विज्ञापन

CM मोहन यादव से मुलाकात के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री का बड़ा फैसला, कहा- MSP पर खरीदेंगे कोदो-कुटकी

Shivraj Singh Chauhan: बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के कर्मठ मुख्यमंत्री मोहन जी आज मध्यप्रदेश के कई विषयों को लेकर आएं. आज मैंने सारे अधिकारियों को बुलाकर तत्काल चर्चा की, जैसा उन्होंने बताया प्रधानमंत्री जी श्री अन्न को प्रोत्साहित करने का आह्वान है. मोटे अनाज के फायदे हम सब जानते हैं.

CM मोहन यादव से मुलाकात के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री का बड़ा फैसला, कहा- MSP पर खरीदेंगे कोदो-कुटकी

MSP of Millets: मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने आज केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ नई दिल्ली में कृषि भवन में बैठक की. इस बैठक में मध्य प्रदेश में कृषि और ग्रामीण विकास से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मांग की कि कोदो-कुटकी बाजरा को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) योजना के अंतर्गत लाया जाए. वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने घोषणा की कि कोदो-कुटकी बाजरा को MSP में शामिल किया जाएगा और कोदो-कुटकी बाजरा का MSP रागी बाजरा के समान होगा जो 4290 रुपये प्रति क्विंटल है.

पहले देखिए शिवराज सिंह ने क्या कुछ कहा

बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के कर्मठ मुख्यमंत्री मोहन जी आज मध्यप्रदेश के कई विषयों को लेकर आएं. आज मैंने सारे अधिकारियों को बुलाकर तत्काल चर्चा की, जैसा उन्होंने बताया प्रधानमंत्री जी श्री अन्न को प्रोत्साहित करने का आह्वान है. मोटे अनाज के फायदे हम सब जानते हैं.

मध्यप्रदेश में कोदो-कुटकी विशेषकर आदिवासी क्षेत्र में होता है. अभी तक मिनिमम सपोर्ट प्राइज (MSP) पर कोई खरीद, कोदो-कुटकी की नहीं होती थी, अब हमने 4 हजार 290 रुपए जो रागी का समर्थन मूल्य है, उसी पर कोदो-कुटकी की खरीदी करने का फैसला किया है, ताकि श्री अन्न को हम बढ़ावा दे सकें और आदिवासी भाई-बहनों को उचित दाम मिल सके.

शिवराज सिंह ने आगे कहा कि मूंग की खरीदी की अनुमति अभी भारत सरकार ने मध्यप्रदेश को दी है, गर्मी वाली मूंग एमपी में काफी होती है. माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि मूंग भारी मात्रा में उत्पादित हुआ है तो उस विषय को भी हम गंभीरता से देख रहे हैं.

MP में ‘प्रति बूंद, अधिक फसल' योजना के तहत अपार संभावनाएं हैं: शिवराज सिंह

शिवराज सिंह चौहान ने इस बात पर भी जोर दिया कि मध्य प्रदेश में ‘प्रति बूंद, अधिक फसल' योजना के तहत अपार संभावनाएं हैं और उन्होंने आश्वासन दिया कि उनका मंत्रालय दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रस्तावों पर विचार करेगा. शरबती गेहूं और बासमती चावल को जीआई टैग देने से जुड़े मुद्दों को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि मनरेगा (MGNREGA), प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) से जुड़े मुद्दों को योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार सुलझाया जाएगा.

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश ने एक काम बहुत अच्छा किया है, मोहन जी उस काम को बहुत तेज़ी से आगे बढ़ा रहे हैं. एक छिंदवाड़ा जिला छूट गया था, पीएम जनमन योजना में वहां भारिया नाम की एक जनजाति रहती है तो उसके बारे में भी चर्चा हुई तो जनमन योजना में उन्हें भी जोड़ने का काम करेंगे.

कुछ और महत्वपूर्ण विषय मुख्यमंत्री जी ने यहां विभाग के सामने रखे हैं. मध्यप्रदेश और देश के विकास के लिए हम लोग कटिबद्ध है. मुख्यमंत्री जी ने जो भी विषय रखें है उन्हें बहुत गंभीरता से लिया है और तत्काल हमने फैसले किए हैं. कई फैसले ऐसे हैं जिन पर नीतिगत विचार करेंगे. प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विकसित भारत के लिए मध्यप्रदेश विकसित बनें तो कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय मध्यप्रदेश को पूरा सहयोग करेगा.

यह भी पढ़ें : Kheti ki Khabar: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किसानों को इन फसलों के लिए 100% खरीद का दिया आश्वासन

यह भी पढ़ें : PM Kisan: छत्तीसगढ़ के 23.59 लाख किसानों को ₹483.85 करोड़, PM Modi ने कृषि सखी अनीता को दिया प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें : Kisan Samman Program: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज ने शुरू की 'लाडली' बहनों के लिए नई योजना, जानें किन राज्यों में महिलाओं को होगा फायदा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कब सुरक्षित होंगे प्रदेश के अस्पताल ? नर्स के साथ युवक ने की मारपीट, FIR दर्ज
CM मोहन यादव से मुलाकात के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री का बड़ा फैसला, कहा- MSP पर खरीदेंगे कोदो-कुटकी
108 ambulance can be booked with a single WhatsApp message will be equipped with new technology Shivpuri News
Next Article
Whats App No पर करेंगे मैसेज तो बुक हो जाएगी एंबुलेंस, जानें कैसे काम करेगी ये नई तकनीक
Close