स्टेशनों को भी इसमें शामिल किया गया है. इन सभी स्टेशनों का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) करेंगे. जबलपुर मंडल के चार स्टेशनों को इस साल अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है. इन स्टेशनों एवं रेल ओवर ब्रिजों के निर्माण में कुल 173 करोड़ रुपए की लागत आएगी. 

460 करोड़ से होगा जबलपुर रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास

जबलपुर स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए स्टेशन के पुनर्विकास का मास्टर प्लान तैयार किया गया है. इसमें लगभग 460 करोड़ रुपए खर्च होने का एस्टीमेट बनाया गया है. इस योजना में जबलपुर स्टेशन में दो प्लेटफार्म बढ़ाने के साथ ही सर्कुलेटिंग एरिया का विकास और दोनों छोर पर मल्टी लेवल वाहन पार्किंग सुविधा शामिल है. नए स्टेशन भवन को आर्कषक बनाया जाएगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें :- पुलिस के हत्थे चढ़ी 'मुखौटा गैंग', मास्क लगाकर करते थे लूट, गिरोह में दो नाबालिग भी शामिल

यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं 

यात्रियों को स्टेशन पहुंचते ही एस्केलेटर से प्रथम मंजिल पर जाकर वेटिंग हॉल में अपनी ट्रेन का इंतजार करने की सुविधा मिलेगी. यहां यात्रियों की सुविधा के लिए कैफेटेरिया, फूड प्लाजा, यात्री उपयोगी वस्तुएं आदि उपलब्ध रहेंगी. स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर छत बनाई जाएगी और पूरे भवन को बहुत ही आर्कषक और यात्रियों की सुविधाओं से परिपूर्ण किया जाएगा. इसके बाद जबलपुर स्टेशन बहुत ही उच्चस्तरीय बन जाएगा. प्लेटफॉर्म के बढ़ने से ट्रेनों के आउटर पर रुकने की समस्या का भी निदान हो जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें :- महाकाल मंदिर के पास चर्चित होटल पर चला नगर निगम का हथौड़ा, इसी बिल्डिंग से गिरकर हुई थी युवती की मौत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close