विज्ञापन
Story ProgressBack

Kamalnath Profile: MP में 'कमल' लेकिन छिंदवाड़ा में बरकरार कमलनाथ, देखें इस दिग्गज कांग्रेस नेता का सियासी सफर

साल 2018 में जब कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो वह देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री बन गए. 2014 के लोकसभा चुनाव में जमा किए गए एक शपथ पत्र के अनुसार उनके पास कुल 187 करोड़ रुपए की संपत्ति है.

Read Time: 5 min
Kamalnath Profile: MP में 'कमल' लेकिन छिंदवाड़ा में बरकरार कमलनाथ, देखें इस दिग्गज कांग्रेस नेता का सियासी सफर
जानें कमलनाथ का राजनीतिक सफर

Kamalnath Profile : साल था 2018, मध्य प्रदेश में कांग्रेस (Congress) का 15 साल लंबा वनवास खत्म हुआ और सत्ता के शिखर पर बैठे कमलनाथ (Kamalnath). दिसंबर 2018 को उन्होंने प्रदेश के 31वें मुख्यमंत्री (Madhya Pradesh CM) के रूप में शपथ ली. लेकिन 15 साल बाद जो सत्ता हाथ लगी थी वह महज 15 महीने ही चल पाई और एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार बनी और मुख्यमंत्री बने शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan). लेकिन 2018 में मिली हार ने बीजेपी को 2023 के विधानसभा चुनाव में आत्ममंथन के लिए मजबूर कर दिया. कांग्रेस को डेढ़ दशक बाद जीत दिलाने वाले नेता का नाम था कमलनाथ. वही कमलनाथ जिन्हें कभी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने अपना 'तीसरा बेटा' कहा था. वही कमलनाथ जिनके नेतृत्व में एक बार फिर कांग्रेस चुनाव के मैदान में उतरने जा रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

उत्तर प्रदेश में हुआ जन्म

मध्य प्रदेश की राजनीति में आज एक बड़ा चेहरा बन चुके कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था.

उनकी पढ़ाई-लिखाई दून स्कूल से हुई जहां इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी भी पढ़ते थे. स्कूल में ही कमलनाथ और संजय गांधी अच्छे दोस्त बने.

स्कूल के बाद कमलनाथ कोलकाता चले गए जहां सेंट जेवियर कॉलेज से उन्होंने बी.कॉम किया. 27 जनवरी 1973 को अलका नाथ से उनकी शादी हुई और आज कमलनाथ के दो बेटे हैं जिसमें से बड़ा बेटा नकुलनाथ उनके साथ राजनीति में सक्रिय है.

यह भी पढ़ें : वह नेता जो पार्टी के हारने के बाद भी बना मुख्यमंत्री, जानिए कौन हैं शिवराज सिंह चौहान

छिंदवाड़ा में 'जीत' मतलब कमलनाथ

कमलनाथ छिंदवाड़ा से 9 बार लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बन चुके हैं. 1980 में उन्होंने पहली बार यहां जीत दर्ज की थी. तब उनकी उम्र सिर्फ 34 साल थी. 1997 के उपचुनाव को अगर छोड़ दें तो छिंदवाड़ा जीत का दूसरा नाम कमलनाथ हैं.

1984, 1989, 1991 में उन्होंने लगातार तीन बार चुनाव जीता. 1998, 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी यहां कमलनाथ को ही जीत मिली.

केंद्र में जब भी कांग्रेस की सरकार रही कमलनाथ को कैबिनेट में जगह मिली. उन्हें पर्यावरण, कपड़ा, वाणिज्य और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग जैसे अहम मंत्रालय की जिम्मेदारियां मिलीं.

'पुराने कांग्रेसी' की छवि

कमलनाथ की छवि 'पुराने कांग्रेसी' नेता की है जो इंदिरा गांधी के समय से कांग्रेस से जुड़े हुए हैं.

अपने शुरुआती दिनों में एक बार जब कमलनाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे तब इंदिरा गांधी उनके लिए प्रचार करने क्षेत्र में आई थीं. उन्होंने जनता से वोटों की अपील करते हुए कहा कि 'कमलनाथ उनके तीसरे बेटे जैसे हैं.'

स्कूल में संजय गांधी से हुई दोस्ती ने कमलनाथ के राजनीतिक करियर की नींव रखी. उन्हें गांधी परिवार के करीबी लोगों में गिना जाता है जो हर संकट की घड़ी में कांग्रेस के साथ खड़े रहे.

कैसे रखा राजनीति में कदम?

इमरजेंसी जब खत्म हुई तो कांग्रेस एक बुरे वक्त से गुजर रही थी. प्लेन हादसे में संजय गांधी का निधन हो गया, इंदिरा गांधी पर बढ़ती उम्र का असर दिखने लगा था और एकजुट विपक्ष के सामने कांग्रेस कमजोर पड़ती दिखाई दे रही थी. ऐसे वक्त में गांधी परिवार के करीबी कमलनाथ लगातार मेहनत कर रहे थे और पार्टी के साथ खड़े थे. लिहाजा इनाम में इंदिरा गांधी ने उन्हें छिंदवाड़ा से लोकसभा का टिकट दे दिया और इस तरह कमलनाथ का राजनीतिक सफर शुरू हो गया.

यह भी पढ़ें : "अपनी तरफ से पूरी कोशिश की लेकिन...": अखिलेश यादव के साथ सीट बंटवारे पर बोले कमलनाथ

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

साल 2018 में जब कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो वह देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री बन गए.

2014 के लोकसभा चुनाव में जमा किए गए एक शपथ पत्र के अनुसार उनके पास कुल 187 करोड़ रुपए की संपत्ति है.

इसमें 7.09 करोड़ रुपए की चल और 181 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति शामिल है. कमलनाथ और उनके परिवार के नाम पर कुल 23 कंपनियां और ट्रस्ट रजिस्टर्ड हैं. उनके पास छिंदवाड़ा जिले में करीब 63 एकड़ जमीन भी है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close